Friday, May 03, 2024
Advertisement

चुनावी बांड्स से राजनीतिक फंडिंग में भ्रष्टाचार रुकेगा : अमित शाह

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के अध्यक्ष अमित शाह ने मंगलवार को कहा कि चुनावी बांड्स की योजना को अधिसूचित करने का सरकार का कदम व्यवस्था को साफ करने, काले धन पर अंकुश लगाने और देश में राजनीतिक धन में पारदर्शिता लाने का मार्ग प्रशस्त करेगा।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: January 02, 2018 23:41 IST
Amit shah- India TV Hindi
Image Source : PTI Amit shah

नई दिल्ली: भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के अध्यक्ष अमित शाह ने मंगलवार को कहा कि चुनावी बांड्स की योजना को अधिसूचित करने का सरकार का कदम व्यवस्था को साफ करने, काले धन पर अंकुश लगाने और देश में राजनीतिक धन में पारदर्शिता लाने का मार्ग प्रशस्त करेगा। संसद में नए चुनावी बांड्स के बारे में सरकार द्वारा जानकारी देने के बाद शाह ने एक बयान में कहा कि इससे राजनीतिक फंडिंग के नाम पर किए जाने वाले भ्रष्टाचार को रोकने में मदद मिलेगी।

इस योजना के तहत, राजनीतिक दलों के लिए नकद दान के विकल्प के रूप में ये बांड भारतीय स्टेट बैंक की निर्दिष्ट शाखाओं से 1,000 रुपये, 10,000 रुपये, एक लाख रुपये, 10 लाख रुपये और एक करोड़ के गुणकों में खरीदे जा सकते हैं। बांड प्राप्त करनेवाले राजनीतिक दल केवल निर्दिष्ट बैंक खाते के माध्यम से बांड को भुना सकते हैं। सरकार ने पिछले साल के बजट सत्र में घोषणा की थी कि वह इस योजना को शुरू करेगी। भाजपा अध्यक्ष ने कहा कि यह साबित करता है कि एनडीए सरकार "न केवल कहती है, बल्कि करने में विश्वास करती है।" 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement