Monday, April 29, 2024
Advertisement

भारतीय छात्रों पर मेहरबान हुआ अमेरिका! सिर्फ 3 महीनों में जारी किए 90 हजार स्टूडेंट्स वीजा

अमेरिकी दूतावास ने भारतीय छात्रों के लिए रिकॉर्ड संख्या में वीजा जारी करते हुए उन्हें बधाई दी कि उन्होंने उच्च अध्ययन के जरिये अपने लक्ष्य को हासिल करने के लिए अमेरिका को चुना।

Vineet Kumar Singh Edited By: Vineet Kumar Singh @VickyOnX
Published on: September 26, 2023 7:23 IST
US Student Visa, Student Visa US, India US Student Visa- India TV Hindi
Image Source : PEXELS REPRESENTATIONAL अमेरिका ने भारतीय छात्रों को रिकॉर्ड संख्या में वीजा जारी किया है।

नई दिल्ली: भारत में अमेरिकी दूतावास ने इस साल जून से लेकर अगस्त तक के महीनों में रिकॉर्ड 90 हजार स्टूडेंट वीजा जारी किए। बता दें कि इससे पहले कभी भी अमेरिका ने 3 महीनों की अवधि में इससे पहले भारतीय छात्रों को इतनी बड़ी संख्या में वीजा जारी नहीं किया था। अमेरिका ने भारतीय छात्रों को कितनी तरजीह दी है, इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि अमेरिका का छात्र वीजा पाने वालों में दुनिया का हर चौथा विद्यार्थी भारत से है।

अमेरिकी दूतावास ने भारतीय छात्रों को दी बधाई

भारत में अमेरिका दूतावास ने सोमवार को X पर किए पोस्ट में इसकी घोषणा करते हुए कहा कि यह जानकारी साझा करते हुए हमें बेहद खुशी हो रही है। अमेरिकी दूतावास से X पर लिखा, 'भारत में अमेरिकी मिशन को यह घोषणा करते हुए खुशी हो रही है कि हमने इस गर्मी- जून, जुलाई और अगस्त के महीनों में रिकॉर्ड संख्या में 90,000 से अधिक स्टूडेंट वीजा जारी किए हैं। इस गर्मी में दुनिया भर में लगभग 4 में से एक स्टूडेंट वीजा भारत में जारी किया गया।' अमेरिकी दूतावास ने भारतीय छात्रों को इस बात की बधाई दी कि उन्होंने उच्च शिक्षा के जरिये अपना लक्ष्य हासिल करने के लिए अमेरिका को चुना।

अमेरिका में हर पांचवा विदेशी छात्र भारतीय
जून, जुलाई और अगस्त के दौरान 90000 से ज्यादा छात्र वीजा जारी करने के साथ ही अमेरिका जल्द ही सालाना के हिसाब से भी नया रिकॉर्ड बनाने के लिए तैयार है। मौजूदा समय में जितने भारतीय छात्र अमेरिकी शैक्षणिक संस्थानों में शिक्षा प्राप्त कर रहे हैं, वह अमेरिका में सभी अंतरराष्ट्रीय छात्रों के 20 फीसदी से ज्यादा है। बता दें कि हाल ही में अमेरिका के भारत में राजदूत एरिक गार्सेटी ने कहा था कि पहली बार टूरिस्ट वीजा इंटरव्यू के लिए वेटिंग टाइम 50 प्रतिशत कम हो गया है। IIT दिल्ली में बोलते हुए गार्सेटी ने कहा था कि भारत अमेरिकी वीजा प्रकिया इससे पहले इतनी तेज कभी नहीं रही।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement