Sunday, April 28, 2024
Advertisement

सीट शेयरिंग पर भाजपा, शिवसेना और एनसीपी ने की चर्चा, अमित शाह से हुई बातचीत

लोकसभा चुनाव से पहले दिल्ली स्थित अमित शाह के निवास पर भाजपा, शिवसेना और एनसीपी में महाराष्ट्र में सीट शेयरिंग को लेकर चर्चा की। बता दें कि इस बैठक में अजित पवार, एकनाथ शिंदे और देवेंद्र फडणवीस मौजूद थे।

Avinash Rai Edited By: Avinash Rai @RaisahabUp61
Published on: March 09, 2024 13:28 IST
BJP Shiv Sena and NCP discussed seat sharing in maharashtra in delhi in amit shah residence- India TV Hindi
Image Source : PTI भाजपा, शिवसेना और एनसीपी ने सीट शेयरिंग पर की चर्चा

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने आगामी लोकसभा चुनाव के लिए महाराष्ट्र में गठबंधन सहयोगियों शिवसेना प्रमुख एकनाथ शिंदे और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) अध्यक्ष अजित पवार के साथ सीट बंटवारे के समझौते को लेकर चर्चा की। महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री शिंदे और उप मुख्यमंत्री पवार ने शुक्रवार को देर रात दिल्ली में शाह के साथ बातचीत की। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के वरिष्ठ नेता एवं महाराष्ट्र के उप मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस भी बैठक में मौजूद रहे। महाराष्ट्र से लोकसभा के लिए 48 सदस्य चुने जाते हैं। 

Related Stories

महाराष्ट्र में भाजपा की सीट शेयरिंग

शिंदे के नेतृत्व वाली शिवसेना, पवार के नेतृत्व वाली राकांपा और भाजपा राज्य में लोकसभा चुनाव गठबंधन में लड़ेंगी। भाजपा ने 2019 के लोकसभा चुनावों में जिन 25 सीट पर चुनाव लड़ा था, उनमें से 23 पर जीत हासिल की थी और उसकी तत्कालीन गठबंधन सहयोगी अविभाजित शिवसेना ने जिन 23 सीट पर चुनाव लड़ा था, उनमें से 18 पर जीत दर्ज की थी। विपक्षी गठबंधन में शामिल अविभाजित राकांपा ने 19 सीट पर चुनाव लड़ा था और सिर्फ चार सीट जीतने में कामयाब हो पाई थी। भाजपा आगामी लोकसभा में 30 से अधिक सीट पर चुनाव लड़ना चाहती है और उसका लक्ष्य 543 सदस्यीय सदन की 370 या इससे अधिक सीट जीतना है। 

कांग्रेस भी कर रही सीट शेयरिंग पर चर्चा

बता दें कि लोकसभा चुनाव की तैयारियां देशभर में जोरों-शोरों से हो रही है। इस बीच महाराष्ट्र में कांग्रेस, एनसीपी शरदचंद्र पवार और शिवसेना यूबीटी गुट के बीच भी सीट शेयरिंग पर चर्चा जारी है। ऐसा माना जा रहा है कि सीटों के बंटवारें को लेकर डील लगभग तय हो चुकी है। हालांकि अबतक अधिकारिक पुष्टि होना बाकी है। बता दें कि महाविकास अघाड़ी के घटक दल कांग्रेस, शिवसेना यूबीटी और एनसीपी शरदचंद्र पवार तीनों ही इंडी गठबंधन के भी सदस्य हैं। ऐसे में महाराष्ट्र में लोकसभा चुनाव में कड़ी टक्कर देखने को मिल सकती है। बता दें कि एनसीपी और शिवसेना दो टुकड़ों में बंट चुकी है। वहीं अन्य कई राज्यों में भी कांग्रेस सीट बंटवारे पर सहयोगी पार्टियों से चर्चा कर रही है। 

(इनपुट-भाषा)

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें महाराष्ट्र सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement