Tuesday, April 23, 2024
Advertisement

कांग्रेस के नेता जनता से झूठे वादे नहीं करेंगे, जो कहेंगे उसे करके दिखाएंगे: राहुल गांधी

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने बुधवार को कहा कि पार्टी के नेता जनता से झूठे वादे नहीं करेंगे बल्कि जो कहेंगे उसे करके दिखाएंगे।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: October 10, 2018 19:21 IST
Rahul Gandhi, Rafale deal, Congress- India TV Hindi
Image Source : PTI Rahul Gandhi slams Rafale deal again, says Congress will make no false promises

बीकानेर (राजस्थान): कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने बुधवार को कहा कि पार्टी के नेता जनता से झूठे वादे नहीं करेंगे बल्कि जो कहेंगे उसे करके दिखाएंगे। राहुल ने एक बार फिर राफेल विमान सौदे को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निशाना साधा और केंद्र सरकार पर देश के 10-15 बड़े उद्योगपतियों के लिए ही काम करने का आरोप लगाया। राजस्थान के दो दिवसीय दौरे पर आए राहुल ने यहां मेडिकल कॉलेज मैदान में महासंकल्प रैली को संबोधित किया। भाजपा के ‘15 लाख रुपये व दो करोड़ युवाओं को रोजगार’ देने संबंधी चुनावी घोषणाओं का जिक्र करते हुए राहुल ने कहा कि उनकी पार्टी के नेता ऐसी कोई घोषणा नहीं करेंगे।

राहुल गांधी ने कहा कि हमारे मुख्यमंत्री, हमारे नेता खोखले भाषण नहीं देंगे। हमारे नेता झूठ नहीं बोलेंगे। 15 लाख का वादा नहीं करेंगे। लेकिन जो हमने कह दिया, जो आपने मंच से सुन लिया, मैं आपको गारंटी देकर कहता हूं, दिल से कहता हूं कि जो आपने मंच से सुन लिया वो हम करके दिखा देंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ‘मेरे आने से पहले हाथी (देश) सो रहा था’ के संबोधन पर कटाक्ष करते हुए राहुल ने एक बार फिर कहा कि ऐसा कहना देश की जनता का अपमान है।

कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि मतलब इस देश में नरेंद्र मोदी के आने से पहले किसी ने कुछ नहीं किया। वे अपमान करते हैं आपके माता-पिता, दादा-दादी, नाना नानी का। नहीं, मोदी जी आप गलत बोलते हो। इस देश को न भाजपा, न नरेंद्र मोदी न राहुल गांधी न कांग्रेस पार्टी चलाती है। इस देश को इस देश का किसान चलाता है, इस देश का युवा चलाता है। मोदी जी आप इस देश को नहीं चलाते हैं, गलतफहमी है आपको, घमंड आ गया है आपमें, देश को ये लोग चलाते हैं इनके बिना देश आगे नहीं बढ़ सकता।

राहुल की यह रैली मुख्य रूप से बीकानेर संभाग की 24 विधानसभा सीटों पर केंद्रित रही। संभाग में चार बड़े जिले बीकानेर, गंगानगर, हनुमानगढ़ व चुरू आते हैं। अपने भाषण में राहुल ने अनिल अंबानी के साथ साथ नीरव मोदी, मेहुल चौकसी, विजय माल्या तथा ललित मोदी का नाम लेते हुए राज्य की वसुंधरा राजे तथा केंद्र की मोदी सरकार पर निशाना साधा। बीकानेर के किसान बहुल इलाका होने का जिक्र करते हुए राहुल ने आरोप लगाया कि मौजूदा केंद्र सरकार में ‘15 सबसे बड़े उद्योगपतियों का कर्ज माफ हो सकता है, आपका नहीं।’

राफेल विमान सौदे में भ्रष्टाचार का आरोप लगाते हुए राहुल ने कहा,‘देश के चौकीदार ने देश की जनता से 30000 करोड़ रुपये छीन कर अनिल अंबानी की जेब में डाल दिए।’ मुख्यमंत्री राजे की गौरव यात्रा में सरकारी धन के दुरूपयोग मुद्दा उठाते हुए राहुल ने कहा ''उनकी मार्केटिंग होती है आपके पैसे से, उनकी यात्राएं चलती है आपके पैसे से।'' सभा को कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष सचिन पायलट तथा अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के महासचिव और पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने भी संबोधित किया। इससे पहले राहुल जयपुर में दो कार्यक्रमों में शामिल हुए।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement