Sunday, April 28, 2024
Advertisement

क्या संसद में फिर कोई बड़ा फैसला लेगी मोदी सरकार? लोकसभा में सभी सांसदों को हाजिर रहने का आदेश

संसद में जारी शीतकालीन सत्र के बीत खबर आ रही है कि केंद्र की भाजपा सरकार किसी और बड़े फैसले पर मुहर लगा सकती है। पार्टी ने इसके लिए अपने सभी लोकसभा सांसदों को संदेश जारी किया है।

Subhash Kumar Written By: Subhash Kumar @ImSubhashojha
Updated on: December 07, 2023 19:09 IST
बड़ी तैयारी में मोदी सरकार।- India TV Hindi
Image Source : PTI बड़ी तैयारी में मोदी सरकार।

संसद के शीतकालीन सत्र की शुरुआत से ही लोकसभा और राज्यसभा में सत्ता पक्ष और विपक्ष के बीच तीखी बहस जारी है। बीते बुधवार को लोकसभा में केंद्र सरकार द्वारा पेश किए गए जम्मू और कश्मीर आरक्षण (संशोधन) विधेयक, 2023 और जम्मू और कश्मीर पुनर्गठन विधेयक, 2023 पर चर्चा हुई। इस शीतकालीन सत्र के बीच खबर आ रही है कि भाजपा एक बार फिर से संसद में कोई बड़ा फैसला लेने जा रही है। इसके लिए पार्टी ने सांसदों को संदेश भी भेज दिया है।

भाजपा ने सांसदों को जारी किया व्हिप

भारतीय जनता पार्टी ने लोकसभा के अपने सभी वर्तमान सांसदों को 8 दिसंबर 2023 यानी शुक्रवार के दिन सदन में उपस्थित रहने के लिए लाइन व्हिप जारी किया है। सूत्रों की मानें तो ये व्हिप काफी अहम माना जा रहा है। खबर है कि 8 दिसंबर को केंद्र की मोदी सरकार द्वारा लोकसभा में किन्हीं बहुत ही महत्वपूर्ण विधायी कार्यों पर चर्चा की जाएगी। इस दौरान  सरकार के रुख का समर्थन करने के लिए ही सभी सांसदों को व्हिप जारी किया गया है। 

जम्मू और कश्मीर के लिए विधेयक पेश

संसद में जम्मू और कश्मीर आरक्षण (संशोधन) विधेयक, 2023 और जम्मू और कश्मीर पुनर्गठन विधेयक, 2023 विधेयक आया है। पहले विधेयक में जम्मू-कश्मीर विधानसभा में कश्मीरी प्रवासियों और पीओके से विस्थापित लोगों के लिए 3 सीटें रिजर्व करने की बात कही गई है। दूसरे बिल में वंचित और ओबीसी वर्ग के लिए आरक्षण की बात कही गई है। बता दें कि 3 सीट में से 1 सीट महिला और एक पीओके से विस्थापित नागरिक के लिए रिजर्व होगी। 

ये भी पढ़ें- केंद्र से मनमुटाव की खबरों के बीच वसुंधरा का ट्वीट, पीएम मोदी के लिए कही ये बड़ी बात

ये भी पढ़ें- CM पद पर गहमागहमी के बीच BJP नेता कैलाश विजयवर्गीय ने किया ये बड़ा दावा

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement