Friday, March 29, 2024
Advertisement

नई संसद के उद्घाटन पर दिखेगा 'सेंगोल', तमाम सरकारों ने इसे आपसे दूर रखा... अमित शाह ने बताया इतिहास

मोदी सरकार के 9 साल पूरे होने के अवसर पर बीजेपी ने एक महीने तक देशभर में एक जनसंपर्क अभि‍यान शुरू करने का फैसला कि‍या है।

Khushbu Rawal Edited By: Khushbu Rawal @khushburawal2
Updated on: May 24, 2023 12:13 IST
amit shah- India TV Hindi
Image Source : PTI अमित शाह

मोदी सरकार के 9 साल पूरे होने जा रहे हैं। इस खास मौके पर गृह मंत्री अमित शाह ने प्रेस कॉन्फ्रेंस की जिसमें उन्होंने सरकार की 9 साल की उपलब्धियां बताई। इस दौरान उन्होंने कहा कि नया संसद भवन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की दूरदर्शिता का प्रमाण है, यह रिकॉर्ड समय में बनकर तैयार हुआ है। उन्होंने बताया कि पीएम मोदी 28 मई को नए संसद भवन का उद्धाटन करेंगे। इस दौरान वह 60 हजार श्रमयोगियों का सम्मान भी करेंगे।

नई संसद के उद्घाटन पर दिखेगा 'सेंगोल'

अमित शाह ने कहा, 14 अगस्त 1947 को एक अनोखी घटना हुई थी। इसके 75 साल बाद आज देश के अधिकांश नागरिकों को जानकारी नहीं है। सेंगोल ने एक अहम भूमिका निभाई थी। यह सेंगोल सत्ता के हस्तांतरण का प्रतीक बना था। आप सभी को आश्चर्य होगा कि इतने साल तक यह आपके सामने क्यों नहीं आया। इसकी जानकारी पीएम मोदी को मिली तो गहन जांच करवाई गई। इसके बाद इसे देश के सामने रखने का फैसला किया गया। उन्होंने बताया कि जब लॉर्ड माउंट बैटेन ने पंडित नेहरू से सत्ता के हस्तांतरण की प्रक्रिया के बारे में पूछा था तो सी राजगोपालचारी ने सेंगोल की परंपरा के बारे में बताया था। इस तरह से सेंगोल की प्रक्रिया तय हुई थी। इसके बाद तमिलनाडु से पवित्र सेंगोल लाया गया था।

बता दें कि मोदी सरकार 2.0 की 9वीं सालगिरह 26 मई को है। देश में बीजेपी साल-2014 के मुकाबले और बड़ी जीत के साथ सत्ता में इसी तारीख को लौटी थी। नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में दोबारा मिली जीत में उनके नेतृत्व में चलाई गईं जन-कल्याणकारी योजनाओं का अहम योगदान रहा था।

30 मई से देशभर में जनसंपर्क अभियान
मोदी सरकार के 9 साल पूरे होने के अवसर पर बीजेपी ने एक महीने तक देशभर में एक जनसंपर्क अभि‍यान शुरू करने का फैसला कि‍या है। बीजेपी 30 मई से 30 जून के बीच पूरे देश में लगभग 50 रैलियां करने की योजना बना रही है। इन रैलि‍यों में आधा दर्जन से ज्‍यादा रैलियों को पीएम मोदी संबोधित करेंगे। इस अभि‍यान का उद्घाटन 31 मई को राजस्थान के अजमेर में पीएम मोदी द्वारा एक मेगा रैली के माध्यम से किया जाएगा। सूत्रों के मुताबिक, इस प्रचार अभियान से बीजेपी की लोकसभा चुनाव की तैयारियों को भी जोर मिलेगा।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement