Saturday, April 27, 2024
Advertisement

कर्नाटक में कांग्रेस ने किया बड़ा ऐलान, सत्ता में आने पर BPL परिवारों को देगी हर महीने मुफ्त चावल

इससे पहले भी कर्नाटक में कांग्रेस दो बड़े वादे कर चुकी है। जनता को 200 यूनिट बिजली मुफ्त देने और गरीब परिवार की एक गृहणी को 2000 रुपए हर महीने देने की गारंटी कांग्रेस की तरफ से दी चुकी है।

T Raghavan Reported By: T Raghavan
Updated on: February 24, 2023 15:08 IST
डीके शिवकुमार, अध्यक्ष, कर्नाटक कांग्रेस- India TV Hindi
Image Source : फाइल डीके शिवकुमार, अध्यक्ष, कर्नाटक कांग्रेस

बेंगलुरु: कर्नाटक विधानसभा चुनाव में अब कुछ महीने ही बाकी रह गए हैं। इस बीच जनता को लुभाने की कवायद शुरू हो गई है। इसी सिलसिले में कर्नाटक के कांग्रेस अध्यक्ष डीके शिवकुमार ने एक बड़ा ऐलान किया है। उन्होंने कहा कि अगर विधानसभा चुनावों में कांग्रेस सत्ता में आती है तो बीपीएल परिवारों को हर महीने 10 किलो चावल मुफ्त में दिया जाएगा। इससे पहले भी कांग्रेस पार्टी की तरफ से दो अहम वादे किए जा चुके हैं। कांग्रेस ने राज्य की जनता को 200 यूनिट बिजली मुफ्त देने का ऐलान किया था, इसके बाद प्रियंका गांधी की मौजूदगी में गरीब परिवार की एक गृहणी को 2000 रुपए हर महीने देने की गारंटी दी थी। 

BPL परिवार को हर महीने 10 किलो मुफ्त चावल

वहीं आज पार्टी की तरफ से BPL परिवार को 10 किलो मुफ्त चावल देने की तीसरी गारंटी का ऐलान किया गया है। कांग्रेस पार्टी ने चुनावों में जाने तक नियमित अंतराल पर ऐसी मुफ्त योजनाओं को जारी करने की रणनीति बनाई है। कर्नाटक कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष डीके शिवकुमार ने कहा कि हर महीने BPL परिवार के एक व्यक्ति को 10 किलो चावल मुफ्त में दिया जाएगा, कांग्रेस पार्टी तीसरी गारंटी के रूप में इसका एलान करती है, हमें राज्य की जनता से खास तौर पर महिलाओं से युवाओं से ये वादा करते हुए बहुत ही खुशी हो रही है कि अन्न भाग्य योजना के तहत कांग्रेस हर BPL परिवार को 10 किलो मुफ्त चावल देने की गारंटी देती है।

बीजेपी भ्रष्टाचार-मुक्त सरकार देगी-अमित शाह

कांग्रेस की ओर से यह ऐलान ऐसे समय में किया गया है जब केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने कर्नाटक के दौरे पर वहां की जनता से भ्रष्टाचार मुक्त शासन का वादा किया है। अमित शाह ने कल बेल्लारी जिले में आयोजित एक जनसभा को संबोधित करते हुए देश की जनता से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और पूर्व मुख्यमंत्री बी.एस.येदियुरप्पा पर भरोसा जताने की अपील करते हुए कहा कि भाजपा ऐसी सरकार देगी, जो राज्य को भ्रष्टाचार-मुक्त करेगी तथा इसे पांच वर्ष में दक्षिण भारत का नंबर-एक राज्य बना देगी। 

कांग्रेस 'टुकड़े-टुकड़े' गैंग से जुड़ी-शाह

उन्होंने कहा, ‘एक तरफ प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व वाली भाजपा भारत को मजबूत कर रही है, वहीं दूसरी तरफ राहुल गांधी की अगुवाई वाली कांग्रेस 'टुकड़े-टुकड़े' गैंग से जुड़ी है।’’ शाह ने कहा, ‘‘प्रधानमंत्री मोदी और येदियुरप्पा पर एक बार भरोसा करें, और हम ऐसी सरकार देंगे, जो कर्नाटक को भ्रष्टाचार से मुक्त करेगी और इसे दक्षिण भारत में नंबर-एक राज्य बनाएगी।’’ कर्नाटक में विधानसभा चुनाव मई में होने हैं। शाह ने याद किया कि 2018 के विधानसभा चुनाव में, भाजपा सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरी थी, लेकिन सरकार बनाने के लिए कुछ सीट कम रह गई थी। उन्होंने कहा कि इससे कांग्रेस और जद (एस) के बीच शक्ति का खेल हुआ और कर्नाटक में भ्रष्टाचार हुआ।

कांग्रेस और जद (एस) वंशवादी दल-शाह

केंद्रीय गृहमंत्री ने कहा, "कांग्रेस और जद (एस) दोनों ही वंशवादी दल हैं। वंशवादी दल लोकतंत्र में लोगों का भला नहीं करते हैं।" उन्होंने दावा किया, ‘‘मैं कर्नाटक के लोगों को बताना चाहता हूं कि जद (एस) को दिया गया हर वोट कांग्रेस को जाएगा और कांग्रेस को दिया गया हर वोट अंततः सिद्धरमैया और उनकी 'एटीएम सरकार' को जाएगा, जो दिल्ली का एटीएम था और भ्रष्टाचार में लिप्त था। शाह ने विधानसभा चुनाव से पहले कांग्रेस खेमे में कथित अंदरूनी कलह का मज़ाक उड़ाने की कोशिश की। उन्होंने कहा, "मुख्यमंत्री का केवल एक पद है, जिसके लिए कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष डीके शिवकुमार और पूर्व मुख्यमंत्री सिद्धरमैया दोनों (आपस में) लड़ रहे हैं। (कांग्रेस में) दौड़ में अन्य आकांक्षी भी हैं। वे कर्नाटक के लोगों के लिए अच्छा नहीं करेंगे।

ये भी पढ़ें:

कंगाल पाकिस्तान में बुरे हालात, अब मंत्रियों की कटेगी सैलरी, खुद भरना होगा बिजली-पानी और फोन का बिल

क्या सऊदी अरब बनाएगा नया 'काबा'? नए शहर ‘मुरब्बा’ का डिजाइन देख कई मुस्लिमों ने जताई नाराजगी

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement