Friday, May 03, 2024
Advertisement

Yoga Day 2023: जब INS Vikrant पर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने किया योगासन, देखें ये शानदार वीडियो

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने आईएनएस विक्रांत पर रक्षा मंत्रालय के अधिकारियों और सैनिकों सहित योगासन किया। देखें वीडियो-

Reported By : Manish Prasad Edited By : Kajal Kumari Updated on: June 21, 2023 8:35 IST
rajnath singh ins vikrant- India TV Hindi
राजनाथ सिंह ने आईएनएस विक्रांत पर किया योगासन

Yoga Day 2023: केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह बुधवार को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर स्वदेश निर्मित विमानवाहक पोत आईएनएस विक्रांत पर योग करने के लिए भारतीय नौसेना कर्मियों के साथ शामिल हुए और योग किया। रक्षा मंत्री के साथ भारतीय नौसेना के अधिकारी, रक्षा मंत्रालय के अधिकारियों सहित सैनिकों ने भी योग कार्यक्रम में भाग लिया। 

देखें वीडियो

नौसेना प्रमुख; एडमिरल आर हरि कुमार, इस कार्यक्रम के दौरान नौसेना कल्याण और कल्याण संघ के अध्यक्ष कला हरि कुमार भारतीय नौसेना और रक्षा मंत्रालय के अन्य वरिष्ठ अधिकारियों के साथ उपस्थित रहे। उन्होंने भी रक्षा मंत्री के साथ योगाभ्यास में भाग लिया।

रक्षा मंत्रालय ने कहा, "अग्निवीर सहित सशस्त्र बल के जवान एकता और कल्याण की भावना को अपनाते हुए इस कार्यक्रम में भाग ले रहे हैं। योग सत्र के बाद, केंद्रीय रक्षा मंत्री सभा को संबोधित करेंगे और योग प्रशिक्षकों को सम्मानित करेंगे।"

इस बार का थीम है-वसुधैव कुटुंबकम

रक्षा मंत्रालय की विज्ञप्ति में कहा गया है कि इस अवसर पर, भारतीय नौसेना, भारतीय नौसेना की आउटरीच गतिविधियों पर एक विशेष वीडियो स्ट्रीम करेगी, जिसमें 'ओशन रिंग ऑफ योगा' विषय पर जोर दिया जाएगा, जबकि हिंद महासागर क्षेत्र में तैनात भारतीय नौसेना की इकाइयां इस संदेश को फैलाने के लिए मैत्रीपूर्ण विदेशी देशों के विभिन्न बंदरगाहों का दौरा करेंगी। "वसुधैव कुटुम्बकम" जो कि अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 23 का विषय भी है।

राजनाथ सिंह ध्रुव का भी उद्घाटन करेंगे

बाद में, केंद्रीय मंत्री दक्षिणी नौसेना कमान, कोच्चि में इंटीग्रेटेड सिमुलेटर कॉम्प्लेक्स (ISC) 'ध्रुव' का भी उद्घाटन करने वाले हैं। ISC 'ध्रुव' आधुनिक अत्याधुनिक स्वदेशी निर्मित सिमुलेटरों की मेजबानी करता है जो व्यावहारिक प्रशिक्षण में महत्वपूर्ण वृद्धि करेगा। भारतीय नौसेना, विज्ञप्ति में कहा गया है।

उल्लेखनीय है कि संयुक्त राष्ट्र द्वारा 2014 में एक संकल्प के माध्यम से 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के रूप में मान्यता देने के बाद से यह नौवां वर्ष है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement