Friday, March 29, 2024
Advertisement

महाराष्ट्र पर कांग्रेस का फोकस, 6 प्रमुख समितियों का किया गठिन, चुनाव प्रचार समिति में शामिल हैं 64 नेता

कांग्रेस ने बुधवार रात महाराष्ट्र के लिए समन्वय समिति, चुनाव प्रचार समिति और घोषणा पत्र समिति सहित कुल छह प्रमुख समितियों का गठन किया, जिनमें राज्य से जुड़े पार्टी के तकरीबन सभी वरिष्ठ नेताओं को जगह दी गई है।

Bhasha Written by: Bhasha
Published on: January 23, 2019 23:30 IST
Rahul Gandhi (File Photo)- India TV Hindi
Image Source : PTI Rahul Gandhi (File Photo)

नई दिल्ली: कांग्रेस ने बुधवार रात महाराष्ट्र के लिए समन्वय समिति, चुनाव प्रचार समिति और घोषणा पत्र समिति सहित कुल छह प्रमुख समितियों का गठन किया, जिनमें राज्य से जुड़े पार्टी के तकरीबन सभी वरिष्ठ नेताओं को जगह दी गई है। पार्टी के संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल की ओर से जारी बयान के मुताबिक कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने इन समितियों के गठन को स्वीकृति प्रदान की।

कांग्रेस के महाराष्ट्र प्रभारी मल्लिकार्जुन खड़गे की अध्यक्षता में समन्वय समिति बनाई गई है जिसमें पूर्व मुख्यमंत्री अशोक चव्हाण, पृथ्वीराज चव्हाण और सुशील कुमार शिंदे सहित कुल 29 सदस्य हैं। इसके साथ ही महाराष्ट्र से संबंधित कांग्रेस के सभी सचिव और राज्य इकाई के सभी अनुषांगिक संगठनों के अध्यक्ष भी समिति का हिस्सा होंगे। राज्य के लिए प्रदेश चुनाव समिति बनाई गई है जिसमें पूर्व मुख्यमंत्री अशोक चव्हाण, कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव मुकुल वासनिक और अविनाश पांडे सहित 31 सदस्य शामिल हैं। कुछ नेताओं को आमंत्रित सदस्य के तौर पर स्थान दिया गया है।

पूर्व मुख्यमंत्री सुशील कुमार शिंदे की अध्यक्षता में 64 सदस्यीय चुनाव प्रचार समिति बनाई गई है। इसमें भी राज्य से संबंधित तकरीबन सभी वरिष्ठ नेता शामिल हैं। महाराष्ट्र कांग्रेस के वरिष्ठ नेता रत्नाकर महाजन के नेतृत्व में प्रचार एवं प्रकाशन समिति बनाई गई है जिसमें कुल 25 लोग शामिल हैं। पूर्व मंत्री बाबा सिद्दीकी इसके सह-अध्यक्ष हैं। वरिष्ठ पत्रकार और राज्यसभा सदस्य कुमार केतकर की अध्यक्षता में मीडिया एवं संचार समिति बनाई गई है। इसमें 20 सदस्य शामिल हैं।

पूर्व मुख्यमंत्री पृथ्वीराज चव्हाण की अगुवाई में 30 सदस्यीय घोषणा पत्र समिति का गठन किया गया है। इनके अलावा पांच सदस्यीय चुनाव प्रबंधन टीम और पांच सदस्यीय उप समिति भी बनाई गई है। बता दें कि राज्य में इस साल लोकसभा चुनाव के अलावा विधानसभा चुनाव भी हैं और ये तैयारी उन्हीं चुनावों को देखते हुए की गई है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement