Sunday, April 28, 2024
Advertisement

मथुरा: कृष्ण जन्मभूमि के पास अवैध निर्माण के डिमोलिशन पर सुप्रीम कोर्ट आज करेगी सुनवाई

मथुरा के कृष्ण जन्मभूमि के पास बने कुछ अवैध घरों को गिराने के संबंध में सुप्रीम कोर्ट में एक याचिका दायर की गई थी। इसी मामले पर आज सुप्रीम कोर्ट में एक बार फिर से सुनवाई की जाएगी।

Adarsh Pandey Edited By: Adarsh Pandey
Published on: August 28, 2023 8:00 IST
सुप्रीम कोर्ट- India TV Hindi
Image Source : ISTOCK सुप्रीम कोर्ट

उत्तर प्रदेश के मथुरा जिले में कृष्ण जन्मभूमि के पास की जमीन पर कुछ अवैध घरों के खिलाफ रेलवे ने अभियान चलाया था। इसके तहत रेलवे की टीम पुलिस की मदद से उन घरों को तोड़ रही थी। इस अभियान को रोकने के लिए सुप्रीम कोर्ट में एक याचिका दायर की गई। उसी याचिका पर आज यानी 28 अगस्त को सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई होगी।

सुप्रीम कोर्ट की वेबसाइट पर इस मामले की वाद सूची अपलोड की गई है। उसके अनुसार इस मामले की सुनवाई जस्टिस अनिरुद्ध बोस, जस्टिस संजय कुमार और जस्टिस एसवीएन भट्टी की बेंच करेगी।

16 अगस्त की सुनवाई में क्या हुआ था?

कृष्ण जन्मभूमि के पास बने अवैध घरों को गिराने के अभियान के खिलाफ दायर याचिका पर 16 अगस्त को भी सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई हुई थी। इस सुनवाई में कोर्ट ने रेलवे अधिकारियों के इस अभियान पर 10 दिनों के लिए रोक लगा दी थी। याकूब शाह द्वारा दायर इस याचिका पर कोर्ट ने केंद्र और अन्य संबंधित विभागों से नोटिस जारी कर जवाब मांगा था।

इसके बाद ये मामले 25 अगस्त को फिर से कोर्ट में पहुंचा जहां कोर्ट ने अंतरिम आदेश के अनुसार तय समय सीमा को आगे बढ़ाने से मना कर दिया। पीठ ने कहा था कि इस मामले को 28 अगस्त को सूचीबद्ध करें।

70-80 घर ही बचे हैं

16 अगस्त को कोर्ट में सुनवाई के दौरान याचिकाकर्ता के वकील ने जानकारी दी कि 100 घरों पर बुलडोजर चलाया गया है। उन्होंने ये भी कहा कि उत्तर प्रदेश में अदालतें बंद होने का फायदा उठाते हुए रेलवे के अधिकारियों ने यह कार्रवाई की है। 100 से ज्यादा घरों पर बुलडोजर चलाया जा चुका है और अब केवल 70-80 घर बचे हैं।

ये भी पढ़ें-

"अविवाहित गर्भ की दहलीज पर मोहब्बत की हत्या", यूपी पुलिस ने बेटी के हत्यारे मां-बाप को किया गिरफ्तार

दशरथ मांझी जैसा जुनून, युवक ने जमीन के अंदर बना डाला महल जैसा आशियाना, देखें VIDEO

 

 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement