Monday, April 29, 2024
Advertisement

दशरथ मांझी जैसा जुनून, युवक ने जमीन के अंदर बना डाला महल जैसा आशियाना, देखें VIDEO

यूपी के हरदोई जिले में एक युवक का जुनून ऐसा कि जानकर आप भी हैरान हो जाएंगे। माउंटेनमैन दशरथ मांझी जैसा जुनून लिए युवक ने जमीन के अंदर महल खड़ा कर दिया। देखें वीडियो-

Kajal Kumari Edited By: Kajal Kumari
Updated on: August 27, 2023 14:59 IST
hardoi news- India TV Hindi
हरदोई में युवक ने जमीन के भीतर बना दिया महल

हरदोई: किसी कार्य को करने का जुनून जब किसी इंसान के सिर पर सवार हो जाये तो वो बड़े-से-बड़े कठिन कार्य कर गुजरता है। कुछ ऐसा ही देखने को मिला जनपद हरदोई की तहसील शाहाबाद में, जब एक जुनूनी इंसान ने अपनी कड़ी मेहनत से 12 वर्षी में खुरपी और फावड़े की मदद से जमीन के अंदर ही एक महल तैयार कर डाला, जिसे देखकर लोगो को दशरथ मांझी के जुनून की याद आ गई जिन्होंने पर्वत को फावड़े से काटकर रास्ता बना डाला था।

दरअसल तहसील शाहाबाद के मोहल्ला खेड़ा बीबीज़इ के पास ही कुछ दूर पर  एक बहुत बड़ा मिट्टी का टीला था, जिसे खुरपी और फावड़े की मदद से एक युवक ने जमीन के अंदर से ही एक किला तैयार कर दिया है। इरफान उर्फ पप्पू बाबा नाम के इस शख्स ने पिछले 12 वर्षों में खुरपी और फावड़े के सहारे जमीन के अंदर दो मंजिला और 11 कमरों का महल तैयार कर दिया है। हरदोई के इस शख्स ने अपने हाथों से मिट्टी को काट-काट कर लगभग 12 वर्षों में इस महल को तैयार किया है।

देखें वीडियो

महल के अंदर हैं 11 कमरे, एक मस्जिद और गैलरी

इस महल के अंदर 11 कमरे एक मस्जिद और कई सीढ़ियों के साथ ही गैलरी और बैठने के लिए बैठक है। वह बताते हैं कि उन्होंने इसे वर्ष 2011 में बनाना शुरू किया था तब से अब तक वह लगातार इसे बनाने में लगे हैं। इस गुफा के अंदर बने महल में जाने पर आपको वहां पुराने समय की नक्काशी भी देखने को मिलेगी, जिसे पप्पू ने खुरपे की मदद से अपने हाथों से ही तराश कर बनाया है। हरदोई के इरफान उर्फ पप्पू बाबा अपना पूरा समय इसी गुफा के अंदर बने महल में बिताते हैं जिसे उन्होंने अपने हाथों से खुरपे की मदद से बनाया है।

क्यों किया ऐसा अनोखा फैसला, जानें

इरफान उर्फ पप्पू बाबा जो कि वर्ष 2010 तक एक आम इंसान की तरह अपनी जिंदगी जी रहे थे मगर इनके पिता के निधन के बाद इन्होंने अपने क्षेत्र के एक चुनाव में भाग लिया था जिसमे इन्हें निराशा हाथ लगी थी। पप्पू बाबा ने शादी नहीं की है इनके घर पर इनकी मां और बाकी के सदस्य आज भी घर में ही रहते हैं। वर्ष 2011 से वे बस्ती को छोड़ एक निर्जन स्थान पर मिट्टी के टीले के अंदर गुफा बनाने में जुट गए और उसे एक महल का रूप दे डाला। इरफान उर्फ पप्पू बाबा ने अपनी गुफा के बाहर पड़ी बंजर जमीन को फावड़े से बराबर कर उसे खेती योग्य बना दिया है और अब वह इसमें खेती करेंगे साथ ही इन्होंने एक कुएं का भी निर्माण किया था मगर कुछ अराजकतत्वों ने इसे अस्त-व्यस्त कर दिया है।

(हरदोई से राम श्रीवास्तव की रिपोर्ट)

ये भी पढ़ें:

कोलकाता में संदिग्ध पाकिस्तानी जासूस गिरफ्तार, संवेदनशील दस्तावेज जब्त, BJP ने लगाया आरोप

असम में BJP MP के घर पर 10 साल के बच्चे का मिला शव, पुलिस कर रही मामले की जांच

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें उत्तर प्रदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement