Friday, April 19, 2024
Advertisement

Karnataka Budget: बेंगलुरु में ट्रैफिक से निजात के लिए 2700 करोड़ खर्च करेगी सरकार, अल्पसंख्यकों के लिए बड़े ऐलान

बजट में सीएम सिद्धारमैया ने बैंगलुरू के ट्रैफिक, किसान समेत राज्य के अल्पसंख्यकों के लिए कई बड़े ऐलान किए हैं। हालांकि, भाजपा ने बजट की कार्यवाही का बहिष्कार कर दिया है।

Reported By : T Raghavan Edited By : Subhash Kumar Updated on: February 16, 2024 12:41 IST
Karnataka Budget (सांकेतिक फोटो)- India TV Hindi
Image Source : PTI Karnataka Budget (सांकेतिक फोटो)

कर्नाटक के सीएम सिद्धारमैया ने आज शुक्रवार 16 फरवरी को विधानसभा में राज्य का बजट पेश किया है। इस बजट में सीएम ने बैंगलुरु के ट्रैफिक, किसान समेत राज्य के अल्पसंख्यकों के लिए कई बड़े ऐलान किए हैं। सिद्धारमैया ने परेशानी का सबब बने बेंगलुरु के ट्रैफिक की समस्या से निजात पाने के लिए 2700 करोड़ रुपये खर्च करने का ऐलान किया है। आइए जानते हैं कि बजट में और कौन-कौन सी बड़ी घोषणाएं हुई हैं। 

मुस्लिम समुदाय के लिए कई बड़े ऐलान

सीएम सिद्धारमैया ने विधानसभा में बजट पेश करते हुए बताया कि सरकार वक्फ संपत्ति के विकास के लिए 100 करोड़ रुपये खर्च करेगी। BSC, नर्सिंग करने वाले अल्पसंख्यक समुदाय से जुड़े स्टूडेंट्स को फ्री रिएमबरसमेंट स्कीम शुरू होगी। मंगलुरु में 10 करोड़ की लागत से हज भवन का निर्माण भी किया जाएगा। 

अन्य समुदाय को क्या मिला?

कर्नाटक के सीएम सिद्धारमैया ने विधानसभा में ये भी घोषणा की है कि सरकार ईसाई समुदाय के धार्मिक क्षेत्रों के विकास के लिए 200 करोड़ रुपये खर्च करेगी। वहीं, जैन धार्मिक स्थल के विकास के लिए 50करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। बीदर में गुरुद्वारा विकास के लिए 1 करोड़ रुपये की घोषणा हुई है। इसके साथ ही सीएम ने अल्पसंख्यक विकास निगम के जरिए साल 2024-25 में कुल 393 करोड़ के कार्यक्रम चलाने का ऐलान किया है। 

भाजपा ने सदन का बहिष्कार किया

भारतीय जनता पार्टी के विधायकों ने बजट सत्र के दौरान सदन की कार्यवाही का बहिष्कार कर दिया है। भाजपा ने आरोप लगाया कि राज्यपाल के भाषण और बजट भाषण दोनों में सिद्धारमैया सरकार ने बिना किसी आधार के केंद्र सरकार पर निशाना साधा है। 

ये भी पढ़ें- 'कांग्रेस के सभी बैंक खाते फ्रीज किए गए', अजय माकन का केंद्र सरकार पर बड़ा आरोप

'गद्दारों को गोली मारो' कहने वाले बीजेपी नेता के खिलाफ केस दर्ज, कर्नाटक के सीएम बोले- होगी कार्रवाई

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement