Saturday, April 27, 2024
Advertisement

'मोदी ने नफरत के चलते कांग्रेस भारत का मजाक बना रही है', जयराम रमेश के ‘कफ सीरप’ बयान पर भड़की BJP

उज्बेकिस्तान के स्वास्थ्य मंत्रालय ने दावा किया है कि बच्चों ने नोएडा की मैरियन बायोटेक द्वारा निर्मित खांसी के सीरप ‘डॉक-1 मैक्स’ का सेवन किया था, जिसके बाद उनकी मौत हो गई।

India TV News Desk Edited By: India TV News Desk
Published on: December 29, 2022 16:30 IST
Congress Cough Syrup, Jairam Ramesh Cough Syrup, Cough Syrup BJP Congress- India TV Hindi
Image Source : FILE बीजेपी प्रवक्ता सुधांशु त्रिवेदी और कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश।

नयी दिल्ली: ‘मेड इन इंडिया’ कफ सीरप को लेकर दिए गए जयराम रमेश के बयान पर बीजेपी बुरी तरह भड़क गई है। गाम्बिया और उज्बेकिस्तान में कथित तौर पर भारतीय दवा कंपनियों के सीरप पीने के कारण बच्चों की मौत के मामले को लेकर गुरुवार को कांग्रेस और बीजेपी में जमकर जुबानी जंग हुई। मुख्य विपक्षी दल कांग्रेस ने कहा कि सरकार को ‘डींग हांकना’ छोड़कर इस मामले मे कड़ी कार्रवाई करनी चाहिए। दूसरी तरफ, भारतीय जनता पार्टी ने आरोप लगाया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रति ‘नफरत’ के चलते कांग्रेस भारत का मजाक बना रही है।

CDSCO कर रही बच्चों की मौत के मामले की जांच

केंद्रीय औषधि मानक नियंत्रण संगठन (CDSCO) ने उज्बेकिस्तान में 18 बच्चों की कथित तौर पर एक भारतीय कंपनी द्वारा निर्मित खांसी की दवा पीने से हुई मौत के मामले में जांच शुरू कर दी है। उज्बेकिस्तान के स्वास्थ्य मंत्रालय ने दावा किया है कि इन बच्चों ने नोएडा स्थित मैरियन बायोटेक द्वारा निर्मित खांसी के सीरप ‘डॉक-1 मैक्स’ का सेवन किया था। उज्बेकिस्तान के स्वास्थ्य मंत्रालय के इस दावे के बाद कांग्रेस हरकत में आ गई और पार्टी के महासचिव जयराम रमेश ने मोदी सरकार पर हमला बोल दिया।


‘भारत में बनी सीरप खतरनाक लग रही है’
पूर्व केंद्रीय मंत्री जयराम रमेश ने इस मामले को लेकर ट्वीट किया, ‘भारत में बनी सीरप खतरनाक लग रही हैं। पहले गाम्बिया में 70 बच्चों की मौत हुई और अब उज्बेकिस्तान में 18 बच्चों की मौत हुई। मोदी सरकार को यह डींग हांकना बंद कर देना चाहिए कि भारत दुनिया की फार्मेसी है। सरकार को सख्त कार्रवाई करनी चाहिए।’ रमेश के बयान पर पलटवार करते हुए बीजेपी प्रवक्ता सुधांशु त्रिवेदी ने दावा किया कि गाम्बिया और उज्बेकिस्तान में ‘गलत दवा पीने’ से बच्चों की मौत हुई न कि ‘मेड इन इंडिया’ दवाओं की वजह से।

‘गलत दवाओं के कारण हुई बच्चों की मौत’
त्रिवेदी ने कहा, ‘इससे पता चलता है कि भारत को बदनाम करने के लिए कांग्रेस किस हद तक जा सकती है। वहां की सरकारें कह चुकी हैं कि गलत दवाइयों के कारण बच्चों की मौत हुई है। कोविड महामारी के बाद के दौर में फार्मा इंडस्ट्री में भारत ने बहुत तेजी से छलांग लगाई है और वह टॉप 10 में से एक हो गया है जबकि चीन से दवाओं के निर्यात में 68 प्रतिशत तक गिरावट आई है। इस तरह के बयान देकर, भारत को बदनाम करके, भारत के आर्थिक हितों पर चोट करके कांग्रेस किसके आर्थिक हितों की रक्षा करने की कोशिश कर रही है।’

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement