Thursday, April 25, 2024
Advertisement

पंजाब: कैप्टन के 'दरबार' पहुंचे CM चरणजीत सिंह चन्नी, इस मुद्दे पर हो सकती है बात

पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह से मिलने मोहाली में उनके फॉर्म हाउस पहुंचे हैं। फिलहाल कैप्टन अमरिंदर सिंह से उनकी मुलाकात का एजेंडा सामने नहीं आया है।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: October 14, 2021 17:36 IST
पंजाब: कैप्टन के 'दरबार' पहुंचे CM चरणजीत सिंह चन्नी, इस मुद्दे पर हो सकती है बात- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV पंजाब: कैप्टन के 'दरबार' पहुंचे CM चरणजीत सिंह चन्नी, इस मुद्दे पर हो सकती है बात

चंडीगढ़: पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह से मिलने मोहाली में उनके फॉर्म हाउस पहुंचे हैं। पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी पूर्व मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह से मुलाकात करने परिवार के साथ पहुंचे हैं जहां सीएम चरणजीत सिंह चन्नी की पत्नी और साथ में उनके बेटे और बहू भी गए हैं। फिलहाल कैप्टन अमरिंदर सिंह से उनकी मुलाकात का एजेंडा सामने नहीं आया है।

बता दें कि, केंद्र सरकार ने पंजाब में अंतरराष्ट्रीय सीमा से 50 किलोमीटर के दायरे में तलाशी लेने और गिरफ्तारी करने का अधिकार बीएसफ को दे दिया है। पहले यह दायरा 15 किमी तक ही सीमित था। अब इसे 15 से बढ़ाकर 50 किलोमीटर किए जाने के बाद पंजाब में सियासी घमासान शुरू हो गया है। हाल ही में सीएम बने चरणजीत सिंह चन्नी ने केंद्र से फौरन फैसला वापस लेने की मांग की, तो पूर्व सीएम कैप्टन अमरिंदर ने केंद्र के फैसले को सही करार दिया है। 

पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी ने गृह मंत्रालय के इस फैसले को पंजाब के साथ धोखा करार दिया। चन्नी ने कहा इस फैसले के बाद आधे से ज्यादा पंजाब बीएसएफ के बहाने केन्द्र सरकार के कंट्रोल में चला जाएगा। पंजाब के मुख्यमंत्री चन्नी ने केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह को टैग करते हुए ट्वीट किया, ‘‘मैं अंतरराष्ट्रीय सीमाओं के साथ 50 किमी के क्षेत्र में बीएसएफ को अतिरिक्त अधिकार देने के भारत सरकार के एकतरफा फैसले की कड़ी निंदा करता हूं, जो संघवाद पर सीधा हमला है। मैं केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से इस असंगत निर्णय को तुरंत वापस लेने का आग्रह करता हूं।’’ 

IG ऑपरेशन्स BSF सोलोमन मिंज ने कहा कि सीमाओं पर तैनात हमारे जवान अब कुछ राज्यों में 50 किमी तक तलाशी, ज़ब्ती और गिरफ़्तारी कर सकते हैं।गुजरात, राजस्थान, पंजाब, पश्चिम बंगाल और असम में BSF अधिकार क्षेत्र को अंतर्राष्ट्रीय सीमा से लगते भारतीय क्षेत्र में 15 किमी से बढ़ाकर 50 किमी कर दिया है। पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने केंद्रीय गृह मंत्रालय के फैसले का स्वागत किया है। उनका कहना है कि कश्मीर में हमारे जवान मारे जा रहे हैं। पाक समर्थित आतंकी पंजाब में भारी संख्या में ड्रग्स और हथियार भेज रहे हैं। ऐसे में BSF की मौजूदगी और ताकत बढ़ने से हम मजबूत होंगे। केंद्रीय सुरक्षाबलों को राजनीति में न घसीटें।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement