Saturday, April 27, 2024
Advertisement

'भारत का 140 करोड़ का समाज हिंदू ही है', RSS के सह सरकार्यवाह मनमोहन वैद्य ने दिया बयान

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सह सरकार्यवाह मनमोहन वैद्य ने कहा कि भारत की 140 करोड़ आबादी के लोग हिंदू ही हैं। क्योंकि उनके पूर्वज हिंदू थे, हमारी संस्कृति एक हैं, हमारी भारत माता एक है। संघ के प्रति उनके मन में भय पैदा किया जाता था, लेकिन अब वो संघ के नजदीक आ रहे हैं।

Reported By : Yogendra Tiwari Edited By : Avinash Rai Published on: March 16, 2024 7:51 IST
Indias 140 crore society is Hindu only RSS co secretary Manmohan Baidya gave statement- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO RSS के सह सरकार्यवाह मनमोहन बैद्य ने दिया बयान

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सह सरकार्यवाह मनमोहन वैद्य ने कहा कि संघ की भूमिका पहले से यह है कि भारत का 140 करोड़ का समाज हिंदू ही है। उन्होंने कहा, 'उनके पूर्व हिंदू थे, हमारी संस्कृति एक है, हमारी भारत माता हैं, संघ कार्य में संघ शाखा में जिनको माइनॉरिटी कह रहे हैं, वह सक्रिय है। उनके मन में संघ के प्रति भय निर्माण किया जाता था, वह दूर हो रहा है। वह संघ के नजदीक आ रहे हैं। संघ ने अपने आंतरिक शिक्षा पद्धति में इस साल से बदलाव किया है।' उन्होंने कहा कि इस वर्ष से संघ की आंतरिक शिक्षा पद्धति में व्यवहारी प्रशिक्षण को भी शामिल किया गया है। 

Related Stories

घर-घर जाकर वोट करने की अपील करेंगे स्वयंसेवक

उन्होंने कहा कि अपने स्वयंसेवकों को संघ फील्ड में भी प्रशिक्षण देगा, साथ ही नया पाठ्यक्रम शुरू करने का यह पहला वर्ष है। सह सरकार्यवाह मनमोहन वैद्य ने कहा कि इस सभा में राम मंदिर के संबंध में जो जागरण हुआ है, उसके संबंध में एक प्रस्ताव एवं अहिल्याबाई होल्कर के तृशताब्दी वर्ष संबंध में वक्तव्य जारी होगा। लोकसभा का चुनावी वर्ष होने की वजह से संघ के कार्यकर्ता घर-घर जाकर लोगों को सर्वाधिक वोट देने का अनुरोध करेंगे। उन्होंने कहा कि संघ के स्वयंसेवकों को विपरीत परिस्थिति में काम करने की आदत है। संघ बढ़ रहा है और धीरे-धीरे अनरेस्ट निर्माण करने वाली शक्तियां कमजोर हो रही है।

लोकसभा चुनाव की तैयारी

दरअसल 2024 में लोकसभा चुनाव होने जा रहे हैं। भाजपा नीत एनडीए और कांग्रेस नीत इंडी गठबंधन दोनों ही नए दलों को साथी बनाने में लगी हुई हैं और देशभर में चुनावी रैलियां की जा रही है। भाजपा का दावा है कि भाजपा फिर से 300 के पार जाएगी और एनडीए के सहयोग से 400 के पार। ऐसे में संघ की तरफ से सह सरकार्यवाह मनमोहन बैद्य ने बताया कि संघ के साथी और स्वयंसेवक हर एक घर में जाकर चुनाव में भारी संख्या में वोट करने की अपील करेंगे। बता दें कि राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ भारतीय जनता पार्टी का ही एक विंग है।  

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement