Sunday, April 28, 2024
Advertisement

Supreme Court: 'उत्तर भारत के वकील बहुत ऊंचा बोलते हैं, जबकि...' चीफ जस्टिस NV रमना ने की ये टिप्पणी

Supreme Court: मुख्य न्यायाधीश ने कहा कि जब वह दिल्ली हाईकोर्ट में चीफ जस्टिस थे तो वहां भी यही होता था। वकील जोर से चिल्लाकर बहस करते थे। यह उत्तर भारत के वकीलों में ही है।

Sudhanshu Gaur Written By: Sudhanshu Gaur @SudhanshuGaur24
Updated on: August 26, 2022 7:55 IST
Supreme Court of India - India TV Hindi
Image Source : PTI Supreme Court of India

Highlights

  • आज रिटायर हो जाएंगे चीफ जस्टिस एनवी रमना
  • दिल्ली हाईकोर्ट में भी तेज बोलते थे वकील - चीफ जस्टिस
  • जस्टिस यूयू ललित 27 अगस्त को देश के अगले मुख्य न्यायाधीश की शपथ लेंगे

Supreme Court: सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश जस्टिस एनवी. रमना ने कोर्ट में वकीलों के बहस करने के तरीके को लेकर बड़ी टिप्पणी की है। चीफ जस्टिस ने कहा कि कोर्ट में उत्तर भारत के वकील चिल्लाकर बहस करते हैं तो वहीं दक्षिण भारत के वकील आराम से और शांति से बहन करते हैं। गुरूवार को एक मामले पर सुनवाई कर रहे जस्टिस एनवी रमना ने यह टिप्पणी की।

गुरूवार को एक मामले में बहस कर रहे वरिष्ठ वकील अभिषेक मनु सिंघवी और नीरज किशन कौल एक मुद्दे पर भिड़ गए। जब सिंघवी बहस कर रहे थे तो कौल बीच में उन्हें टोकने लगे। सिंघवी नहीं रुके तो कौल ने आवाज ऊंची कर उन्हें रोका और अपनी बात रखनी चाही। इस दौरान मुख्य न्यायाधीश नाराज हो गए और कहा कि यह तरीका ठीक नहीं है, आप आवाज ऊंची क्यों कर रहे हैं। सिंघवी को बोलने दीजिए। 

CJI NV Ramana

Image Source : FILE
CJI NV Ramana

दिल्ली हाईकोर्ट में भी तेज बोलते थे वकील - चीफ जस्टिस 

मुख्य न्यायाधीश ने कहा कि जब वह दिल्ली हाईकोर्ट में चीफ जस्टिस थे तो वहां भी यही होता था। वकील जोर से चिल्लाकर बहस करते थे। यह उत्तर भारत के वकीलों में ही है। दक्षिण के लोग कूल तरीके से बहस करते हैं और चिल्लाते नहीं। हम शांति पसंद करते हैं। कोर्ट ने पूछा कि मनिंदर सिंह (वरिष्ठ अधिवक्ता एवं पूर्व एएसजी) कहां हैं। वह भी काफी ऊंची आवाज में बोलते हैं। 

'ऊंची आवाज में बोलने से आपकी सेहत भी प्रभावित हो सकती है'

मुख्य न्यायाधीश की इस टिप्पणी के बाद नीरज किशन कौल ने माफी मांगी। जिसके बाद मुख्य न्यायाधीश ने कहा कि, "ऊंची आवाज में बोलने से आपकी सेहत भी प्रभावित हो सकती है। आप अपना ध्यान रखें।" इसके बाद पीठ उठ गई। लेकिन जाते जाते मुख्य न्यायाधीश ने कहा कि वह बहुत कुछ बोलेंगे, कल उनका आखिरी दिन है और वह विदाई भाषण के दौरान अपने दिल की बात रखेंगे। मुख्य न्यायाधीश सुप्रीम कोर्ट की रजिस्ट्री से नाराज हैं। उन्होंने कहा था कि वह बहुत कहना चाहते हैं लेकिन वह अपने कार्यकाल के अंतिम दिन ही कहेंगे।

CJI NV Ramana

Image Source : PTI
CJI NV Ramana

आज रिटायर हो जाएंगे चीफ जस्टिस एनवी रमना

परंपरा के अनुसार शुक्रवार को मुख्य न्यायाधीश रमना अगले मुख्य न्यायाधीश जस्टिस यूयू ललित के साथ पीठ साझा करेंगे और मामलों की सुनवाई करेंगे। पीठ में तीसरी जज जस्टिस हिमा कोहली होंगी जो बाद में 16 नंबर कोर्ट में स्थानांतरित हो जाएंगी। शुक्रवार को मुख्य न्यायाधीश की पीठ में 10 सामान्य मामले लगे हुए हैं। कोर्ट में ही वकील उन्हें विदाई देंगे। उसके बाद शाम को मुख्य न्यायाधीश को सुप्रीम कोर्ट बार एसोसिएशन एक कार्यक्रम में विदाई देगा। जस्टिस यूयू ललित 27 अगस्त को देश के अगले मुख्य न्यायाधीश की शपथ लेंगे।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement