Tuesday, July 23, 2024
Advertisement

BRS Manifesto 2023: तेलंगाना विधानसभा चुनाव के मद्देनजर बीआरएस ने जारी किया घोषणापत्र, जानें किसे मिलेगा क्या?

तेलंगाना विधानसभा चुनाव के मद्देनजर केसीआर ने बीआरएस के घोषणापत्र को जारी कर दिया है। इस घोषणापत्र में अलग-अलग वर्गों को साधने का प्रयास किया गया है, जिसके तहत सरकार द्वारा दिए जाने वाले भत्ते को भी बढ़ाया जाएगा और लोगों को इंश्योरेंस की भी सुविधा दी जाएगी।

Reported By : Surekha Abburi Edited By : Avinash Rai Published on: October 15, 2023 15:52 IST
BRS Manifesto 2023 brs president kcr releasing party manifesto Telangana Assembly elections- India TV Hindi
Image Source : PTI बीआरएस ने जारी किया घोषणापत्र

तेलंगाना में इस साल के अंत तक विधानसभा चुनाव होने वाले हैं। इन चुनावों के मद्देनजर सभी राजनीतिक दल तैयारियों में जुट चुकी हैं। इस बीच बीआरएस ने विधानसभा चुनाव 2023 के लिए घोषणापत्र जारी किया है। अपने घोषणापत्र में बीआरएस ने कहा कि राज्य में 1 करोड़ 10 लाख परिवार हैं। इनमें से 93 लाख परिवारों को बीपीएल कार्ड दिए गए हैं। सभी को सरकार प्रीमियम इंस्टॉलमेंट देगी। घोषणापत्र में बताया गया है कि चुनाव जीतने के बाद बीआरएस 5 लाख रुपये का बीमा सभी को देगी, जिसमें अप्राकृतिक मौत को भी कवर किया जाएगा। सभी बीपीएल वालों को उम्दा चावल ही दिए जाएंगे। 

Related Stories

बीआरएस ने जारी की घोषणापत्र

अपने घोषणा पत्र ने में बीआरएस ने कहा कि रायतुबंधु/किसान बंधु  को 16000 रुपये प्रति एकड़ दिए जाएंगे, जो कि फिलहाल 10 हजार रुपये प्रति एकड़ हैं। पहले साल इसे बढ़ाकर 12000 रुपये किया जाएगा, फिर धीरे-धीरे इसे बढ़ाया जाएगा। महिलाओं को खासकर बीपीएल कार्ड धारक महिलाओं और जरूरतमंद महिलाओं को 3 हजार रुपये दिए जाएंगे, जिसे सौभाग्य लक्ष्मी का नाम दिया गया है। वहीं आसरा पेंशन को बढ़ाकर 5 हजार रुपये कर दिया जाएगा, जो कि फिलहाल 2,016 है। सरकार बनने के बाद मार्च में 3 हजार रुपये और हर 6 महीने में 500 रुपये की बढ़ोत्तरी की जाएगी। 

राज्य में इन लोगों पर सरकार की नजर

बीआरएस घोषणापत्र के मुताबिक, दिव्यांगों को 4000 रुपये से बढ़ाकर 6 हजार रुपये दिए जाएंगे और हर साल इसमें 300 रुपये की वृद्धि की जाएगी, जिसे 6 हजार तक ले जाया जाएगा। जरूरतमंद परिवारों को और सभी अस्क्रेडिडटेड पत्रकारों को 400 रुपये में सिलेंडर दिए जाएंगे। रेसिडेंशियल स्कीम के तहत अगली जाति या उच्च जाति के लोगों के लिए 119 गुरुकुल बनाए जाएंगे। वहीं 46000 सशक्त महिलाओं के ग्रुप के लिए फेज्ड मैनर में मकान बनाए जाएंगे। वहीं अनाथ बच्चों के लिए ऑरफैन कॉलोनी के नाम से भी कार्यक्रम चलाया जाएगा। सरकारी नौकरियों में पुरानी पेंशन स्कीम को लाया जाएगा। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement