Thursday, March 28, 2024
Advertisement

राहुल गांधी अब अनुभवी हैं और व्यक्तित्व बदल चुका है, ओबामा के बयान पर तारिक अनवर की सफाई

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा का कहना है कि कांग्रेस नेता राहुल गांधी में एक ऐसे ‘घबराए हुए और अनगढ़’ छात्र के गुण हैं जो अपने शिक्षक को प्रभावित करने की चाहत रखता है लेकिन उसमें ‘विषय में महारत हासिल’ करने की योग्यता और जूनून की कमी है।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: November 13, 2020 13:01 IST
कांग्रेस नेता तारिक...- India TV Hindi
Image Source : FILE कांग्रेस नेता तारिक अनवर ने पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा के राहुल गांधी को लेकर दिए बयान पर अपनी प्रतिक्रिया दी है

नई दिल्ली। पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने कांग्रेस नेता राहुल गांधी को लेकर जो टिप्पणी की है उसको लेकर कांग्रेस नेता तारिक अनवर ने सफाई दी है। तारिक अनवर ने कहा है कि ओबामा और राहुल गांधी की मुलाकात लगभग 8-10 साल पहले हुई थी जब ओबामा बतौर राष्ट्रपति भारत में आए थे। तारिक अनवर ने कहा कि एक मुलाकात में किसी का आकलन करना कठिन है और 10 सालों में राहुल गांधी का व्यक्तित्व बदल चुका है और उन्होंने बहुत सारा अनुभव प्राप्त किया है।

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा का कहना है कि कांग्रेस नेता राहुल गांधी में एक ऐसे ‘घबराए हुए और अनगढ़’ छात्र के गुण हैं जो अपने शिक्षक को प्रभावित करने की चाहत रखता है लेकिन उसमें ‘विषय में महारत हासिल’ करने की योग्यता और जूनून की कमी है। न्यूयॉर्क टाइम्स ने ओबामा के संस्मरण ‘ए प्रॉमिस्ड लैंड’ की समीक्षा की है। इसमें पूर्व राष्ट्रपति ने दुनियाभर के राजनीतिक नेताओं के अलावा अन्य विषयों पर भी बात की है।

संस्मरण में ओबामा ने राहुल की मां और कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी का भी जिक्र किया है। समीक्षा में कहा गया है, ‘‘हमें चार्ली क्रिस्ट और रहम एमैनुएल जैसे पुरुषों के हैंडसम होने के बारे में बताया जाता है लेकिन महिलाओं के सौंदर्य के बारे में नहीं। सिर्फ एक या दो उदाहरण ही अपवाद हैं जैसे सोनिया गांधी।’’ समीक्षा में कहा गया है कि अमेरिका के पूर्व रक्षा मंत्री बॉब गेट्स और भारत के पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह दोनों में बिलकुल भावशून्य सच्चाई/ईमानदारी है। इसमें कहा गया है कि रूस के राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन ओबामा को शिकागो मशीन चलाने वाले मजबूत, चालाक बॉस की याद दिलाते हैं।

पुतिन के बारे में ओबामा लिखते हैं, ‘‘शारीरीक रूप से वह साधारण हैं।’’ ओबामा का 768 पन्नों का यह संस्मरण 17 नवंबर को बाजार में आने वाला है। अमेरिका के पहले अफ्रीकी-अमेरिकी राष्ट्रपति ओबामा ने अपने कार्यकाल में दो बार 2010 और 2015 में भारत की यात्रा की थी।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement