Friday, April 19, 2024
Advertisement

रामविलास पासवान की पार्टी लोजपा ने शुरू की बिहार चुनाव की तैयारियां

बिहार विधानसभा चुनाव होने में अभी आठ महीने से ज्यादा का वक्त बचा हुआ है, लेकिन राजनीतिक पार्टियों ने इसकी तैयारियां शुरू कर दी हैं। लोक जनशक्ति पार्टी (लोजपा) इस तैयारी में सबसे आगे दिख रही है।

IANS Reported by: IANS
Published on: February 13, 2020 13:16 IST
रामविलास पासवान की पार्टी लोजपा ने शुरू की बिहार चुनाव की तैयारियां- India TV Hindi
रामविलास पासवान की पार्टी लोजपा ने शुरू की बिहार चुनाव की तैयारियां

नई दिल्ली: बिहार विधानसभा चुनाव होने में अभी आठ महीने से ज्यादा का वक्त बचा हुआ है, लेकिन राजनीतिक पार्टियों ने इसकी तैयारियां शुरू कर दी हैं। रामविलास पासवान की पार्टी लोक जनशक्ति पार्टी (लोजपा) इस तैयारी में सबसे आगे दिख रही है। लोजपा ने चुनाव को ध्यान में रखते हुए सात सदस्यों की एक समिति बनाई है जो आगामी विधानसभा चुनाव के लिए विजन डॉक्यूमेंट तैयार करेगी।

पार्टी की तरफ से जारी एक विज्ञप्ति में कहा गया है, "पार्टी अध्यक्ष चिराग पासवान ने मसौदा समिति का गठन किया है जो बिहार के लिये विजन डॉक्यूमेंट तैयार करेगी। समिति में पार्टी के अध्यक्ष चिराग पासवान समेत सात सदस्य हैं। समिति में अब्दुल खालिक, प्रिंस राज, एस.के. वाजपेयी, सौरभ पांडे, शहनवाज कैफी और राजू तिवारी शामिल हैं। यह समिति राज्य भर का दौरा करेगी और पार्टी कैडर से बातचीत कर 'विजन डॉक्यूमेंट' तैयार करेगी।"

ध्यान रहे कि लोजपा ने 2015 का विधानसभा चुनाव राजग के साथ गठबंधन में लड़ा थी। लोजपा को गठबंधन में 42 सीटें मिली थीं। उस समय राजग में लोजपा के अलावा राष्ट्रीय लोक समता पार्टी (रालोसपा) और हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा (हम) भी शामिल थी।

इस बीच लोजपा ने अपनी चुनावी तैयारी शुरू कर दी है। पार्टी सूत्रों के मुताबिक, लोजपा ने राज्य में उन 119 सीटों की पहचान की है, जहां भाजपा और जद-यू दोनों ही कमजोर हैं।

जानकारी मिली है कि ये सभी सीटें ऐसी हैं, जहां जद-यू या भाजपा को जीत हासिल नहीं हुई थी। पार्टी को लगता है कि इनमें से 54 सीटें ऐसी हैं, जिस पर पार्टी जीतने की स्थिति में है। जबकि 22 सीटें ऐसी हैं, जहां कांटे का मुकाबला हो सकता है। जिन 119 सीटों पर पार्टी की नजर है, उसके लिए उम्मीदवारों को चिह्न्ति करने का काम भी शुरू हो चुका है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement