Saturday, April 27, 2024
Advertisement

नागरिकता कानून: बंगाल, असम और मेघालय में शांति, बिहार में बंद के चलते रेल-सड़क सेवाएं प्रभावित

संशोधित नागरिकता कानून (CAA) के खिलाफ बिहार में शनिवार को बुलाए गए बंद के मद्देनजर कई ट्रेन सेवाएं प्रभावित हुई।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: December 21, 2019 14:50 IST
Anti-CAA protest, Anti-CAA protest Bihar, Anti-CAA protest Bengal, Anti-CAA protest Assam, Citizensh- India TV Hindi
विरोध प्रदर्शन के दौरान पटना की सड़कों पर जलते हुए टायर और राष्ट्रीय जनता दल के कार्यकर्ता | PTI 

कोलकाता/गुवाहाटी/पटना/शिलॉन्ग: संशोधित नागरिकता कानून (CAA) के खिलाफ बिहार में शनिवार को बुलाए गए बंद के मद्देनजर कई ट्रेन सेवाएं प्रभावित हुई। इसके अलावा सड़कें भी जाम की गईं, जबकि पश्चिम बंगाल, असम और मेघालय में स्थिति शांतिपूर्ण रही। बिहार में राष्ट्रीय जनता दल के हजारों समर्थकों ने संशोधित नागरिकता कानून और प्रस्तावित राष्ट्रव्यापी NRC के खिलाफ प्रदर्शन के तहत राज्यव्यापी बंद लागू करने की कोशिश की। इस दौरान राजधानी पटना में पार्टी के सैकड़ों समर्थक लाठियां और पार्टी के झंडे लेकर रेलवे स्टेशनों और बस अड्डों में पहुंच गए, लेकिन पुलिसकर्मियों ने उन्हें वहां से हटा दिया।

आरजेडी के प्रदर्शन में बच्चे भी आए

राष्ट्रीय जनता दल के इस प्रदर्शन में बड़ी संख्या में बच्चे भी शामिल रहे। नवादा में बंद समर्थकों ने राष्ट्रीय राजमार्ग 31 पर प्रदर्शन किया। उन्होंने वहां सड़क पर टायर जलाए जिससे वाहनों का आवागमन बाधित हुआ। प्रदर्शनकारियों ने मुजफ्फरपुर के जीरो माइल चौक पर भी प्रदर्शन किया। इस बीच, असम और पश्चिम बंगाल में स्थिति शांतिपूर्ण रही और मेघालय में इंटरनेट सेवाएं बहाल कर दी गईं। मेघालय में संशोधित नागरिकता कानून के खिलाफ हिंसक प्रदर्शन के मद्देनजर पिछले आठ दिन से ठप पड़ी इंटरनेट सेवा बहाल कर दी गई है।

Anti-CAA protest, Anti-CAA protest Bihar, Anti-CAA protest Bengal, Anti-CAA protest Assam, Citizensh

बंद के दौरान तांगे पर सवार होकर प्रदर्शन करता राष्ट्रीय जनता दल का एक समर्थक। PTI

मेघालय में इंटरनेट सेवाएं हुईं बहाल
गृह विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि मोबाइल इंटरनेट और व्यापक स्तर पर संदेश भेजने की सेवाओं पर 12 दिसम्बर को रोक लगाई गई थी, जिसे कानून एवं व्यवस्था की स्थिति बेहतर होने के बाद शुक्रवार शाम 7 बजे बहाल कर दिया गया। मुख्यमंत्री कोनराड संगमा ने गृह विभाग के अधिकारियों के साथ कानून-व्यवस्था की स्थिति का जायजा लिया और इसके बाद राज्य में मोबाइल इंटरनेट सेवाएं और एसएमएस सेवाएं बहाल करने के निर्देश दिए। वहीं असम में पुलिस ने बताया कि कानून-व्यवस्था सुधरने के मद्देनजर डिब्रूगढ़ में शनिवार को कर्फ्यू में सुबह 6 बजे से 16 घंटे की ढील दी गई।

असम में तनावपूर्ण शांति, आसू का धरना
कानून के खिलाफ हिंसक प्रदर्शनों के बाद असम में कर्फ्यू लगा दिया गया था। राज्य में इस कानून के खिलाफ प्रदर्शन की अगुवाई कर रहे ऑल असम स्टूडेंट्स यूनियन (आसू) ने दोपहर में गुवाहाटी में धरना देने का कार्यक्रम बनाया था। राज्य में 9 दिनों की रोक के बाद शुक्रवार को मोबाइल इंटरनेट सेवाएं बहाल की गईं जबकि ब्रॉडबैंड सेवाएं 18 दिसंबर से फिर से शुरू कर दी गईं थी। संशोधित नागरिकता कानून के विरोध को लेकर पश्चिम बंगाल में किसी तरह की हिंसा की कोई खबर नहीं है और स्थिति अभी तक शांतिपूर्ण बनी हुई है।

Anti-CAA protest, Anti-CAA protest Bihar, Anti-CAA protest Bengal, Anti-CAA protest Assam

बिहार में नागरिकता कानून के खिलाफ प्रदर्शन करता एक युवक। PTI

पश्चिम बंगाल के कई हिस्सों में सुरक्षा कड़ी
सूत्रों के अनुसार, पश्चिम बंगाल की पुलिस ने किसी भी अप्रिय घटना से बचने के लिए राज्य में कई हिस्सों में सुरक्षा कड़ी कर दी है। पश्चिम बंगाल की बीजेपी इकाई संशोधित नागरिकता कानून 2019 के समर्थन में राज्य के कई हिस्सों में आज रैलियां और मार्च निकालेगी। वहीं माकपा-एसएफआई की छात्र शाखा कानून के खिलाफ बीजेपी कार्यालय तक मार्च निकालेगी। राज्य में जारी प्रदर्शन के दौरान हुई हिंसा में कथित संलिप्तता के मामले में अभी तक 600 से अधिक लोगों को गिरफ्तार किया गया है। (भाषा)

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement