Friday, April 26, 2024
Advertisement

महाराष्ट्र: विधानसभा अध्यक्ष पद पर कांग्रेस को वॉकओवर नहीं देगी बीजेपी, नाना पटोले के खिलाफ किसन कथोरे

महाराष्ट्र में विपक्षी दल भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने शनिवार को कहा कि वह विधानसभा अध्यक्ष पद के चुनाव में भाग लेगी।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: November 30, 2019 13:52 IST
Kisan Kathore, Kisan Kathore BJP, Nana Patole, Maharashtra Assembly Speaker election, Uddhav Thacker- India TV Hindi
BJP fields Kisan Kathore against Congress' Nana Patole for Assembly Speaker's post | Facebook

मुंबई: महाराष्ट्र में विपक्षी दल भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने शनिवार को कहा कि वह विधानसभा अध्यक्ष पद के चुनाव में भाग लेगी। पार्टी ने कहा कि उसने अपने विधायक किसन एस. कथोरे को महा विकास अगाड़ी के प्रत्याशी नाना एफ. पटोले के खिलाफ उतारा है। किसन शंकर कथोरे ठाणे जिले की मुर्बाद विधानसभा सीट से विधायक हैं। बीजेपी के वरिष्ठ नेता कथोरे ने विधानसभा चुनावों में अपने निकटतम प्रतिद्वंदी एनसीपी उम्मीदवार प्रमोद विनायक हिंदूराव को 1.36 लाख मतों के अंतर से पराजित किया था।

वहीं, कांग्रेस ने भी आज अपने विधानसभा अध्यक्ष उम्मीदवार नाना पटोले के नाम का ऐलान किया था। नाना पटोले साकोली विधानसभा सीट से विधायक हैं और बीजेपी से बगावत कर कांग्रेस में आए थे। कांग्रेस में आने से पहले पटोले ने 2014 में भारतीय जनता पार्टी के टिकट पर भंडारा-गोंदिया लोकसभा सीट से चुनाव जीता था। उस चुनाव में उन्होंने पूर्व केंद्रीय मंत्री और एनसीपी के वरिष्ठ नेता प्रफुल्ल पटेल को मात दी थी। हालांकि कुछ मुद्दों पर पार्टी से मतभेदों के चलते उन्होंने 2017 में बीजेपी और लोकसभा की सदस्यता से इस्तीफा दे दिया था। इसके बाद 11 जनवरी 2018 को उन्होंने कांग्रेस का दामन थाम लिया था।

आपको बता दें कि इस पद के लिए रविवार को मतदान होगा। इस बीच महाराष्ट्र की उद्धव सरकार आज अपना बहुमत साबित करेगी। प्रदेश की 288 सदस्यीय विधानसभा में सत्ताधारी गठबंधन ने 162 विधायकों के समर्थन का दावा किया था। मुख्यमंत्री पद ढाई-ढाई साल रखने के मुद्दे पर शिवसेना ने अपने गठबंधन सहयोगी बीजेपी से रिश्ते तोड़ लिये थे इसके बाद उद्धव ने राकांपा और कांग्रेस के साथ हाथ मिलाकर सरकार बनाई। प्रदेश में 21 अक्टूबर को हुए चुनावों में बीजेपी 288 में से 105 सीटें जीतकर सबसे बड़े दल के तौर पर उभरी थी। शिवसेना, एनसीपी और कांग्रेस ने क्रमश: 56,54 और 44 सीटें जीती थीं।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement