1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राजनीति
  5. भारत में अपना असर बढ़ा रहा है इस्लामिक स्टेट, इन 12 राज्यों में है सबसे ज्यादा सक्रिय

सरकार ने संसद में बताया, भारत के 12 भारतीय राज्यों में सबसे ज्यादा सक्रिय है इस्लामिक स्टेट

इस्लामिक स्टेट केरल, कर्नाटक, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, महाराष्ट्र, तमिलनाडु, पश्चिम बंगाल, राजस्थान, बिहार, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और जम्मू कश्मीर में सबसे ज्यादा सक्रिय है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: September 16, 2020 19:50 IST
Islamic State India, Islamic State in India, Islamic State in Uttar Pradesh, Islamic State in Kerala- India TV Hindi
Image Source : PTI REPRESENTATIONAL कुख्यात आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट ने हाल के वर्षों में 12 भारतीय राज्यों में अपना आधार स्थापित किया है।

नई दिल्ली: कुख्यात आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट ने हाल के वर्षों में 12 भारतीय राज्यों में अपना आधार स्थापित किया है। सरकार द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक, ईरान और सीरिया स्थित यह आतंकवादी संगठन केरल, कर्नाटक, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, महाराष्ट्र, तमिलनाडु, पश्चिम बंगाल, राजस्थान, बिहार, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और जम्मू कश्मीर में सबसे ज्यादा सक्रिय है। बता दें कि इस्लामिक स्टेट ने 2014 के बाद से सीरिया और इराक के कई हिस्सों में सक्रिय है और बांग्लादेश, माली, सोमालिया एवं मिस्र जैसे देशों में उसकी शाखाएं हैं।

‘लश्कर और अल-कायदा से भी हैं संबंध’

सरकार ने बताया कि इस्लामिक स्टेट के लश्कर-ए-तैयबा और अल-कायदा जैसे अन्य आतंकी संगठनों के साथ संबंध हैं। भारत में अपनी विचारधारा को फैलाने के लिए सुन्नी जिहादियों के प्रभुत्व वाला यह आतंकी संगठन इंटरनेट आधारित विभिन्न सोशल मीडिया मंचों का इस्तेमाल कर रहा है। समूह में शामिल होने वाले विभिन्न राज्यों के व्यक्तियों के कई उदाहरण केंद्रीय और राज्य सुरक्षा एजेंसियों की नजर में आए हैं। भारतीय जनता पार्टी (BJP) के सांसद विनय पी. सहस्रबुद्धे के प्रश्न के लिखित उत्तर में गृह राज्य मंत्री जी. किशन रेड्डी ने राज्य सभा में भारत के विभिन्न राज्यों में इस्लामिक स्टेट के बढ़ते आधार पर जानकारी प्रदान की है।

‘NIA ने 122 लोगों को गिरफ्तार किया’
रेड्डी ने कहा कि राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) द्वारा जांच में पता चला है कि आईएस केरल, कर्नाटक, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, महाराष्ट्र, तमिलनाडु, पश्चिम बंगाल, राजस्थान, बिहार, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और जम्मू एवं कश्मीर में सबसे अधिक सक्रिय है। उन्होंने बताया कि भारत की आतंकवाद-रोधी एजेंसी एनआईए ने दक्षिणी राज्यों तेलंगाना, केरल, आंध्रप्रदेश, कर्नाटक और तमिलनाडु में आतंकी गुट की मौजूदगी के संबंध में 17 मामले दर्ज किए और 122 लोगों को गिरफ्तार किया है।

‘IS की विभिन्न शाखाओं को घोषित किया आतंकी संगठन’
उन्होंने बताया, ‘Islamic State, इस्लामिक स्टेट ऑफ इराक एंड लेवांत, इस्लामिक स्टेट ऑफ इराक एंड सीरिया, दाएश, इस्लामिक स्टेट इन खोरासान प्रॉविन्स (आईएसकेपी), आईएसआईएस विलायत खोरासान, इस्लामिक स्टेट ऑफ इराक और शाम-खोरासान को केंद्र सरकार ने गैरकानूनी गतिविधियां (रोकथाम) कानून, 1967 के तहत प्रथम अनुसूची में शामिल कर उन्हें आतंकी संगठन घोषित किया है।’

‘सोशल मीडिया का इस्तेमाल करता है इस्लामिक स्टेट’
मंत्री ने बताया कि अपनी विचारधारा को फैलाने के लिए इस्लामिक स्टेट (Islamic State in India) इंटरनेट आधारित विभिन्न सोशल मीडिया मंचों का इस्तेमाल कर रहा है। इसे देखते हुए संबद्ध एजेंसियां साइबर स्पेस की सतत निगरानी कर रही हैं और कानून के अनुसार कार्रवाई की जाती है। मंत्री ने बताया, 'सरकार के पास सूचना है कि इन लोगों को वित्त कैसे मुहैया कराया जा रहा है और अपनी आतंकी गतिविधियों को संचालित करने के लिए उन्हें विदेशों से कैसे मदद मिल रही है।' (IANS)

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment
X