Monday, April 29, 2024
Advertisement

Election 2024 Opinion Poll: बंगाल में BJP फिर दिखाएगी दम, या लहराएगा TMC का परचम? जानें

Election Opinion Poll | पश्चिम बंगाल की 42 सीटें इस बार के लोकसभा चुनावों में अहम भूमिका अदा कर सकती हैं और यही वजह है कि इंडिया टीवी-CNX ने लोकतंत्र के सबसे बड़े पर्व से पहले जनता की नब्ज समझने के लिए ओपिनियन पोल किया है।

Vineet Kumar Singh Edited By: Vineet Kumar Singh @VickyOnX
Updated on: March 05, 2024 12:48 IST
lok sabha election, lok sabha election opinion poll, lok sabha election 2024- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV पश्चिम बंगाल की 42 लोकसभा सीटों का ओपिनियन पोल।

Election Opinion Poll | पश्चिम बंगाल में लोकसभा की 42 सीटें हैं और पिछले लोकसभा चुनावों में बीजेपी को 300 सीटें पार करवाने में इस सूबे ने अहम भूमिका अदा की थी। इन दिनों पश्चिम बंगाल के संदेशखाली में महिलाओं पर हुए अत्याचार का मु्द्दा छाया हुआ है, और माना जा रहा है कि लोकसभा चुनावों के नतीजे तय करने में यह अहम भूमिका अदा कर सकता है। 2019 के चुनावों में बीजेपी ने 42 में 18 सीटें जीतकर सबको चौंका दिया था। 2024 के लोकसभा चुनावों में भी क्या BJP पश्चिम बंगाल में शानदार प्रदर्शन कर पाएगी, इसी सवाल पर जनता की नब्ज पकड़ने के लिए इंडिया टीवी ने CNX के साथ ओपिनियन पोल किया है। हम आपको इस ओपिनियन पोल से जुड़ी हर जरूरी जानकारी दे रहे हैं:

Latest India News

Lok Sabha Election 2024 Opinion Poll Live

Auto Refresh
Refresh
  • 6:58 PM (IST) Posted by Vineet Kumar

    बंगाल की 42 में से 20 लोकसभा सीटें जीत सकती है बीजेपी

    अब आते हैं बंगाल की अंतिम 4 सीटों यानी कि बर्धमान पूर्व, बर्धमान दुर्गापुर, बोलपुर और बीरभूम पर। बर्धमान दुर्गापर से इस समय बीजेपी के एसएस अहलूवालिया सांसद हैं, जबकि बाकी की तीनों सीटें फिलहाल तृणमूल के पास हैं। ओपिनियन पोल के मुताबिक, इस बार इन चारों ही सीटों पर TMC के प्रत्याशी जीत दर्ज कर सकते हैं। इस तरह देखा जाए तो TMC पश्चिम बंगाल की 42 में से 21 लोकसभा सीटें जीत सकती है, जबकि BJP के खाते में 20 और कांग्रेस के खाते में एक सीट आ सकती है।

  • 6:54 PM (IST) Posted by Vineet Kumar

    मेदिनीपुर, पुरुलिया, बांकुरा और बिष्णुपुर में फिर जीतेगी BJP!

    अगली 4 सीटें हैं मेदिनीपुर, पुरुलिया, बांकुरा और बिष्णुपुर। 2019 में इन चारों सीटों पर भारतीय जनता पार्टी ने जीत दर्ज की थी। ओपिनियन पोल की मानें, तो एक बार फिर इन चारों सीटों पर बीजेपी ही जीत दर्ज करने जा रही है।

  • 6:51 PM (IST) Posted by Vineet Kumar

    आरामबाग और झारग्राम में जीत सकती है बीजेपी

    उलुबेरिया , श्रीरामपुर, आरामबाग और झारग्राम की लोकसभा सीटों का भी ओपिनियन पोल सामने आ चुका है। इंडिया टीवी-CNX के ओपिनियन पोल के मुताबिक, उलुबेरिया और श्रीरामपुर की लोकसभा सीटों पर तृणमूल कांग्रेस जबकि आरामबाग और झारग्राम की सीटों पर बीजेपी का परचम लहरा सकता है।

  • 6:48 PM (IST) Posted by Vineet Kumar

    बारासात, जॉयनगर और मथुरापुर में फिर जीतेगी TMC

    अब आते हैं बारासात, जॉयनगर और मथुरापुर की सीटों पर। 2019 में इन तीनों सीटों पर टीएमसी के उम्मीदवारों ने जीत दर्ज की थी और 2024 में भी नतीजे अलग नहीं रह सकते हैं। यानी कि 2024 के लोकसभा चुनावों में तृणमूल कांग्रेस एक बार फिर बारासात, जॉयनगर और मथुरापुर की सीटें जीत सकती है।

  • 6:44 PM (IST) Posted by Vineet Kumar

    रानाघाट और बानगांव में एक बार फिर जीत सकती है BJP

    ओपिनियन पोल में अगली 4 सीटें हैं मुर्शिदाबाद, रानाघाट, बानगांव और बैरकपुर। इनमें से मुर्शिदाबाद की लोकसभा सीट ऐसी है जहां से आजादी के बाद आज तक कोई गैर-मुस्लिम नहीं जीता है। 2024 में इन सीटों में से रानाघाट और बानगांव में बीजेपी जबकि मुर्शिदाबाद और बैरकपुर में तृणमूल कांग्रेस का परचम लहरा सकता है।

     

  • 6:23 PM (IST) Posted by Vineet Kumar

    नॉर्थ बंगाल की 8 सीटों पर बीजेपी 6-2 से आगे!

    अब बात करते हैं नॉर्थ बंगाल की अगली 4 सीटों की। ये सीटें हैं रायगंज, बालूरघाट, माल्दा उत्तर और माल्दा दक्षिण। इंडिया टीवी-CNX के ओपिनियन पोल के मुताबिक, राजयगंज और बालूरघाट की सीट पर बीजेपी जीत दर्ज कर सकती है जबकि माल्दा उत्तर और माल्दा दक्षिण की सीट तृणमूल कांग्रेस के खाते में जा सकती है।

  • 6:18 PM (IST) Posted by Vineet Kumar

    नॉर्थ बंगाल में कायम रह सकता है बीजेपी का दबदबा

    ग्रेटर कोलकाता के बाद अब नंबर है नॉर्थ कोलकाता का। इस इलाके में कुल 8 लोकसभा सीटें पड़ती हैं जिनमें से कूचबिहार, अलीपुरद्वार, जलपाईगुड़ी और दार्जीलिंग के आंकड़े हम आपको बता रहे हैं। ओपिनियन पोल के मुताबिक, इन चारों सीटों पर बीजेपी जीत दर्ज कर सकती है और  TMC का एक बार फिर सूपड़ा साफ हो सकता है।

  • 6:03 PM (IST) Posted by Vineet Kumar

    ग्रेटर कोलकाता रीजन में कायम रह सकता है TMC का दबदबा

    अब बारी है ग्रेटर कोलकाता रीजन की 4 सीटों का जिनमें जाधवपुर, कोलकाता दक्षिण, कोलकाता उत्तर और हावड़ा शामिल हैं। इंडिया टीवी-CNX के ओपिनियन पोल के मुताबिक, इन चारों सीटों पर एक बार फिर तृणमूल कांग्रेस का ही परचम लहरा सकता है।

  • 6:01 PM (IST) Posted by Vineet Kumar

    जंगीपुर में एक बार फिर चल सकता है TMC का सिक्का

    ओपिनियन पोल में 11वें नंबर पर है जंगीपुर की लोकसभा सीट। इस सीट से कभी प्रणब मुखर्जी चुनाव लड़ते थे। 2004 और 2009 का चुनाव प्रणब मुखर्जी ने इसी सीट से जीता था। जब वह राष्ट्रपति बने तो उपचुनाव में उनके बेटे अभिजीत मुखर्जी सांसद बने। 20214 में यह सीट कांग्रेस के पास रही, लेकिन 2019 में तृणमूल ने खलीलुर्रहमान को उतारा और ये सीट कांग्रेस से छीन ली। पोल के मुताबिक, 2024 में तृणमूल अपनी इस सीट को बरकरार रख सकती है।

  • 5:59 PM (IST) Posted by Vineet Kumar

    दमदम में इस बार बीजेपी दिखा सकती है दम

    अगला नंबर है पश्चिम बंगाल की दमदम लोकसभा सीट का। दमदम से तृणमूल कांग्रेस के नेता सौगत रॉय सांसद हैं। ग्रेटर कोलकाता रीजन की इस सीट पर 98% शहरी मतदाता हैं। यहां मुस्लिम वोटर 8% से भी कम हैं। ओपिनियन पोल की मानें तो यह सीट बीजेपी इस बार ममता बनर्जी की पार्टी से छीन सकती है।

  • 5:56 PM (IST) Posted by Vineet Kumar

    हुगली की सीट पर फिर लहरा सकता है भगवा परचम

    अब बारी है पश्चिम बंगाल की हुबली लोकसभा सीट की। इस सीट से फिलहाल बीजेपी की लॉकेट चटर्जी सांसद हैं। लॉकेट चटर्जी एग्रेसिव पॉलिटिक्स करती हैं और सूबे में बीजेपी कार्यकर्ताओं की राजनीतिक हत्या के मुद्दे पर सक्रिय रही हैं। अभी वह संदेशखाली के मुद्दे पर जमकर प्रचार कर रही हैं। ओपिनियन पोल के मुताबिक, हुगली की ये सीट एक बार फिर बीजेपी के खाते में जा सकती है।

     

  • 5:54 PM (IST) Posted by Vineet Kumar

    घाटल की सीट एक बार फिर जीत सकते हैं दीपक अधिकारी देव

    घाटल की लोकसभा सीट से तृणमूल के टिकट पर दीपक अधिकारी देव लड़ते हैं, और इस सीट से दो बार चुनाव जीत चुके हैं। ओपिनियन पोल के मुताबिक, 2024 के लोकसभा चुनाव में वह एक बार फिर इस सीट से जीत दर्ज कर सकते हैं।ॉ

     

  • 5:52 PM (IST) Posted by Vineet Kumar

    आसनसोल की सीट फिर जीत सकती है बीजेपी

    ओपिनियन पोल में सातवीं सीट है आसनसोल की। फिलहाल इस सीट से तृणमूल कांग्रेस के नेता शत्रुघ्न सिन्हा सांसद हैं। 2019 के चुनाव में यहां से बाबुल सुप्रियो बीजेपी के टिकट पर जीते थे, और पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के समय उन्होंने पद से इस्तीफा दिया। उपचुनाव हुए तो शत्रुघ्न सिन्हा जीत गए। चर्चा है कि बीजेपी केंद्रीय चुनाव समिति ने यहां से भोजपुरी के सुपरस्टार पवन सिंह का टिकट फाइनल किया है। ओपिनियन पोल के मुताबिक, बीजेपी 2024 में इस सीट को जीत सकती है।

  • 5:52 PM (IST) Posted by Vineet Kumar

    बेहरामपुर की सीट फिर जीत सकते हैं अधीर रंजन चौधरी

    इंडिया टीवी-CNX के ओपिनियन पोल में छठवीं सीट है बेहरामपुर की। इस सीट से कांग्रेस के अधीर रंजन चौधरी जीतते रहे हैं और पिछले 25 साल से सांसद हैं। वह अपने इलाके के दबंग नेता माने जाते हैं और यही वजह है कि मोदी और दीदी की आंधी में भी उनका बाल बांका नहीं होता। 2024 के ओपिनियन पोल के मुताबिक, अधीर रंजन चौधरी एक बार फिर बेहरामपुर से लोकसभा पहुंच सकते हैं।

  • 5:22 PM (IST) Posted by Vineet Kumar

    महुआ मोइत्रा वाली कृष्णानगर सीट जीत सकती है BJP

    इंडिया टीवी-CNX के ओपिनियन पोल में अगली सीट है कृष्णानगर की। दरअसल, लोकसभा से निष्कासित की गईं महुआ मोइत्रा यहीं से सांसद थीं। इस सीट पर CAA असर दिखा सकता है क्योंकि यह इलाका बांग्लादेश की सीमा से लगा हुआ है। 71 की जंग के समय पूर्वी पाकिस्तान से भारी संख्या में मतुआ शरणार्थी यहां आए थे, जिन्हें अब तक नागरिकता नहीं मिली है। CAA नोटिफाई होते ही हिंदू शरणार्थियों को नागरिकता मिल सकती है जो कि बीजेपी के एक और प्लस प्वाइंट होगा। CAA नोटिफाई होने से पहले का ओपिनियन पोल कहता है कि ये सीट बीजेपी जीत रही है।

  • 5:17 PM (IST) Posted by Vineet Kumar

    डायमंड हार्बर सीट से जीत की हैट्रिक लगाएंगे अभिषेक बनर्जी!

    ओपिनियन पोल में अगली सीट है डायमंड हार्बर की। ममता बनर्जी के भतीजे और तृणमूल के जनरल सेक्रेट्री अभिषेक बनर्जी यहां से सांसद हैं। वह 2014 से ही इस सीट से सांसद हैं और इसे तृणमूल के लिए सेफ़ सीट माना जाता है। इस सीट पर 50 फीसदी से ज्यादा मुस्लिम वोटर हैं। ओपिनियन पोल के मुताबिक, डायमंड हार्बर से अभिषेक बनर्जी तीसरी बार लोकसभा जा सकते हैं।

     

  • 5:14 PM (IST) Posted by Vineet Kumar

    तमलुक की सीट पर जीत सकती है बीजेपी

    ओपिनियन पोल में तीसरी लोकसभा सीट है तमलुक, जो कि कांथी के ही बगल में है। इस सीट से सुभेंदु अधिकारी के भाई दिव्येंदु अधिकारी सांसद हैं। दिव्येंदु ने भी BJP ज्वाइन कर ली है और इसलिए तमलुक की ये सीट BJP को जा सकती है।

     

  • 5:12 PM (IST) Posted by Vineet Kumar

    कांथी लोकसभा सीट पर लहरा सकता है बीजेपी का परचम

    पश्चिम बंगाल की दूसरी चर्चित लोकसभा सीट है कांथी। इस सीट से सुवेंदु अधिकारी के पिता शिशिर अधिकारी चुनाव लड़ते हैं। यह सीट अधिकारी परिवार का गढ़ है और पश्चिम बंगाल के जंगलमहल इलाके में यह परिवार जिसे चाहता है उसे जिता देता है। ओपिनियन पोल के मुताबिक, कांथी की सीट बीजेपी के खाते में जा सकती है।

  • 5:08 PM (IST) Posted by Vineet Kumar

    बशीरहाट में ज्यादा असरदार नहीं होगा संदेशखाली का मुद्दा

    बशीरहाट की लोकसभा सीट पर संदेशखाली का मुद्दा ज्यादा असरदार नहीं होगा। दरअसल, शाहजहां शेख की इलाके में काफी पकड़ है और मुस्लिम वोटर्स किसी भी अन्य नेता को ऊपर ममता बनर्जी को काफी तवज्जो देते हैं।

  • 5:04 PM (IST) Posted by Vineet Kumar

    संदेशखाली वाली बशीरहाट सीट पर फिर जीतेगी TMC!

    पश्चिम बंगाल के ओपिनियन पोल की शुरुआत करते हैं बशीरहाट से। बशीरहाट लोकसभा क्षेत्र के अंतर्गत ही संदेशखाली आता है। 2019 के चुनाव में इस सीट से तृणमूल की नुसरत जहां जीती थी, मगर नुसरत संदेशखाली गई ही नहीं। हालांकि शाहजहां शेख का मुद्दा इतना हाइलाइट होने के बावजूद तृणमूल कांग्रेस बशीरहाट की सीट जीतती हुई दिख रही है। दरअसल, मुस्लिम वोट ममता बनर्जी के लिए एकजुट हो रहा है और बशीरहाट में 47 फीसदी से ज्यादा मुस्लिम वोटर हैं।

     

  • 4:53 PM (IST) Posted by Vineet Kumar

    क्या बंगाल में फिर चलेगा बीजेपी का जादू?

    पश्चिम बंगाल में बीजेपी ने पिछले लोकसभा चुनावों में 42 में से 18 सीटें जीतकर बड़े से बड़े चुनावी विश्लेषकों को हैरान कर दिया था। बंगाल की इन 18 सीटों का पार्टी को लोकसभा में 300 सीटों के ऊपर ले जाने में अहम योगदान था। 2024 के लोकसभा चुनावों में क्या बीजेपी का जादू फिर चलेगा, या ममता बनर्जी की पार्टी तृणमूल अपना कमाल दिखाएगी, जानने के लिए देखिए इंडिया टीवी-सीएनएक्स का यह ओपिनियन पोल।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement