Saturday, April 27, 2024
Advertisement

संसद विशेष सत्र से पहले सरकार ने बुलाई सर्वदलीय बैठक, विपक्ष ने कहा-हमें एजेंडे की कोई जानकारी नहीं

संसद के विशेष सत्र से ठीक एक दिन पहले 17 सितंबर को सरकार ने सर्वदलीय बैठक बुलाई है। आज संसदीय मामलों के मंत्री प्रह्लाद जोशी ने सोशल मीडिया एक्स पर यह जानकारी दी।

Niraj Kumar Edited By: Niraj Kumar @nirajkavikumar1
Updated on: September 13, 2023 16:56 IST
सर्वदलीय बैठक- India TV Hindi
Image Source : REPRESENTATIVE PIC/@BJP4DELHI सर्वदलीय बैठक

नई दिल्ली: संसद के विशेष सत्र से पहले 17 सितंबर को सरकार ने सर्वदलीय बैठक बुलाई है वहीं विपक्ष का कहना है कि उसे संसद सत्र के एजेंडे की कोई जानकारी नहीं है। सरकार ने 18 सितंबर से शुरू होने जा रहे संसद के पांच दिवसीय विशेष सत्र से पहले 17 सितंबर को एक सर्वदलीय बैठक बुलाई है। संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी ने सोशल मीडिया साइट एक्स पर पोस्ट किया, ‘‘ इस महीने 18 सितंबर से शुरू होने वाले ससंद के सत्र से पहले 17 सितंबर को शाम साढ़े चार बजे सभी दलों के सदन के नेताओं की बैठक बुलाई गई है।’’ उन्होंने कहा, ‘‘  संबंधित नेताओं को ई मेल से आमंत्रण भेज दिया गया है। अलग से चिट्ठी भी भेजी जाएगी।'

18 सितंबर से शुरू होगा विशेष सत्र

लोकसभा एवं राज्यसभा सचिवालय ने हाल ही में अपने बुलेटिन में बताया था कि संसद का विशेष सत्र 18 सितंबर से शुरू होगा। यह सत्र  22 सितंबर तक चलेगा। इसमें कहा गया है कि सत्र आमतौर पर सुबह  11 बजे से दोपहर एक बजे और फिर दिन के दो बजे से शाम छह बजे तक चलेगा।’’ सचिवालय सूत्रों के अनुसार विशेष सत्र के दौरान दोनों सदनों में प्रश्नकाल और गैर सरकारी कामकाज नहीं होगा। सरकार ने सत्र का एजेंडा अभी जाहिर नहीं किया है।

विपक्षी गठबंधन ने कहा-सरकार एजेंडा तो बताए

विपक्षी गठबंधन 'इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इन्क्लूसिव अलायंस' (इंडिया) ने इस सत्र को लेकर कहा है कि वह 18 सितंबर से बुलाए गए संसद के पांच दिनों के विशेष सत्र में देश से जुड़े प्रमुख मुद्दों पर सकारात्मक सहयोग करना चाहता है, लेकिन सरकार को यह बताना चाहिए कि कि बैठक का विशेष एजेंडा क्या है। कांग्रेस संसदीय दल की प्रमुख सोनिया गांधी ने पिछले दिनों पीएम नरेन्द्र मोदी को पत्र लिखकर आग्रह किया था कि 18 सितंबर से शुरू होने वाले संसद के विशेष सत्र के दौरान देश की आर्थिक स्थिति, जातीय जनगणना, चीन के साथ सीमा पर गतिरोध और अडाणी समूह से जुड़े नए खुलासों की पृष्ठभूमि में संयुक्त संसदीय समिति (जेपीसी) गठित करने की मांग समेत नौ मुद्दों पर उचित नियमों के तहत चर्चा कराई जाए। 

पांच दिन बचा है लेकिन सरकार एजेंडा नहीं बता रही-विपक्ष

कांग्रेस ने संसद के विशेष सत्र के लिए एजेंडे की सूचना नहीं होने को लेकर बुधवार को एक बार फिर सवाल उठाया और कहा कि सत्र आरंभ होने में केवल पांच दिन शेष है, लेकिन शायद ‘एक व्यक्ति’ को छोड़कर एजेंडे के बारे में किसी के पास जानकारी नहीं है। इससे पहले, केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद जोशी ने कांग्रेस पर निशाना साधते हुए कहा था कि संसद सत्र से संबंधित संवैधानिक प्रावधानों और संसदीय प्रक्रियाओं के बारे में तथ्यों को तोड़-मरोड़कर पेश किया है। संसदीय कार्य मंत्री ने कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश के एक बयान का जवाब देते हुए कहा था कि संसद और इसकी प्रक्रियाओं को बदनाम करने वाली गलत सूचना के प्रसार को रोकना महत्वपूर्ण है। (इनपुट-भाषा)

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement