Thursday, May 02, 2024
Advertisement

Weather Update: भरेंगी सड़कें, लगेगा जाम... देश के इन राज्यों में कल फिर से होगी झमाझम बरसात

Weather Update: देश की राजधानी दिल्ली में लगातार चार दिनों से बारिश हो रही है। राजधानी में कल भी बारिश से राहत मिलने के आसार नहीं हैं। वहीं, कई राज्यों में कल बारिश की संभावना जताई गई है।

Malaika Imam Edited By: Malaika Imam @MalaikaImam1
Updated on: October 10, 2022 19:32 IST
Weather Update- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO Weather Update

Highlights

  • दिल्ली-NCR में चार दिनों से हो रही बारिश
  • जलभराव के चलते ट्रैफिक जाम की समस्या
  • यूपी के 45 जिलों में तेज बारिश की चेतावनी

Weather Update: दिल्ली-NCR में चार दिनों से लगातार रुक-रुककर हो रही भारी बारिश ने जहां ठंड का अहसास करा दिया है, वहीं लोगों को बाहर निकलने में परेशानी का सामना भी करना पड़ रहा है। बारिश के चलते इन दिनों दिल्ली-NCR के तापमान में काफी गिरावट दर्ज की गई है। दिल्ली में बारिश के चलते आज सुबह का तापमान गिरकर 19.2 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया, जो औसत से 2 डिग्री कम है। वहीं, शहर में जलभराव की वजह से लोगों को ट्रैफिक जाम की समस्या से भी दो-चार होना पड़ रहा है।

दिल्ली में बारिश ने अक्टूबर में 15 साल का रिकॉर्ड तोड़ा

हालांकि, दिल्ली में अभी बारिश से राहत नहीं मिलने वाली है। मौसम विभाग के मुताबिक, दिल्ली-एनसीआर में कल मंगलवार को भी बारिश होगी, लेकिन अब भारी बारिश होने के आसार नहीं हैं। दिल्ली मौसम विभाग के मुताबिक, बारिश ने अक्टूबर में 15 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। बीते 24 घंटे में सुबह साढ़े आठ बजे तक 74 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई, जो 2007 के बाद से इस अवधि की दूसरी सर्वाधिक बारिश है। 

दिल्ली में ये मानसून की बारिश नहीं: मौसम विभाग

मौसम विभाग के आंकड़े के मुताबिक, दिल्ली में मौजूदा बारिश मानसून की बारिश नहीं है। मानसून सामान्य 653.6 मिमी के मुकाबले 516.9 मिमी बारिश दर्ज कराने के बाद राजधानी से 29 सितंबर को लौट गया था। आईएमडी के मुताबिक, क्षेत्र में मानसून के बाद बारिश का कारण एक पश्चिमी विक्षोभ माना जाता है, जो निचले स्तर पर पुरवाई हवाओं के साथ मध्य और ऊपरी वायुमंडल में कम हवा के दबाव के कारण बनता है।

महाराष्ट्र समेत 23 राज्यों के लिए येलो अलर्ट जारी

मौसम विभाग ने बारिश को लेकर उत्तर प्रदेश, बिहार और महाराष्ट्र समेत 23 राज्यों में यलो अलर्ट जारी किया है। उत्तर प्रदेश के 45 जिलों में तेज बारिश की चेतावनी दी गई है। मौसम बुलेटिन के मुताबिक, लखनऊ, मेरठ, अलीगढ़, हाथरस, मथुरा, कांशीरमनगर समेत अन्य जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है। इसके अलावा ललितपुर, वाराणसी, प्रयागरजा, सोनभद्र आदि इलाकों को चेतावनी से दूर रखते हुए बारिश के आसार जताए गए हैं।

11 अक्टूबर को इन राज्यों में बारिश के आसार

11 अक्टूबर को अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, सिक्किम ,बिहार, तेलंगाना, रायलसीमा, तमिलनाडु और पुडुचेरी, ईस्ट मध्य प्रदेश, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश में भारी बारिश की संभावना है। वहीं, उत्तरी मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, पश्चिम बंगाल में गंगा के किनारे के इलाके और गोवा आदि में दिनभर बादल छाए रहने की संभावना जताई गई है। इसके अलावा पंजाब, ओडिशा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश, छत्तीसगढ़, जम्म-कश्मीर में मौसम साफ रहेगा।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement