Friday, April 26, 2024
Advertisement

शराब घोटाले में ED ने अरविंद केजरीवाल को भेजा तीसरा समन, AAP बोली- सिर्फ गिरफ्तार करना चाहते हैं

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को ED इससे पहले भी 2 बार समन भेज चुकी है और वह विभिन्न कारण बताते हुए केंद्रीय एजेंसी के सामने पेश नहीं हुए हैं।

Vineet Kumar Singh Edited By: Vineet Kumar Singh @VickyOnX
Updated on: January 03, 2024 10:08 IST
ED Summon, ED Summon Arvind Kejriwal, Arvind Kejriwal- India TV Hindi
Image Source : PTI FILE दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल।

नई दिल्ली: दिल्ली के कथित शराब घोटाला मामले में सीएम अरविंद केजरीवाल को आज ED के सामने पेश होना था, लेकिन उन्होंने नोटिस को गैरकानूनी बताते हुए पेशी से इनकार कर दिया। बता दें कि ED का केजरीवाल को ये तीसरा समन है। आम आदमी पार्टी ने कहा है कि ED सिर्फ केजरीवाल को गिरफ्तार करना चाहती है। पार्टी ने सवाल पूछा कि चुनाव से ठीक पहले क्यों नोटिस दिया जा रहा है। उसने कहा कि बीजेपी केजरीवाल को चुनाव प्रचार से रोकना चाहती है।।

पहले भी 2 बार पूछताछ के लिए बुला चुकी है ED

इससे पहले भी ED केजरीवाल को 2 बार पूछताछ के लिए बुला चुकी है लेकिन पहले चुनाव प्रचार और फिर विपश्यना का हवाला देकर दिल्ली के मुख्यमंत्री हाजिर नहीं हुए। दोनों बार केजरीवाल ने ED के  समन को गैर कानूनी भी बताया था। इस बार अभी तक केजरीवाल या उनकी पार्टी की तरफ से पेश होने को लेकर स्थिति साफ नहीं की गई है। पहली बार केजरीवाल को 2 नवंबर को पूछताछ के लिए बुलाया गया था, लेकिन उस वक्त वह चुनाव प्रचार के लिए मध्य प्रदेश चले गए थे। उसके बाद 21 दिसंबर को विपश्यना का हवाला देकर हाजिर नहीं हुए।

चार्जशीट में AAP की टॉप लीडरशिप का नाम

दिल्ली शराब घोटाले में जो चार्जशीट दाखिल हुई है उसमें आम आदमी पार्टी की टॉप लीडरशिप के नाम हैं। इसी केस में मनीष सिसोदिया करीब 11 महीने से जेल में हैं। संजय सिंह को इस केस में 3 महीने से जमानत नहीं मिली। अरविंद केजरीवाल को भी लग रहा है कि उन्हें लंबे समय जेल में रहना पड़ सकता है, इसलिये पार्टी हर तरह का नेरेटिव तैयार कर रही है। लेकिन इस बार केजरीवाल पर दबाव बढ़ गया है। पहली जनवरी को पंजाब कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष नवजोत सिंह सिद्धू ने अरविंद केजरीवाल का एक पुराना पोस्ट सोशल मीडिया पर डालते हुए उन्हें अपनी ही राय पर अमल करने की सलाह दी।

ED Summon, Arvind Kejriwal, Manish Sisodia, Sanjay Singh

Image Source : PTI FILE
केजरीवाल के 2 करीबी साथी मनीष सिसोदिया और संजय सिंह अभी जेल में हैं।

क्या हैअरविंद केजरीवाल के उस पुराने ट्वीट में?

केजरीवाल ने ये पोस्ट 24 नवंबर 2012 को किया था। इस पोस्ट में केजरीवाल ने लिखा था, ‘एक देशभक्त भारतीय के तौर पर मेरा सिर उस वक्त शर्म से झुक जाता है जब ED और CBI के कई समन के बाद भी हमारे भ्रष्ट नेता एजेंसियों के सामने पेश नहीं होते। जबकि उन्हें आरोप लगते ही अपने पद से इस्तीफा दे देना चाहिए।’ इसी पोस्ट पर नवजोत सिंह सिद्धू ने लिखा है, ‘जो ज्ञान आप देते हैं उस पर अमल भी करिए। ED का सामना करिए, भले ही ऐसा करना आपको पसंद न हो। बेदाग होने तक अपनी पोस्ट से इस्तीफा दो जैसा मैंने दिसंबर 2006 में किया था।’

CM पेश नहीं हुए तो ED के पास क्या हैं विकल्प?

अरविंद केजरीवाल अगर तीसरी बार भी पेश नहीं होते हैं तो भी ED के पास कई विकल्प हैं। केजरीवाल ED के सामने पेश नहीं हुए तो एजेंसी के अफसर उनके घर पर आकर पूछताछ कर सकते हैं। ED को संतोषजनक जवाब नहीं मिला तो केजरीवाल की गिरफ्तारी हो सकती है। वहीं, ED के सामने पेश न होने पर पहले ज़मानती वारंट जारी हो सकता है और फिर भी पेश नहीं हुए तो गैर ज़मानती वारंट जारी हो सकता है। लगातार पेश न होने पर ED के पास गिरफ्तारी का भी अधिकार है। अब देखना यह है कि बढ़ते दबाव के बीच केजरीवाल आगे क्या कदम उठाते हैं।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement