Friday, May 03, 2024
Advertisement

PM Narendra Modi Birthday: बिना थके घंटो कैसे ऐक्टिव रहते हैं पीएम मोदी? जानें क्या है उनका डाइट प्लान

PM Narendra Modi Birthday: विश्व में पीएम के काम को लेकर चर्चा होता रहता है कि आखिर प्रधानमंत्री बिना रुके 18 घंटे काम कैसे कर लेते हैं, क्या वह थकते नहीं है।

Ravi Prashant Edited By: Ravi Prashant @iamraviprashant
Updated on: September 17, 2022 17:23 IST
PM Narendra Modi Birthday- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV PM Narendra Modi Birthday

Highlights

  • उनके हर रोज की डाइट में दही होना अनिवार्य है
  • पहाड़ी मशरूम काफी चाव से खाते हैं
  • मां हमेशा उनसे पूछती है कि वह रोज हल्दी खाते हैं कि नहीं

PM Narendra Modi Birthday: विश्व में पीएम के काम को लेकर चर्चा होता रहता है कि आखिर प्रधानमंत्री बिना रुके 18 घंटे काम कैसे कर लेते हैं, क्या वह थकते नहीं है। यह सवाल कई मीडिया इंटरव्यू में पूछा भी गया है। इसके अलावा पीएम मोदी के समर्थक गूगल पर सर्च भी करते हैं कि आखिर पीएम इतना स्वस्थ रहते कैसे हैं और बिना रुके काम करते रहते हैं। आखिर प्रधानमंत्री क्या खाते हैं जिसके कारण वह इतने फुर्तीले हैं। पीएम ने कई मौकों पर वह अपने दिनचर्या और फिटनेस के बारे में बताया है। आज इस लेख के माध्यम से हम जानने का प्रयास करेंगे कि आखिर पीएम का डाइट क्या है जिसके कारण वह हमेशा फिट रहते हैं। 

पीएम की है सिंपल डाइट

आपके मन में सवाल आ रहा होगा कि प्रधानमंत्री हैं तो उनका कुछ डाइट हम लोगों से अलग होगा। अगर ऐसा सोच रहे हैं तो आप गलत हो सकते हैं। प्रधानमंत्री बड़े ही सिंपल डाइट को फॉलो करते हैं। वह खुद को स्वस्थ और ऊर्जावान रखने के लिए साधारण डाइट में विश्वास रखते हैं। इसके अलावा प्रधानमंत्री शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य लाभ के लिए योग और उपवास भी करते हैं। 

सहजन का खाते हैं पराठे
अगर याद होगा तो आपको बता दें कि प्रधानमंत्री ने फिट इंडिया मूवमेंट के दौरान उन्होंने बताया था कि वह हफ्ते में एक से दो बार सहजन के पराठे का सेवन करते हैं। आयुर्वेदिक दवाइयों को बनाने के लिए सहजन का प्रयोग किया जाता है इसमें तीन सौ बीमारियों में औषधि के रूप में प्रयोग किया जाता है। सहजन के पत्ते और बीज से लेकर तने तक सभी हिस्सों में औषधीय गुण होते हैं। इसके सेवन से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ता है साथ ही साथ कैल्शियम भी भरपूर मात्रा में मिलता है। सुपाच्य होने के कारण से सहजन लीवर को काफी हेल्दी बनाए रखता है इसके अलावा पेट से जुड़ी बीमारियों को भी दूर रखता है। 

हफ्ते में 3 दिन वाघारेली खिचड़ी 
फिटनेस को लेकर सक्रिय रहने वाले पीएम मोदी गुजराती स्टाइल में बनने वाली खिचड़ी खाते हैं, जिसे वाघारेली खिचड़ी भी कहा जाता है। इस खिचड़ी को बनाने में काफी मसालें का प्रयोग होता है लेकिन प्रधानमंत्री कम मसालें के साथ खिचड़ी खाना पसंद करते हैं। इसे बनाने के लिए चावल, मूंग, हल्दी और नमक की जरूरत होती है। यानी आप समझ सकते हैं कि प्रधानमंत्री कितना सिंपल भोजन का सेवन करते हैं। 

मां पूछती है हल्दी लेते हो ना?
प्रधानमंत्री हल्दी का सेवन नियमित रूप से करते हैं। उन्होंने फिट इंडिया मूवमेंट के 1 साल पूरे होने पर फिटनेस और हेल्थ के बारे में बात करते हुए जानकारी दिया था कि मां हमेशा उनसे पूछती है कि वह रोज हल्दी खाते हैं कि नहीं। आपको बता दें कि आयुर्वेद में हल्दी का सबसे बड़ा योगदान होता है। हल्दी के अंदर आपके शरीर को डैमेज करने वायरस से लड़ने की क्षमता होती है। 

हर रोज खाते हैं दही 
पीएम मोदी हर रोज दही खाते हैं। उनके हर रोज की डाइट में दही होना अनिवार्य है। दही के अंदर कई लाभकारी गुण होते हैं, अनहेल्थी, वजन, कमजोर इम्यूनिटी, दांत, हड्डी और दिल से संबंधित गंभीर बीमारी जैसी समस्याओं से बच सकते हैं। दही में कैल्शियम विटामिन बी विटामिन बी-2,  मैग्नीशियम और पोटेशियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। 

हिमाचली मशरूम खाते हैं बड़े ही चाव से

प्रधानमंत्री ने अपने एक इंटरव्यू के दौरान बताया था कि वह हिमाचल में उगाई जाने वाली पहाड़ी मशरूम का दीवाने हैं। पहाड़ी मशरूम काफी चाव से खाते हैं। इस पहाड़ी मशरूम में कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो सेहत के लिए काफी लाभकारी होते हैं। हिमाचली मशरूम को मोरल मशरूम भी कहा जाता है इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन बी मौजूद होता है इसके अलावा यह लीवर को डिटॉक्स करने यूनिटी को बढ़ाने दिल की बीमारियों से बचाव करने के लिए जाना जाता है। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement