Saturday, April 27, 2024
Advertisement

दिल्ली एयरपोर्ट पर पीएम मोदी का भव्य स्वागत, जेपी नड्डा समेत कई नेता रहे मौजूद

विदेश यात्रा से लौटकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बेंगलुरु में इसरो के वैज्ञानिकों से मुलाकात की और वापस दिल्ली लौट आए हैं। दिल्ली एयरपोर्ट पर उनका भव्य स्वागत किया गया।

Updated on: August 26, 2023 14:59 IST
दिल्ली पहुंचने के बाद...- India TV Hindi
Image Source : एएनआई दिल्ली पहुंचने के बाद एयरपोर्ट के पास समर्थकों ने पीएम मोदी का भव्य स्वागत किया। समर्थकों को संबोधित करते पीएम मोदी

नई दिल्ली: विदेश यात्रा से लौटे पीएम मोदी का दिल्ली हवाई अड्डे पर भव्य स्वागत किया जा रहा है। बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा समेत बड़ी संख्या में बीजेपी कार्यकर्ता मौजूद हैं। पीएम मोदी ने वहां मौजूद लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि मेरी इच्छा थी कि वैज्ञानिकों से मुलाकात करूं। इसलिए विदेश से लौटकर बेंगलुरु पहुंचा और उन वैज्ञानिकों से मिला जिन्होंने देश को यह सिद्धि दिलाई।

चंद्रयान-3 के टच प्वाइंट का नामकरण

पीएम मोदी ने चंद्रयान-3 के टच प्वाइंट का नाम शिवशक्ति और चंद्रयान-2 के टच प्वाइंट का नाम तिरंगा रखे जाने की जानकारी दी और कहा कि भारत हर साल 23 अगस्त को नेशनल स्पेस डे के तौर पर मनाएगा। उन्होंने कहा कि जिस बिंदु पर चंद्रयान-3 उतरा, उस बिंदु को शिवशक्ति नाम दिया गया। शिव की बात होती है तो शुभम् होता है और शक्ति की बात होती है तो मेरे देश के नारी शक्ति की बात होती है।  उन्होंने एक सितंबर से क्वीज प्रतियोगिता शुरू करने का भी ऐलान किया।

पीएम मोदी ने कहा - जिस वक्त भारत ने चांद पर उतरने की उपलब्धि हासिल की उस वक्त मैं दक्षिण अफ्रीका में ब्रिक्स सम्मेलन में शामिल था। वहां विश्व के नेताओं ने चंद्रयान-3 की उपलब्धि की काफी तारीफ की और शुभकामनाएं दी। उन्होंने कहा कि मैं उन शुभकामनाओं को वैज्ञानिकों और आपको सुपुर्द करता हूं। पीएम मोदी ने कहा कि ग्रीस में भी 40 साल के बाद भारत का कोई प्रधानमंत्री पहुंचा। वहां पर भी चंद्रयान 3 की सफलता की काफी चर्चा है। लोगों ने खूब बथाइयां दी।

G-20 में होनेवाली असुविधाओं को लेकर मांगी माफी

विश्व की भारत के प्रति आकर्षण और विश्वास बढ़ा है। इसके बावजूद भी कुछ ऐसे मौके होते हैं जिसकी अनुभूति होनी चाहिए। हम सबके लिए एक अवसर आने वाला है। वह है जी-20 का आयोजन। इसलिए देश की साख पर रत्ती भर भी आंच न आए यह दिल्ली के भाइयों और बहनों को कर दिखाना है। बड़ी संख्या में मेहमान आते हैं तो असुविधा का होना स्वभाविक है। घर में भी मेहमान आते हैं तो असुविधाएं होती हैं। हम जितना मान सम्मान अतिथियों को देंगे तो उससे हमारा मान सम्मान बढ़ेगा। सितंबर में 5 तारीख से 15 तारीख तक काफी गतिविधियां होंगी, इससे थोड़ी तकलीफ और असुविधा होगी इसके लिए मैं अभी से ही माफी मांगता हूं।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement