Saturday, April 27, 2024
Advertisement

पुरानी संसद को 'संविधान सदन' के नाम से जाना जाएगा, PM मोदी के सुझाव पर लगी मुहर, लोकसभा स्पीकर ने दी जानकारी

पुराने संसद भवन को यादों में सहेजने के लिए एक नया नाम दिया गया है। अब से पुराने संसद भवन को संविधान सदन के नाम से जाना जाएगा। इसके बारे में लोकसभा स्पीकर ओम बिरला ने नए संसद भवन में जानकारी दी है।

Rituraj Tripathi Written By: Rituraj Tripathi @riturajfbd
Published on: September 19, 2023 15:14 IST
OM Birla- India TV Hindi
Image Source : ANI ओम बिरला

नई दिल्ली: पीएम मोदी के उस सुझाव को स्वीकार कर लिया गया है, जिसमें उन्होंने कहा था कि पुराने संसद भवन को संविधान सदन के नाम से जाना जाए। इस बारे में लोकसभा स्पीकर ने नई संसद में जानकारी दी। स्पीकर ओम बिरला ने कहा कि पुरानी संसद को 'संविधान सदन' के नाम से जाना जाएगा।'

पीएम मोदी ने सुझाव देते हुए क्या कहा था?

पीएम मोदी ने कहा था कि मेरा एक एक सुझाव है कि जब हम नई संसद में जा रहे हैं तो इसकी (पुरानी संसद भवन) गरिमा कभी कम नहीं होनी चाहिए। इसे सिर्फ पुराना संसद भवन बनाकर नहीं छोड़ देना चाहिए। मेरा आग्रह है कि यदि आप सहमत हैं तो इसे 'संविधान सदन' के नाम से जाना जाए।

पुराने संसद भवन में संबोधन के दौरान कही थी ये बात

पीएम मोदी ने आज पुराने संसद भवन के सेंट्रल हॉल में सभी सांसदों को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि आज नए संसद भवन में हम सब मिलकर नए भविष्य का श्री गणेश करने जा रहे हैं। आज हम यहां विकसित भारत का संकल्प दोहराने, फिर से संकल्पबद्ध होने और उसको परिपूर्ण करने के लिए जी-जान से जुटने के इरादे से नए भवन की तरफ प्रस्थान कर रहे हैं। 

पीएम ने कहा था कि संसद के जरिए आर्टिकल 370 से मुक्ति मिली और इसी संसद में मुस्लिम बहनों को भी न्याय मिला। संसद ने ट्रांसजेंडर और दिव्यांगजनों के लिए कानून बनाए। इसके माध्यम से हमने ट्रांसजेंडर को भी सद्भाव और सम्मान के साथ नौकरी, शिक्षा, स्वास्थ्य और बाकी सुविधाएं देने की दिशा में कदम बढ़ाया है। लालकिले से मैंने कहा था कि यही समय है, सही समय है। भारत जिस दिशा में आगे बढ़ रहा है, उसके परिणाम जरूर मिलेंगे। 

ये भी पढ़ें: 

क्या है महिला आरक्षण बिल का फॉर्मूला, कानून मंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने लोकसभा में किया पेश

नए संसद भवन में शुरू हुई लोकसभा की कार्यवाही, PM मोदी बोले-'मिच्छामी दुक्कड़म', पढ़ें बड़ी बातें 

 

 

 

 

 

 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement