Friday, April 26, 2024
Advertisement

Jammu Kashmir: अनंतनाग में आतंकियों ने पुलिसकर्मी को मारी गोली, घायल जवान अस्पताल में भर्ती

दक्षिण कश्मीर जिले के श्रीगुफवाड़ा में शाम करीब साढ़े सात बजे आतंकवादियों ने कांस्टेबल फिरदौस अहमद पर हमला किया। जिससे वह बुरी तरह घायल हो गए।अधिकारियों ने बताया कि अहमद को तुरंत श्रीगुफवाड़ा अस्पताल ले जाया गया, जहां से उन्हें श्रीनगर स्थित सेना के अस्पताल रेफर किया गया है।

Reported By : PTI Edited By : Shailendra Tiwari Published on: July 03, 2022 23:25 IST
Representationa Image- India TV Hindi
Image Source : PTI Representationa Image

Highlights

  • कश्मीर में आतंकी ने पुलिसकर्मी को मारी गोली
  • घुसपैठ की कोशिश में 47 मुठभेड़ों में 90 आतंकी हो चुके ढेर
  • 64% से अधिक युवा आतंकी एक साल के भीतर मारे जाते हैं

Jammu Kashmir: जम्मू-कश्मीर के अनंतनाग जिले में रविवार को आतंकवादियों ने एक पुलिसकर्मी को गोली मार दी। घायल पुलिसकर्मी को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। अधिकारियों ने इसकी जानकारी दी। उन्होंने बताया कि दक्षिण कश्मीर जिले के श्रीगुफवाड़ा में शाम करीब साढ़े सात बजे आतंकवादियों ने कांस्टेबल फिरदौस अहमद पर हमला किया। जिससे वह बुरी तरह घायल हो गया।अधिकारियों ने आगे बताया कि अहमद को तुरंत श्रीगुफवाड़ा अस्पताल ले जाया गया, जहां से उन्हें श्रीनगर स्थित सेना के अस्पताल रेफर किया गया है। उन्होंने बताया कि इलाके की घेराबंदी कर हमलावरों को पकड़ने के लिए तलाशी अभियान चलाया जा रहा है।

साल के पहले 5 महीनों में कश्मीर घाटी के आतंकी समूहों में शामिल हुए 70 से 75 युवा 

आपको बता दें, सेना के अधिकारी सुमीर कौल ने जानकारी देते हुए कहा कि जम्मू-कश्मीर में आतंकवादी गतिविधियों में शामिल होने वाले युवाओं की उम्र कम होती है और इनमें से 64% से अधिक युवा एक साल के भीतर सुरक्षा बलों द्वारा मार दिए जाते हैं। इस साल के पहले पांच महीनों में 70 से 75 युवा कश्मीर घाटी में विभिन्न आतंकी समूहों में शामिल हुए हैं। पिछले साल ये संख्या वर्तमान संख्या के लगभग बराबर थी। 

अधिकारी ने इस साल 1 जनवरी से 31 मई के बीच न्यूट्रलाइज किए गए आतंकवादियों के आंकड़ों का हवाला देते हुए कहा कि 1 साल के भीतर 64.1% नए आतंकी रंगरूटों को मार गिराया गया और केवल 26.6% नए भर्ती हुए आतंकवादी 12 महीने से अधिक समय तक जिंदा रहे, जबकि उनमें से 9.3% का क्या हश्र हुआ ये पता नहीं चला। अधिक जानकारी देते हुए अधिकारियों ने बताया, 28.1% आतंकवादी 1 महीने के भीतर मारे गए, 54.7% 6 महीने के भीतर और 59.4% 9 महीने के भीतर मारे गए हैं।

"दक्षिण कश्मीर घाटी में बना हुआ है आतंकवाद का अड्डा"

अधिकारी ने आगे कहा कि दक्षिण कश्मीर घाटी में आतंकवाद का अड्डा बना हुआ है, क्योंकि इस साल के पहले पांच महीनों में इस क्षेत्र में सुरक्षा बलों द्वारा 59 आतंकवादी मारे गए, जबकि मध्य और उत्तरी कश्मीर में इस अवधि में 31 आतंकवादियों का सफाया किया गया। जनवरी और मई के बीच घाटी में मारे गए कुल 90 आतंकवादियों में से 26 पाकिस्तानी नागरिक थे। यह संख्या पिछले वर्ष की तुलना में बहुत अधिक है जब 100 आतंकवाद-रोधी अभियानों में 20 विदेशियों सहित 182 आतंकवादी मारे गए थे। इस अवधि के दौरान भारी मात्रा में हथियार और गोला-बारूद के साथ 45 आतंकवादियों को गिरफ्तार भी किया गया। अधिकारी ने आगे बताया कि पाकिस्तान के कब्ज़े वाले कश्मीर से घाटी में घुसपैठ की कोशिश के दौरान 47 मुठभेड़ों में मारे गए 90 आतंकवादियों में से छह को नियंत्रण रेखा (एलओसी) पर मार गिराया गया है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement