Sunday, April 28, 2024
Advertisement

राजस्थान: भीलवाड़ा में 21 कारीगरों ने मिलकर बनाई दुनिया की सबसे बड़ी रोटी, वजन निकला 171 किलो, खूबियां कर देंगी हैरान

राजस्थान के भीलवाड़ा में दुनिया की सबसे बड़ी रोटी बनाई गई है। इसे बनाने में 110 किलो गेहूं का आटा, 10 किलो मैदा और 10 किलो देसी घी डाला गया है। इस रोटी को बनाना अपने आप में एक अनूठा प्रयोग है।

Rituraj Tripathi Written By: Rituraj Tripathi @riturajfbd
Updated on: October 08, 2023 22:36 IST
world largest roti- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV दुनिया की सबसे बड़ी रोटी

भीलवाड़ा: क्या आपने अपने जीवन में कभी 171 किलो वजन की रोटी देखी है? लेकिन राजस्थान के भीलवाड़ा में एक ऐसी ही रोटी तैयार की गई है, जिसका वजन 171 किलो है और ये दुनिया की सबसे बड़ी रोटी है। इस रोटी को 21 हलवाइयों ने मिलकर तैयार किया है, जो अपने आप में एक रिकॉर्ड है। इसे बनाने में 110 किलो गेहूं का आटा, 10 किलो मैदा और 10 किलो देसी घी डाला गया है। इस बड़ी और वजनदार रोटी की चर्चा हर तरफ हो रही है। 

कहां और कैसे बनी रोटी?

दुनिया की सबसे बड़ी रोटी को आज भीलवाड़ा शहर के हरी सेवा उदासीन आश्रम में बनाया गया। ये मौका भीलवाड़ा भाजपा जिला प्रवक्ता और राजस्थानी जनमंच अध्यक्ष कैलाश सोनी के जन्मदिन का था। इसी दौरान दुनिया की सबसे बड़ी रोटी बनाने का अनूठा प्रयोग किया गया। इस बड़ी रोटी को बनाने में 2 हजार मिट्टी की ईंटो पर मिट्टी का लेप किया गया और फिर एक हजार किलो कोयला द्वारा 21 हलवाइयों की टीम ने लोहे के तवे पर इसकी सिंकाई कर इसे तैयार किया। 

190 किलो के गीले आंटे को 21 हलवाइयों ने 20 फीट के स्टील के डंडे से बेला। इस दौरान रोटी बनाने के कार्यक्रम की लाइव रिकॉर्डिंग भी की गई, जिससे इस वर्ल्ड रिकॉर्ड को मान्यता देने के लिए लिम्का बुक और इंटरनेशनल बुक रिकॉर्ड में आवेदन किया जा सके।रोटी बनाने से पहले संत समाज ने भूमि पूजन भी किया और उसके बाद वैदिक मंत्रोचार के साथ पूजन करते हुए भट्टी में आग लगाई गई। जब रोटी बन गई तो उसको प्रसाद रूप में पंचकुटा की सब्जी के साथ सभी को वितरित किया गया। 

दुनिया की सबसे बड़ी रोटी की कुछ दिलचस्प बातें

  • 171 किलो से ज्यादा वजन
  • रोटी का व्यास 11x11 फीट
  • रोटी की मोटाई 70 एमएम
  • रोटी बनाने के लिए विशेष और विशालकाय लोहे का तवा तैयार हुआ
  • तबे की लंबाई-चौड़ाई 16x12 फीट और वजन 1 हजार किलो था 

पहले भी बन चुकी है बड़ी रोटी 

इससे पहले जामनगर (गुजरात) का गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में करीब 145 किलोग्राम की रोटी बनाने रिकॉर्ड है। अब इससे बड़ी रोटी भीलवाड़ा जिले में बनाई गई है। (इनपुट: सोमदत्त त्रिपाठी)

ये भी पढ़ें: 

महाराष्ट्र के पूर्व मंत्री और कांग्रेस विधायक असलम शेख को मिली जान से मारने की धमकी, गैंगस्टर गोल्डी बराड़ के नाम से आया कॉल

33 साल बाद भी जमुना बाई के 2 रुपए नहीं भूले CM शिवराज सिंह चौहान, दिलचस्प है ये मामला 

 

 

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें राजस्थान सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement