Sunday, April 28, 2024
Advertisement

लद्दाख-कारगिल हिल काउंसिल चुनाव 2023: नेशनल कॉन्फ्रेंस और कांग्रेस ने मिलकर जीतीं 22 सीटें, बीजेपी को बड़ा झटका

लद्दाख-कारगिल हिल काउंसिल चुनाव 2023 में बीजेपी को करारा झटका लगा है और कांग्रेस-नेशनल कॉन्फ्रेंस ने अच्छा प्रदर्शन किया है। इस गठबंधन ने मिलकर 22 सीटें जीती हैं, वहीं बीजेपी महज 2 सीटों पर सिमट गई है।

Reported By : Manzoor Mir Written By : Rituraj Tripathi Updated on: October 09, 2023 0:01 IST
rahul - India TV Hindi
Image Source : PTI राहुल गांधी और NC प्रमुख फारुक अब्दुल्ला

लद्दाख-कारगिल हिल काउंसिल चुनाव 2023: कारगिल में हुए लद्दाख आटोनोमस हिल डेवलेपमेंट काउंसिल (LAHDC) चुनावों में बीजेपी को करारी शिकस्त का सामना करना पड़ा है। 30 सदस्यीय काउंसिल की 26 सीटों पर हुए चुनाव में बीजेपी को महज 2 सीटों पर जीत हासिल हुई है। वहीं नेशनल कॉन्फ्रेंस ने 12 और कांग्रेस ने 10 सीटों पर जीत हासिल की है। बता दें कि ये चुनाव नेशनल कॉन्फ्रेंस और कांग्रेस ने मिलकर लड़ा था। उस हिसाब से 26 सीटों में 12+10= 22 सीटें नेशनल कॉन्फ्रेंस और कांग्रेस ने मिलकर जीत ली हैं। वहीं 2 सीटों पर निर्दलीय जीते हैं। गौरतलब है कि ये चुनाव 4 अक्टूबर को हुए थे, जिसके नतीजे रविवार को आ गए।

किसको कितनी सीटें:

  • कुल सीटें: 26
  • नेशनल कॉन्फ्रेंस: 12
  • कांग्रेस: 10
  • बीजेपी: 2
  • निर्दलीय: 2

लद्दाख के कारगिल में पहला स्थानीय चुनाव

गौरतलब है कि जब आर्टिकल 370 निरस्त हुआ था, उसके बाद अगस्त 2019 में जम्मू-कश्मीर से अलग होकर केंद्र शासित प्रदेश बना था। लद्दाख के कारगिल में उसके बाद ये पहला स्थानीय चुनाव है। नई परिषद का गठन 11 अक्टूबर से किया जाएगा।

4 अक्टूबर को कितनी वोटिंग हुई?

4 अक्टूबर को जब इस चुनाव के लिए वोटिंग हुई, तो मतदान का प्रतिशत 77.62 मापा गया था। इस चुनाव में 25 निर्दलीय उम्मीदवार समेत 85 उम्मीदवार अपनी किस्मत आजमा रहे थे। ये चुनाव नेशनल कॉन्फ्रेंस और कांग्रेस ने मिलकर लड़ा था। चुनाव में कांग्रेस ने अपने 22 उम्मीदवार उतारे थे, वहीं नेशनल कॉन्फ्रेंस  ने 17 उम्मीदवार उतारे थे। 

ये भी पढ़ें: 

राजस्थान: भीलवाड़ा में 21 कारीगरों ने मिलकर बनाई दुनिया की सबसे बड़ी रोटी, वजन निकला 171 किलो, खूबियां कर देंगी हैरान 

महाराष्ट्र के पूर्व मंत्री और कांग्रेस विधायक असलम शेख को मिली जान से मारने की धमकी, गैंगस्टर गोल्डी बराड़ के नाम से आया कॉल

 

 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement