Monday, April 29, 2024
Advertisement

Video: प्रदूषण के कारण दिखना बंद हुआ ताजमहल, आप भी देखें बुरे हालात का ये वीडियो

एक ओर दिल्ली एनसीआर में वायु प्रदूषण के कारण लोगों का दम घुट रहा है तो वहीं यूपी के कई जिलों और मुंबई से भी ऐसी ही खबरें सामने आ रही हैं। वहीं, अब वायु प्रदूषण वे ताजमहल के पास भी असर दिखाना शुरू कर दिया है।

Subhash Kumar Written By: Subhash Kumar @ImSubhashojha
Published on: November 06, 2023 13:48 IST
ताजमहल पहले और अब।- India TV Hindi
Image Source : PTI/ANI ताजमहल पहले और अब।

सर्दी के आगमन से पहले वायु प्रदूषण का दायरा सिर्फ दिल्ली एनसीआर तक ही सीमित नहीं रह गया है। मुंबई या फिर अब उत्तर प्रदेश के भी कई जिलों में प्रदूषण ने अपना खौफ दिखाना शुरू कर दिया है। राज्य के कई जिलों में AQI का स्तर खराब की श्रेणी में जा चुका है। वहीं हवा में फैल चुके इस प्रदूषण का असर उत्तर प्रदेश के आगरा में स्थित विश्व प्रसिद्ध पर्यटन स्थल ताजमहल पर साफ तौर पर दिखाई देने लगा है। 

स्मॉग में गायब हुआ ताज

हवा में बढ़ते जा रहे प्रदूषण के बीच सोमवार की सुबह आगरा में स्थित ताजमहल पूरी तरह धुंध की परत में लिपट गया था। हालात ऐसे थे कि लोगों को पास से भी ताजमहल के दीदार नहीं हो पा रहे थे। इस स्थिति पर पर्यटकों ने भी काफी अफसोस जताया है। ताजमहल के धुंध की परत में लिपटकर गायब हो जाने का वीडियो काफी वायरल हो रहा है। 

क्या बोले पर्यटक?

ताजमहल देखने के मकसद से आगरा पहुंचे एक पर्यटक आशीष सिंह ने कहा कि वह ताज महल देखने आए थे। एक घंटे से इंतजार कर रहे हैं लेकिन कुछ दिख नहीं रहा। यमुना नदी की सफाई पर ध्यान देना चाहिए। वहीं, एक अन्य पर्यटक माधवी ने कहा कि वह ताजमहल देखने आई थीं। लेकिन हवा की गुणवत्ता खराब होने के कारण इसे नहीं देख पाईं। इसकी जिम्मेदारी सरकार के साथ-साथ लोगों को भी लेनी चाहिए। 

क्या है दिल्ली का हाल?

देश की राजधानी दिल्ली में सांस लेना मुश्किल होता जा रहा है। यहां की हवा जहरीली होती जा रही है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के अनुसार, दिल्ली में एयर क्वालिटी 'गंभीर' श्रेणी में बनी हुई है। आरके पुरम में AQI 466, आईटीओ में 402, पटपड़गंज में 471 और न्यू मोती बाग में 488 दर्ज किया गया है। 

ये भी पढ़ें- दिल्ली में सांस लेने की कितनी कीमत चुकानी होगी? जहरीली होती जा रही हवा, न्यू मोती बाग में 488 पहुंचा AQI

ये भी पढ़ें- Air Pollution: क्लाउड सीडिंग है दिल्ली के वायु प्रदूषण का उपाय, कृत्रिम बारिश कैसे करता है काम

 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement