Wednesday, May 15, 2024
Advertisement

दिल्ली: लोकसभा और राज्यसभा में विपक्ष का जोरदार हंगामा, क्या आज पेश हो पाएगा दिल्ली अध्यादेश बिल?

लोकसभा और राज्यसभा में विपक्ष ने जमकर हंगामा किया है। पीयूष गोयल का कहना है कि विपक्ष चर्चा से भाग रहा है।

Rituraj Tripathi Written By: Rituraj Tripathi @riturajfbd
Updated on: July 31, 2023 14:16 IST
Rajyasabha - India TV Hindi
Image Source : ANI राज्यसभा

नई दिल्ली: मणिपुर के मुद्दे पर लोकसभा की कार्रवाई शुरू होते ही विपक्ष ने जोरदार हंगामा किया। विपक्ष के हंगामे की वजह से लोकसभा की कार्यवाही को दोपहर 2 बजे तक के लिए स्थगित कर दिया गया। वहीं राज्यसभा की कार्यवाही भी दोपहर 2.30 बजे तक स्थगित कर दी गई है। सरकार का कहना है कि हम 176 के तहत चर्चा के लिए तैयार हैं। वहीं विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खरगे का कहना है कि नियम 267 के तहत चर्चा हो। 

पीयूष गोयल ने कही ये बात

विपक्ष के विरोध पर केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने कहा है कि हम मणिपुर पर चर्चा के लिए तैयार हैं। विपक्ष चर्चा से भाग रहा है। रोज सदन नहीं चलने देना विपक्ष की राजनीति है। पीयूष गोयल ने दोपहर 2 बजे से मणिपुर पर चर्चा की मांग की थी। 

क्या आज पेश हो सकता है दिल्ली अध्यादेश बिल? 

बता दें कि आज लोकसभा में दिल्ली अध्यादेश बिल को भी पेश होना था और इस बिल को लोकसभा सांसदों को वितरित कर दिया गया था। मोदी सरकार पहले ही इस बिल पर मुहर लगा चुकी है। बताया जा रहा है कि सरकार ने बिल के नियमों कुछ बदलाव किए हैं। वहीं दिल्ली की आम आदमी पार्टी की सरकार इस विधेयक का विरोध कर रही है। देखना ये होगा कि क्या ये बिल आज पेश हो पाता है या नहीं। 

केंद्रीय कानून मंत्री अर्जुन राम मेघवाल का कहना है कि संसद में केवल उन मामलों को ही पेश किया जाएगा, जो पहले से लिस्ट में सूचीबद्ध हैं। जब अध्यादेश विधेयक सूची में होगा, तो हम इसकी सूचना देंगे। कानून मंत्री के बयान से ऐसा लग रहा है कि आज अध्यादेश नहीं लाया जाएगा। लेकिन जिस तरह की राजनीतिक हलचल दिख रही है, उसे देखकर ऐसा लग रहा है कि केंद्र सरकार आज अध्यादेश को ला सकती है। 

इस मामले पर संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी ने कहा है कि जब बिल (दिल्ली अध्यादेश विधेयक) आएगा तब आपको बताएंगे। आज व्यवसायों की सूची में इसका उल्लेख नहीं है तो आज बिल नहीं आएगा। 10 कार्य दिवस के अंदर अविश्वास प्रस्ताव लाया जाएगा।

ये भी पढ़ें: 

यूपी: प्रयागराज में CM योगी के निर्देश पर कांवड़ियों का भव्य स्वागत, हेलिकॉप्टर से हुई पुष्प वर्षा

मणिपुर यौन हिंसा: दोनों पीड़ित महिलाओं ने सुप्रीम कोर्ट में दाखिल की याचिका, आज होगी सुनवाई 

 

 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement