Friday, April 26, 2024
Advertisement

आंध्र प्रदेश में BJP, TDP और जनसेना पार्टी के बीच गठबंधन, सीट शेयरिंग का फॉर्मूला तैयार

आंध्र प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी, तेलुगु देशम और जनसेना पार्टी के बीच गठबंधन पर मुहर लग गई है। तीनों दलों ने सीट शेयरिंग का फॉर्मूला भी तैयार कर लिया है।

Reported By : Devendra Parashar Edited By : Niraj Kumar Updated on: March 09, 2024 20:40 IST
जनसेना पार्टी के पवन कल्याण और चंद्रबाबू नायडू- India TV Hindi
Image Source : PTI जनसेना पार्टी के पवन कल्याण और चंद्रबाबू नायडू

नई दिल्ली: लोकसभा चुनावों से पहले आंध्र प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी), तेलुगु देशम पार्टी (टीडीपी) और जनसेना के बीच गठबंधन पर मुहर लग गई है। टीडीपी अध्यक्ष एन.चंद्रबाबू नायडू ने इस गठबंधन की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि आगामी लोकसभा चुनाव और आंध्र प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए उनकी पार्टी, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और जनसेना पार्टी के बीच एक गठबंधन करने पर सहमति बन गई है। 

देश और राज्य के लिए यह गठबंधन फायदेमंद-नायडू

संवाददाताओं से बातचीत में नायडू ने कहा, ‘आंध्र प्रदेश को पूरी तरह से बर्बाद कर दिया गया है; भाजपा और तेदेपा का साथ आना देश एवं राज्य के लिए लाभदायक है।’’ उन्होंने यहां प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व की भी तारीफ की। नायडू ने दावा किया कि लोकसभा और आंध्र प्रदेश विधानसभा चुनाव में तेदेपा-भाजपा-जनसेना गठबंधन विपक्षी दलों का सूपड़ा साफ कर देगा। उन्होंने आंध्र प्रदेश में सत्तारूढ़ वाईएसआर कांग्रेस पर भी निशाना साधा। 

दूसरे दौर की बातचीत के बाद लगी मुहर

सूत्रों ने बताया कि शनिवार को दूसरे दौर की बातचीत के बाद तीनों दलों ने गठबंधन पर मुहर लगा दी। उन्होंने कहा कि भाजपा और जन सेना मिलकर आंध्र प्रदेश में लगभग आठ लोकसभा और 30 विधानसभा सीट पर चुनाव लड़ सकते हैं। सूत्रों के मुताबिक, तेदेपा शेष 17 लोकसभा सीट और 145 विधानसभा सीट पर चुनाव लड़ेगी। उन्होंने बताया कि गठबंधन की आधिकारिक घोषणा जल्द की जाएगी। 

बीजेपी 6 लोकसभा सीटों पर लड़ेगी चुनाव-सूत्र

सूत्रों ने बताया कि भाजपा आंध्र प्रदेश की करीब छह लोकसभा सीट और इतनी ही संख्या में विधानसभा सीट पर चुनाव लड़ सकती है। उन्होंने बताया कि गठबंधन पर सहमति नायडू, केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह, भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा और जनसेना पार्टी के प्रमुख पवन कल्याण के बीच दूसरे दौर की बातचीत के दौरान बनी। आंध्र प्रदेश में लोकसभा के साथ ही विधानसभा के चुनाव भी होने हैं। (इनपुट-भाषा)

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement