Thursday, April 25, 2024
Advertisement

AIMIM प्रमुख ओवैसी और उनके भाई की स्पीच से नाराज थे आरोपी, इसलिए किया उन पर हमला

AIMIM के प्रमुख एवं लोकसभा सदस्य असदुद्दीन ओवैसी की कार पर गोलीबारी के मामले में गिरफ्तार दोनों आरोपी पिछले कई दिनों से ओवैसी का पीछा कर रहे थे और उनकी सभाओं में मौजूद रहते थे।

Abhay Parashar Edited by: Abhay Parashar @abhayparashar
Updated on: February 04, 2022 9:57 IST
Asaduddin Owaisi, Chief AIMIM- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO Asaduddin Owaisi, Chief AIMIM

Highlights

  • पुलिस द्वारा की गई पूछताछ में आरोपियों ने कबूली कई बातें
  • दोनों अरोपी ओवैसी की लगभग हर स्पीच को फॉलो करते थे
  • फायरिंग के बाद सीधे पुलिस स्टेशन चले जाने का था प्लान

AIMIM के प्रमुख एवं लोकसभा सदस्य असदुद्दीन ओवैसी की कार पर गोलीबारी के मामले में गिरफ्तार दो हमलावरों सचिन और शुभम के बारे में कई जान​का​रियां पता चली हैं। पुलिस अधिकारियों के अनुसार दोनों आरोपी पिछले कई दिनों से ओवैसी का पीछा कर रहे थे और उनकी सभाओं में मौजूद रहते थे। संभवत: वे हमले की ताक में रहते थे, लेकिन उन्हें मौका नहीं मिल रहा था। आरोपी सचिन ओवैसी की करीब—करीब हर स्पीच को फॉलो करता है, उसी ने गोली चलाई थी।

पुलिस अधिकारियों के मुताबिक दोनों आरोपी ओवैसी की मेरठ की सभा में भी मौजूद थे। पुलिस ने बताया कि मेरठ में सभास्थल के आसपास लगे सीसीटीवी के फुटेज देखे जाएंगे। पुलिस सूत्रों के मुताबिक वारदात को अंजाम देने के लिए पूरी प्लानिंग की गई, यह अचानक की गई वारदात नहीं थी। ओवैसी पर मेरठ से वापस आते समय टोल पर जब गाड़ियां रुकती हैं, वहीं मौका देखकर फायरिंग की गई।

ओवैसी और उसके भाई की स्पीच से थी नफरत

आरोपी सचिन ने बताया कि वो ओवैसी और उनके भाई के स्पीच से बेहद नाराज था, दोनों आरोपियों को लगता है कि ओवैसी और उनके भाई उनकी आस्था के साथ खिलवाड़ कर रहे हैं।ये दोनों ओवैसी और उनके छोटे भाई के बयानों से बेहद नाराज थे। सोशल मीडिया पर ये ओवैसी के भाषण सुनते थे और उनसे बेहद नफरत करते थे। 

दोनों आरोपियों से पिस्टलें बरामद
पुलिस ने बताया कि कुछ दिन पहले ही सचिन ने हथियार खरीदा था। दोनों आरोपियों से पूछताछ करने वाले अधिकारी ने बताया कि दोनों वैचारिक तौर पर बेहद कट्टर हैं, उन्हें सनकी भी कह सकते हैं। पूछताछ में यह स्पष्ट हुआ है कि वे कई दिनों से ओवैसी का पीछा कर रहे थे। दोनों आरोपियों का प्लान ये भी था कि फायरिंग करने के बाद भीड़ से बचने के लिए सीधा पुलिस स्टेशन चले जाएंगे। दोनों आरोपियों के पास देसी पिस्टल थी, दोनों पिस्टल बरामद कर ली गई हैं।ये पिस्टलें इन्होंने हाल ही में किसी से खरीदी थीं। 

जानिए क्या है दोनों आरोपियों का प्रोफ़ाइल
सचिन जो नोएडा के बादलपुर का रहने वाला है, उसका कहना है कि उसने एलएलएम किया हुआ है। अब तक की जांच में पता लगा है कि इस पर पहले भी धारा 307 का एक मुकदमा है। एलएलएम के क्लेम को वेरिफाई किया जा रहा है। सहारनपुर पुलिस की जानकारी के अनुसार दूसरा आरोपी शुभम जो सहारनपुर का रहने वाला है, वो दसवीं पास है और खेती करता है। उसका अब तक कोई क्रिमिनल बैकग्राउंड नहीं निकला है। पुलिस ने बताया कि एक दो लोगों के नाम सामने आए हैं जिनसे इन्होंने हथियार खरीदे थे, उन्हें भी जल्द गिरफ्तार किया जाएगा।

आज कोर्ट में होगी पेशी
फेसबुक पर 'सचिन हिन्दू' नाम से प्रोफ़ाइल है, जिसमें ये खुद को हिन्दू संगठन का क्लेम कर रहा है। हालांकि ये जांच में साफ होगा कि वह किस संगठन से जुड़ा है। आरोपियों को आज 12 बजे के बाद हापुड़ कोर्ट में पेश किया जाएगा और इनकी कस्टडी की मांग की जाएगी। साथ ही आज दिन में पुलिस प्रेस कॉन्फ्रेंस भी करेगी।

बता दें कि, असदुद्दीन ओवैसी की कार पर हापुड़ जिले में गोलीबारी की गई। यह घटना उस वक्त हुई, जब वह पश्चिमी उत्तर प्रदेश में चुनाव से जुड़े कार्यक्रमों में शरीक होने के बाद लौट रहे थे। उन्होंने कहा कि उनकी कार हापुड़-गाजियाबाद रोड पर छिजारसी टोल प्लाजा के करीब थी, तभी यह घटना हुई। यूपी चुनाव के सिलसिले में जब ओवैसी मेरठ से दिल्ली की ओर रवाना हो रहे थे, तभी छिजारसी टोल प्लाजा पर उनके काफिले पर फायरिंग हुई। 

 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement