Saturday, May 04, 2024
Advertisement

बसों की लिस्ट में बाइक, थ्री-व्हीलर और कार के नंबर पर कांग्रेस की प्रतिक्रिया, आरोप को बताया झूठा

कांग्रेस पर आरोप लग रहे हैं कि उसने उत्तर प्रदेश की योगी सरकार को जो बसों की लिस्ट सौंपी है, उसमें बाइक, थ्री-व्हीलर और कार के नंबर भी हैं जिसपर कांग्रेस नेता राजस्थान सरकार के मंत्री ने बकवास करार दिया।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: May 19, 2020 12:11 IST
Rajasthan Minister reacts over autos, bikes in Congress' list of buses sent to Yogi govt- India TV Hindi
Image Source : ANI Rajasthan Minister reacts over autos, bikes in Congress' list of buses sent to Yogi govt

नई दिल्ली: कांग्रेस पर आरोप लग रहे हैं कि उसने उत्तर प्रदेश की योगी सरकार को जो बसों की लिस्ट सौंपी है, उसमें बाइक, थ्री-व्हीलर और कार के नंबर भी हैं जिसपर कांग्रेस नेता राजस्थान सरकार के मंत्री ने बकवास करार दिया और कहा कि लिस्ट में  बहुत सारे ऐसे नंबर हैं जो राजस्थान के हैं।

Related Stories

राजस्थान सरकार के मंत्री सुभाष गर्ग ने कहा, "यह पूरी तरह से गलत बात है। सारी बसें आपके सामने खड़ी हैं, ये लोग झूठ बोलने में माहिर हैं। साबित करें कि लिस्ट में गलत नंबर हैं। उन्होंने खुद ऐसी लिस्टें तैयार कर ली होगी और बता रहे हैं कि यह लिस्ट हमें मिली है।"

उन्होंने आगे कहा, "जो लिस्ट आधिकारिक तौर पर भेजी गई है उस लिस्ट को बताएं। हम ये कह रहे हैं कि 1000 बसों की अनुमति दे दीजिए, हम आपको बस नंबर, ड्राइवर का नाम और मोबाइल नंबर दे रहे हैं। इसके बाद भी अभी तक कोई आधिकारिक संपर्क नहीं किया गया है। वो कह रहे हैं कि लखनऊ भेजो खाली बसों को। 600 किलोमीटर लखनऊ जाएंगी क्या खाली  बसें?"

गर्ग ने कहा, "प्रियंका जी ने कहा था कि नोएडा और गाजियाबाद बॉर्डर पर हम बसें छोड़ देंगे। हमें नोडल अधिकारी के नाम बता दें ताकि उस अधिकारी को बस सौंपी जा सकें लेकिन वह ऐसी कोई अनुमति नहीं दे रहे और चाहते हैं कि लखनऊ भेज दो, जबकि इन बसों को गाजियाबाद और नोएडा बॉर्डर पर भेजने की बात हुई थी। जो भी कार, थ्री व्हीलर और बाइक के नंबर बताए जा रहे हैं वह पूरी तरह से गलत हैं।"

उन्होंने यह भी बताया कि इस पूरे मामले को  एआईसीसी के सेक्रेटरी जुबैर खान देख रहे हैं और यह लिस्ट उन्होंने ही तैयार की है। उनके दस्तखत की हुई लिस्ट को भेज दो तो हम मान लेंगे। यूपी सरकार झूठ बोल रही है, हमारे यहां सारी बसें हैं और उन सभी बसों का भुगतान किया जा चुका है।

बता दें कि इससे पहले खबर आई थी कि कांग्रेस ने यूपी की योगी सरकार को जो बसों की लिस्ट सौंपी है, उसमें बाइक, थ्री-व्हीलर और कार के नंबर भी हैं। गौरतलब है कि प्रियंका गांधी की तरफ से यूपी सरकार को प्रवासी मजदूरों को लाने के लिए 1,000 बसों की लिस्ट दी गई थी। अब यह सामने आ रहा है कि इस लिस्ट में कई नंबर दोपहिया, थ्री-वीलर और कारों के हैं।

इससे पहले इंडिया टीवी के स्पेशल शो 'मुख्यमंत्री सम्मेलन' में प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा था कि उन्होंने कांग्रेस से बसों की लिस्ट मांगी थी, लेकिन लिस्ट नहीं दी गई है। इसके बाद अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश अवस्थी की तरफ से प्रियंका गांधी वाड्रा के निजी सचिव को पत्र लिखा गया और रात को प्रियंका गांधी की तरफ से बसों की लिस्ट ड्राइवर और कंडक्टर के नाम के साथ पहुंचा दी गई लेकिन जब यूपी सरकार ने लिस्ट की जांच की तो पाया कि इसमें कई ऐसी गाड़ियों के नंबर हैं जो टू व्हीलर, कार या थ्री व्हीलर के हैं।

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक 1000 बसों की लिस्ट के सभी नंबरों को क्रॉस वेरिफिकेशन नहीं किया गया था। क्रॉस वेरिफिकेशन के बाद ही पता चल पाएगा कि कितने नंबर ऐसे हैं जो बसों के नहीं हैं। कांग्रेस पार्टी को इससे अवगत कराया गया है और लिस्ट को सुधारने की बात कही गई । 

अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश अवस्थी ने फिर प्रियंका गांधी के निजी सचिव को चिठी लिखी और कहा कि अगर लखनऊ बस नहीं भेज सकते तो नोएडा और गाजियाबाद बॉर्डर पर बसों का परमिट, फिटनेस, इन्शुरन्स के कागज और ड्राइवर के लाइसेंस उपलब्ध कराए जाएं। उन्होंने कहा कि ये सब चीजें चेक करके यूपी सरकार ये बसे चलाएगी।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement