Sunday, May 05, 2024
Advertisement

14 मिनट में साफ़ कर दी गईं कई वंदे भारत ट्रेनें, बन गया अनोखा रिकॉर्ड

इससे पहले 28 सितंबर, 2023 को लोकमान्य तिलक टर्मिनस में कैरिज एंड वैगन (सीएंडडब्ल्यू), रेलवे सुरक्षा बल (आरपीएफ), इंजीनियरिंग और वाणिज्य सहित विभिन्न विभागों के कर्मचारियों के सहज सहयोग से एक सफल परीक्षण किया गया था।

Atul Singh Reported By: Atul Singh @atuljmd123
Published on: October 01, 2023 19:04 IST
Vande Bharat train- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV 14 मिनट में साफ़ कर दी गईं कई वंदे भारत ट्रेनें

नई दिल्ली: आज एक अक्टूबर से देश में स्वच्छता मुहीम की शुरुआत हुई है। देशभर में सफाई अभियान चलाये गए। अभी मुहीम की शुरुआत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिल्ली में एक पार्क की सफाई करके की। इसके बाद भारतीय रेलवे ने एक अनोखा रिकॉर्ड कायम किया। दरअसल भारतीय रेलवे ने '14 मिनट चमत्कार' योजना शुरू की। इसके तहत पूरे देश में वंदे भारत ट्रेनों को 14 मिनट के रिकॉर्ड समय में एक साथ साफ किया गया।

रेलवे के मध्य रेल संभाग ने पर सोलापुर-मुंबई, मुंबई-साईनगर शिरडी और बिलासपुर-नागपुर वंदे भारत ट्रेनों की क्रमश सीएसएमटी, साईनगर शिरडी और नागपुर स्टेशनों पर 14 मिनट में सफाई की गई। रेलवे ने सीएसएमटी में सोलापुर-सीएसएमटी-सोलापुर वंदे भारत एक्सप्रेस, साईंनगर शिरडी में सीएसएमटी-साईनगर शिरडी-सीएसएमटी वंदे भारत एक्सप्रेस और नागपुर में बिलासपुर-नागपुर-बिलासपुर वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों को 14 मिनट में साफ़ किया।

14 मिनट में साफ़ हुई ट्रेन 

सीएसएमटी के प्लेटफॉर्म नंबर 8 पर ट्रेन के आगमन और सभी यात्रियों के उतरने के बाद 12.42 बजे सफाई अभियान शुरू हुआ। इसे रिकॉर्ड 14 मिनट के भीतर 12.56 बजे पूरा किया गया। इन ट्रेनों को तीन टीमों ने मिलकर साफ़ किया। इस दौरान इन्होंने शौचालयों, रैक, पैनल, सीटों, फर्श और कोच के बाहरी हिस्से सहित अंदरूनी हिस्सों की गहरी सफाई की। 8 कर्मचारियों वाली टीम ए ने शौचालय में पैन सीट, ग्लास आदि की सफाई की और ट्रेन में से कचरे को साफ़ किया।

सफाई के लिए बनाई गई थी 32 लोगों की टीम 

इसके अलावा 32 कर्मचारियों वाली टीम बी ने कोचों में सीटों की सफाई, स्नैक टेबल, साइड पैनल की सफाई और कोच के फर्श की सफाई की। इसके अलावा 4 कर्मचारियों वाली टीम सी ने  सभी कोचों की खिड़कियों की सफाई की। यह सब 14 मिनट के रिकॉर्ड समय में किया गया। इस दौरान बैग में कचरा इकट्ठा करने के लिए 2 मिनट, सीटों और स्नैक टेबल की सफाई के लिए 3 मिनट, पैनल और कोच की सफाई के लिए 3 मिनट और कोच के फर्श की सफाई के लिए 6 मिनट का समय लगा। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement