Saturday, June 15, 2024
Advertisement

Sports Top 10: RCB की लगातार 5वीं जीत, CSK ने राजस्थान रॉयल्स को हराया, देखें खेल की 10 बड़ी खबरें

Sports Top 10 News: खेल जगत के लिए 12 मई का दिन काफी खास रहा। आईपीएल में डबल हेडर मैच खेले गए, जहां आरसीबी और चेन्नई की टीमों ने अपने-अपने मैच जीते। वहीं, इटैलियन ओपन में जोकोविच को हार का सामना करना पड़ा।

Written By: Mohid Khan
Published on: May 13, 2024 9:31 IST
Sports Top 10 News- India TV Hindi
Image Source : PTI/AP खेल की 10 बड़ी खबरें

Sports Top 10 News: आईपीएल 2024 में 12 मई को डबल हेडर मैच खेले गए। दिन के पहले मैच में चेन्नई सुपर किंग्स की टीम ने राजस्थान रॉयल्स की टीम को 5 विकेट से हराया। वहीं, शाम के मैच में दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु की टीम ने बाजी मारी। ऐसे में आइए खेल जगत की 10 ऐसी ही बड़ी खबरों पर एक साथ नजर डालते हैं।

RCB ने दिल्ली कैपिटल्स को 47 रनों से हराया

आईपीएल 2024 में 62वां मैच रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु और दिल्ली कैपिटल्स के बीच खेला गया। इस मैच में आरसीबी की टीम ने 47 रनों से बाजी मारी। इस जीत के साथ आरसीबी ने प्लेऑफ की रेस में अपने आप को बरकरार रखा है। इस मैच में आरसीबी की टीम ने पहले बैटिंग करते हुए दिल्ली कैपिटल्स को 188 रनों का टारगेट दिया था। जिसके जवाब में दिल्ली कैपिटल्स की टीम 140 रनों पर ऑलआउट हो गई।

CSK ने राजस्थान रॉयल्स को हराया

चेन्नई सुपर किंग्स की टीम ने राजस्थान रॉयल्स की टीम को 5 विकेट से हराया। इस मैच में सीएसके लिए गेंदबाजों और बल्लेबाजों ने कमाल का प्रदर्शन किया। राजस्थान के कप्तान संजू सैमसन ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग करने का फैसला किया। जो गलत साबित हुआ। राजस्थान के लिए कोई भी बल्लेबाज अच्छा खेल नहीं दिखा पाया। राजस्थान ने चेन्नई को जीतने के लिए 142 रनों का टारगेट दिया था, जिसके जवाब में सीएसके ने टारगेट को 5 विकेट खोकर चेज कर लिया। 

प्वॉइंट्स टेबल में हुआ बदलाव 

दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ जीत के बाद आरसीबी की टीम प्वॉइंट्स टेबल में पांचवें नंबर पर पहुंच गई है। टीम के 13 मैचों में 12 अंक हैं। टीम ने अभी तक 6 मैचों में जीत हासिल की है। वहीं 7 मुकाबलों में आरसीबी को हार मिली है। दूसरी ओर चेन्नई सुपर किंग्स ने 13 मैचों में 7वीं जीत के साथ अपने 14 अंक कर लिए हैं। वह प्वॉइंट्स टेबल में तीसरे नंबर पर आ गई है। इन दोनों टीमों को अपना आखिरी लीग स्टेज मैच एक-दूसरे के खिलाफ ही खेलना है। 

विराट कोहली ने IPL में बनाया ऐतिहासिक रिकॉर्ड

दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ मैच खेला गय मैच विराट कोहली का आईपीएल में 250वां मुकाबला था। उन्होंने ये 250 मैच आरसीबी की टीम के लिए खेले हैं। कोहली आईपीएल के इतिहास में पहले ऐसे प्लेयर बन गए हैं, जिन्होंने आईपीएल में 250 मैच एक ही टीम से खेले हैं। उनसे पहले ऐसा कोई भी नहीं कर पाया था। दूसरे नंबर पर महेंद्र सिंह धोनी हैं। उन्होंने चेन्नई सुपर किंग्स के लिए 233 मैच खेले हैं।

दिनेश कार्तिक ने नाम जुड़ा शर्मनाक रिकॉर्ड

दिनेश कार्तिक के नाम अब आईपीएल इतिहास में सबसे ज्यादा डक हो गए हैं। दिनेश कार्तिक को दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ खेले गए मुकाबले में खलील अहमद ने आउट किया। इस विकेट के साथ ही उनके नाम आईपीएल में कुल 18 डक हो गए हैं। दिनेश कार्तिक ने इस लिस्ट में पहले स्थान पर आने के लिए रोहित शर्मा और ग्लेन मैक्सवेल को पछाड़ा है। आपको बता दें कि इस सीजन दिनेश कार्तिक का यह पहला डक स्कोर है। 

KKR के खिलाड़ी पर BCCI का बड़ा एक्शन

कोलकाता नाइट राइडर्स के रमनदीप सिंह पर हाल ही में कोलकाता के ईडन गार्डन्स में मुंबई इंडियंस के खिलाफ मैच के दौरान आईपीएल आचार संहिता का उल्लंघन करने के लिए मैच फीस का 20 प्रतिशत जुर्माना लगाया गया। रमनदीप ने आईपीएल आचार संहिता के अनुच्छेद 2.20 के तहत लेवल 1 का अपराध किया। उन्होंने अपराध स्वीकार कर लिया और मैच रेफरी की मंजूरी स्वीकार कर ली। आचार संहिता के लेवल 1 के उल्लंघन के लिए, मैच रेफरी का निर्णय अंतिम और बाध्यकारी है।

बाबर आजम ने रच दिया इतिहास

पाकिस्तानी टीम ने दूसरे T20I मैच में आयरलैंड को 7 विकेट से हराया। आयरलैंड के खिलाफ दूसरे T20I में जीत दर्ज करते ही बाबर आजम टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे सफल कप्तान बन गए हैं और टी20 इंटरनेशनल में कप्तान के तौर पर सबसे ज्यादा मैच जीतने के मामले में पहले नंबर पर पहुंच गए हैं। बाबर ने T20I क्रिकेट में कप्तान के तौर पर 45 मुकाबले जीते हैं। युगांडा के ब्रायन मसाबा दूसरे नंबर पर हैं। उन्होंने कप्तान के तौर पर 44 T20I मैच जीते हैं। 

उलटफेर का शिकार हुई बांग्लादेश की टीम

बांग्लादेश की टीम अपने घर पर जिम्बाब्वे के खिलाफ खेली गई 5 मैचों की टी20 सीरीज के शुरुआती 4 मैच अपने नाम करने में सफल रही थी, लेकिन उसे सीरीज के आखिरी मुकाबले में एकतरफा 8 विकेट से हार का सामना करना पड़ा। इस मैच में बांग्लादेश की टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर्स में 157 रनों का स्कोर बनाया था, जिसके बाद जिम्बाब्वे की टीम ने सिर्फ 2 विकेट के नुकसान पर 18.3 ओवर्स में इस टारगेट को हासिल कर लिया।

इटैलियन ओपन में हारे जोकोविच

नोवाक जोकोविच रविवार को इटैलियन ओपन के तीसरे दौर में 29वें वरीय एलेजांद्रो टैबिलो से उलटफेर का शिकार होकर अपने पसंदीदा टूर्नामेंट में से एक से बाहर हो गए। जोकोविच ने एक डबल फॉल्ट से शुरूआत की और छह बार का रोम चैंपियन इसके बाद उबर नहीं सका। जोकोविच महज 68 मिनट में टैबिलो से 2-6, 3-6 से हार गए। तीसरे दौर में मिली हार से जोकोविच का इटैलियन ओपन में सबसे खराब प्रदर्शन है। एक दिन पहले रिकॉर्ड 10 बार के रोम चैम्पियन राफेल नडाल भी तीसरे दौर में हुबर्ट हुर्काज से हारकर बाहर हो गए थे। 

पेरिस ओलंपिक में अमन एकमात्र भारतीय पहलवान

सुजीत कलकल और जयदीप अहलावत को रविवार को वर्ल्ड क्वालीफायर में अपने-अपने प्रतिद्वंद्वियों को कड़ी चुनौती देने के बावजूद हार का सामना करना पड़ा जिससे पेरिस ओलंपिक खेलों में सिर्फ एक पुरुष पहलवान अमन देश का प्रतिनिधित्व करेंगे। पेरिस में भारत के दल में छह पहलवान होंगे जिसमें पांच महिलाएं शामिल हैं। भारत के लिए महिला वर्ग में विनेश फोगाट (50 किग्रा), अंतिम पंघाल (53 किग्रा), अंशू मलिक (57 किग्रा), निशा दहिया (68 किग्रा) और रीतिका हुड्डा (76 किग्रा) ने पेरिस खेलों का कोटा हासिल किया है। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement