Tuesday, April 23, 2024
Advertisement

Maharashtra Politics : सुप्रीम कोर्ट में आज आमने-सामने होंगे शिंदे और ठाकरे गुट, अयोग्यता मामले पर होगी सुनवाई

Maharashtra Politics :पिछली सुनवाई में सुप्रीम कोर्ट ने कहा था कि महाराष्ट्र विधानसभा स्पीकर अयोग्यता नोटिस पर तब तक फैसला नहीं कर सकते जब तक कि अदालत उस पर फैसला न दे।

Niraj Kumar Written By: Niraj Kumar
Updated on: July 20, 2022 9:16 IST
Supreme Court- India TV Hindi
Image Source : PTI/FILE Supreme Court

Highlights

  • दोनों गुट ने एक-दूसरे को अयोग्य ठहराने के लिए दी है याचिका
  • उद्धव गुट को झटका, राहुल शेवाले को सदन के नेता के रूप में मिली मान्यता
  • एकनाथ शिंदे ने स्पीकर के सामने 12 सांसदों की कराई परेड

Maharashtra Politics : सुप्रीम कोर्ट में आज फिर महाराष्ट्र (Maharashtra) के विधायकों की अयोग्यता के मामले पर सुनवाई होगी।  विधायकों को अयोग्य ठहराने वाली याचिकाओं पर सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) की तीन सदस्यीय बेंच सुनवाई करने जा रही है। शिवसेना का शिंदे खेमा और ठाकरे खेमा, दोनों ने याचिका दाखिल कर एक-दूसरे गुट के विधायकों को अयोग्य ठहराने की मांग की है। पिछली सुनवाई में सुप्रीम कोर्ट ने कहा था कि महाराष्ट्र विधानसभा स्पीकर अयोग्यता नोटिस पर तब तक फैसला नहीं कर सकते जब तक कि अदालत उस पर फैसला न दे। अब आज सबकी निगाहें सुप्रीम कोर्ट पर टिकी हैं।

राहुल शेवाले लोकसभा में सदन के नेता होंगे

लोकसभा स्पीकर ने उद्धव गुट को झटका देते हुए शिंदे गुट के नेता राहुल शेवाले को सदन के नेता के रूप में मान्यता दे दी है। इसके अलावा शिवसेना सांसद भावना गवली को सदन में पार्टी का चीफ व्हिप मान लिया है। उद्धव ठाकरे गुट ने स्पीकर से विनायक राउत को फ्लोर लीडर और राजन विचारे को चीफ व्हिप बनाने की मांग करते हुए चिट्ठी लिखी थी। इसके बाद मुंबई से दिल्ली पहुंचे महाराष्ट्र के सीएम एकनाथ शिंदे ने लोकसभा स्पीकर ओम बिरला के सामने 19 में से 12 सांसदों की परेड करा दी थीऔर राहुल शेवाले को सदन का नेता बनाने को कहा था।

राहुल शेवाले को शिवसेना के 12 सदस्यों का समर्थन

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने शिवसेना के बागी सांसद राहुल शेवाले को संसद के निचले सदन में पार्टी का नेता नियुक्त कर दिया। लोकसभा सचिवालय से देर रात जारी सर्कुलर में इस फैसले की जानकारी दी गई। शिवसेना के कम से कम 12 लोकसभा सदस्यों ने बिरला को चिट्ठी लिखकर शिवले को संसद के निचले सदन में पार्टी का नेता नियुक्त करने का अनुरोध किया था। उन्होंने कहा था कि मौजूदा नेता विनायक राउत में उन्हें भरोसा नहीं रह गया है। 

शिंदे के साथ आए ये 12 सांसद

  1. राहुल शेवाले
  2. भावना गवली
  3. सदाशिव लोखंडे
  4. हेमंत गोडसे
  5. हेमंत पाटिल
  6. राजेंद्र गावित
  7. संजय मंडलिक
  8. श्रीकांत शिंदे
  9. श्रीरंग बार्ने
  10. प्रतापराव जाधव
  11. धैर्यशील माने
  12. कृपाल तुमाने

शिंदे को समर्थन देने वाले सदस्यों में शेवाले, भावना गवली, सदाशिव लोखंडे, हेमंत गोडसे, हेमंत पाटिल, राजेंद्र गावित, संजय मंडलिक, श्रीकांत शिंदे, श्रीरंग बार्ने, प्रतापराव जाधव, धैर्यशील माने और कृपाल तुमाने शामिल हैं। शिवसेना के बागी गुट के नेता शेवाले ने दावा किया कि उन्होंने ठाकरे की इच्छा के अनुसार भाजपा के साथ गठबंधन किया है, जो खुद पिछले साल जून में इसी तरह के प्रयास कर रहे थे लेकिन बाद में पीछे हट गए थे। हालांकि, शिवसेना के ठाकरे धड़े ने शेवाले के दावों को खारिज किया। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement