Monday, May 13, 2024
Advertisement

कर्नाटक: विधानसभा के भीतर कांग्रेस का प्रदर्शन जारी, जानिए क्या है पूरा मामला

कर्नाटक प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष डी के शिवकुमार ने कहा, ‘भारतीय जनता पार्टी के अड़ियल रुख के कारण प्रदर्शन हो रहा है। ईश्वरप्पा के इस्तीफे की मांग कौन कर रहा है? कोई भी नहीं। हम उनकी बर्खास्तगी चाहते हैं।'

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: February 20, 2022 14:38 IST
कांग्रेस विधायक कर रहे हैं प्रदर्शन- India TV Hindi
Image Source : PTI कांग्रेस विधायक कर रहे हैं प्रदर्शन

Highlights

  • कांग्रेस का पिछले तीन दिनों से विधानसभा के भीतर प्रदर्शन जारी
  • एस ईश्वरप्पा के राष्ट्र ध्वज पर कथित बयान के लिए उन्हें बर्खास्त करने की मांग कर रहे हैं
  • कांग्रेस विधायकों ने विधानसभा कक्ष के भीतर विधानसभा में डेरा डाला हुआ है

कर्नाटक में कांग्रेस का पिछले तीन दिनों से विधानसभा के भीतर प्रदर्शन जारी है। वह राज्य के ग्रामीण विकास एवं पंचायत राज मंत्री के एस ईश्वरप्पा के राष्ट्र ध्वज पर कथित बयान के लिए उन्हें बर्खास्त करने की मांग कर रही है। कांग्रेस विधायकों ने विधानसभा कक्ष के भीतर विधानसभा में डेरा डाला हुआ है और वे रात में भी वहीं सो रहे हैं। 

कर्नाटक प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष डी के शिवकुमार ने कहा, ‘भारतीय जनता पार्टी के अड़ियल रुख के कारण प्रदर्शन हो रहा है। ईश्वरप्पा के इस्तीफे की मांग कौन कर रहा है? कोई भी नहीं। हम उनकी बर्खास्तगी चाहते हैं। राज्यपाल थावरचंद गहलोत से भी हमारी अपील है कि उन्हें बर्खास्त किया जाए।’ उन्होंने विश्वास जताया कि मंत्री को अगले दो दिनों में पद से बर्खास्त किया जाएगा। 

शिवकुमार ने कहा कि मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई पर उनकी ही पार्टी के भीतर से दबाव है। उन्होंने कहा कि अगर मुख्यमंत्री का आत्मसम्मान होता तो वह ‘‘बदजबान’’ ईश्वरप्पा को तभी सरकार से निकाल देते, जब उन्होंने कहा था कि मध्यम एवं विशाल उद्योग मंत्री मुरुगेश निरानी अगले मुख्यमंत्री बनेंगे।’’ बहरहाल, मुख्यमंत्री ने शनिवार को कहा था कि कांग्रेस विपक्षी दल होने की नैतिकता खो चुकी है। 

कांग्रेस के प्रदर्शन पर बोम्मई ने कहा था कि वे सत्ता में आने या विपक्ष में बैठने की नैतिकता खो चुके हैं। शिवकुमार के एक करीबी सूत्र ने ‘पीटीआई-भाषा’ से कहा, ‘‘डी के शिवकुमार और अन्य कांग्रेस नेता कुछ देर के लिए घर गए और फिर वापस आए। आंदोलन तब तक जारी रहेगा, जब तक ईश्वरप्पा को बर्खास्त नहीं कर दिया जाता या मौजूदा विधानसभा सत्र खत्म नहीं हो जाता।’’ सूत्र ने बताया कि विधायक रात में विधानसभा के भीतर ही सो रहे हैं, सुबह होने पर वे विधान सौध में ही योग और सैर करते हैं। गौरतलब है कि ईश्वरप्पा ने नौ फरवरी को कहा था कि भविष्य में कभी ‘भगवा ध्वज’’ राष्ट्रीय ध्वज बन सकता है। हालांकि, पार्टी के एक वरिष्ठ नेता ने कहा था कि अभी तिरंगा ही राष्ट्रीय ध्वज है और सभी को इसका सम्मान करना चाहिए।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement