Wednesday, July 24, 2024
Advertisement

लोकसभा स्पीकर को लेकर सत्ता पक्ष और विपक्ष आमने-सामने, ओम बिरला या के. सुरेश पर कल होगा फैसला

देश की 18वीं लोकसभा में ओम बिरला को एनडीए की ओर से लोकसभा स्पीकर का उम्मीदवार बनाया गया है। सरकार के सहयोगी दलों ने बीजेपी नेता के नाम पर अपना समर्थन जताया है।

Edited By: Dhyanendra Chauhan @dhyanendraj
Updated on: June 25, 2024 15:01 IST
बीजेपी नेता ओम बिरला और कांग्रेस नेता के. सुरेश- India TV Hindi
Image Source : PTI बीजेपी नेता ओम बिरला और कांग्रेस नेता के. सुरेश

18वीं लोकसभा के पहले संसद सत्र का आज दूसरा दिन है। पहले दिन यानी सोमवार को लोकसभा में 280 सांसदों ने शपथ ली थी। आज दूसरे दिन बाकी बचे हुए 264 सांसद लोकसभा के सदस्य के पद की शपथ ले रहे हैं। आज एनडीए की ओर से ओम बिरला को लोकसभा के स्पीकर का उम्मीदवार बना दिया गया है। विपक्ष की ओर से कांग्रेस नेता के. सुरेश ने लोकसभा स्पीकर के लिए अपना नामांकन पत्र भरा है। लोकसभा के स्पीकर का चुनाव बुधवार को होना है।

Latest India News

लोकसभा सत्र LIVE

Auto Refresh
Refresh
  • 2:56 PM (IST) Posted by Dhyanendra Chauhan

    ओम बिरला के नाम पर हमसे समर्थन मांग रही सरकार- प्रियंका चतुर्वेदी

    कल होने वाले लोकसभा स्पीकर के चुनाव को लेकर शिवसेना (UBT) की राज्यसभा सांसद प्रियंका चतुर्वेदी ने कहा कि ओम बिरला के नाम पर केंद्र सरकार हमसे समर्थन मांग रही है। जनता ने उन्हें संदेश दे दिया है। बीजेपी  के पास बहुमत नहीं है। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि ये वही लोकसभा अध्यक्ष हैं, जिन्होंने 130 से ज्यादा सांसदों को निलंबित कर दिया था।

  • 2:09 PM (IST) Posted by Dhyanendra Chauhan

    देश में तीसरी बार हो रहा लोकसभा स्पीकर का चुनाव

    देश में 72 साल में तीसरी बार लोकसभा स्पीकर को लेकर चुनाव होने जा रहा है। इससे पहले 1952, 1976 में भी स्पीकर को लेकर चुनाव हुआ था।

  • 1:55 PM (IST) Posted by Dhyanendra Chauhan

    उपसभापति के चुनाव के लिए विपक्ष उतार सकता है उम्मीदवार

    कांग्रेस अध्यक्ष और संगठन महासचिव के सी वेणुगोपाल ने इंडिया एलायंस के सभी नेताओं से बात करने के बाद स्पीकर पद पर उम्मीदवार उतारने का फैसला लिया था। उपसभापति के पद के लिए भी चुनाव हो सकता है। उपसभापति के चुनाव के लिए विपक्ष उम्मीदवार उतार सकता है।

  • 1:19 PM (IST) Posted by Dhyanendra Chauhan

    ओम बिरला ने लोकसभा में सांसद की ली शपथ

    भारतीय जनता पार्टी के नेता ओम बिरला ने सांसद के रूप में लोकसभा में शपथ ली है। वह राजस्थान के कोटा लोकसभा क्षेत्र से सांसद चुने गए हैं। आज ही ओम बिरला ने लोकसभा के अध्यक्ष के चुनाव के लिए अपना नामांकन पत्र दाखिल किया है। लोकसभा के अध्यक्ष का चुनाव कल होना है।

  • 1:12 PM (IST) Posted by Dhyanendra Chauhan

    विपक्ष ने क्यों खड़ा किया अपना उम्मीदवार? शिवसेना सांसद ने बताया

    लोकसभा स्पीकर की लड़ाई में शिवसेना (यूबीटी) के सांसद अरविंद सावंत ने कहा कि पिछले 5 सालों में कोई डिप्टी स्पीकर नहीं था। लोकसभा के अंदर मनमानी करना भाजपा का तरीका है। वे संविधान में विश्वास नहीं करते। अगर आप लोकतंत्र में विश्वास करते हैं और जब विपक्ष मजबूत है, तो उन्हें इसकी अनुमति दी जानी चाहिए थी। विधानसभा में ऐसा होता रहा है। इसलिए विपक्ष ने लोकसभा स्पीकर के पद का चुनाव लड़ने का फैसला किया है।

  • 12:37 PM (IST) Posted by Dhyanendra Chauhan

    NDA नेताओं ने प्रस्ताव पत्र पर किए हस्ताक्षर

    एनडीए नेताओं ने 18वीं लोकसभा के स्पीकर के लिए ओम बिरला के पक्ष में प्रस्ताव पत्र पर हस्ताक्षर किए हैं। ओम बिरला पिछली बार भी लोकसभा के स्पीकर बनाए गए थे।

  • 12:07 PM (IST) Posted by Dhyanendra Chauhan

    ओम बिरला और के. सुरेश दोनों ने भरा नामांकन

    भारतीय जनता पार्टी के सांसद ओम बिरला ने 18वीं लोकसभा के अध्यक्ष पद के लिए नामांकन दाखिल कर दिया है। एनडीए ने ओम बिरला को लोकसभा स्पीकर का उम्मीदवार बनाया है। इंडिया ब्लॉक की ओर से कांग्रेस सांसद के सुरेश को लोकसभा स्पीकर पद के लिए मैदान में उतारा गया है।

  • 12:00 PM (IST) Posted by Dhyanendra Chauhan

    के सुरेश ने भरा नामांकन

    कांग्रेस सांसद के. सुरेश ने 18वीं लोकसभा के अध्यक्ष पद के लिए अपना नामांकन दाखिल किया है। के. सुरेश कांग्रेस पार्टी से केरल के मावेलिकारा लोकसभा क्षेत्र से सांसद हैं। सांसद के रूप में वह 8 बार चुने गए हैं।

  • 11:39 AM (IST) Posted by Dhyanendra Chauhan

    विपक्ष का ही हो डिप्टी सीएम- अखिलेश यादव

    समाजवादी पार्टी के प्रमुख और सांसद अखिलेश यादव ने कहा, 'जल्द ही सब कुछ सामने आ जाएगा। लोकसभा में डिप्टी स्पीकर विपक्ष का होना चाहिए। ये हमारी पार्टी की राय भी यही है'

  • 11:13 AM (IST) Posted by Dhyanendra Chauhan

    विपक्ष को दिया जाए डिप्टी स्पीकर का पद-राहुल गांधी

    कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने कहा कि हमने राजनाथ सिंह से बोला है कि हम उनके लोकसभा स्पीकर के उम्मीदवार का समर्थन करेंगे, लेकिन परंपरा यह है कि डिप्टी स्पीकर का पद विपक्ष को दिया जाना चाहिए।

  • 10:59 AM (IST) Posted by Dhyanendra Chauhan

    डिप्टी स्पीकर बन सकते हैं के. सुरेश !

    अगर विपक्ष को डिप्टी स्पीकर का पद मिलता है तो INDIA ब्लॉक के नेता के. सुरेश के नाम पर सहमति जता सकते हैं। सांसद के रूप में के.सुरेश का लंबा कार्यकाल है। वह काफी सीनियर नेता भी हैं।

  • 10:42 AM (IST) Posted by Dhyanendra Chauhan

    TDP और JDU के निर्णय पर संजय सिंह ने खड़े किए सवाल

    स्पीकर को लेकर आम आदमी पार्टी के सांसद संजय सिंह ने कहा, 'मेरी राय में ये NDA और INDIA गठबंधन दोनों के लिए चिंता का विषय है। आज TDP और JDU को शायद ये बात समझ में ना आ रही हो। लेकिन इसी बीजेपी ने 6-7 राज्यों में सरकारें गिराईं हैं। TDP के 6 राज्यसभा सांसद बीजेपी में शामिल कर लिए गए। इसके बाद भी अगर NDA के सहयोगी बीजेपी का स्पीकर बनने देते हैं तो उसका परिणाम समझ जा सकता है।'

  • 10:35 AM (IST) Posted by Dhyanendra Chauhan

    स्पीकर पर क्या निर्णय लेता है INDIA ब्लॉक- पप्पू यादव

    सांसद पप्पू यादव ने कहा कि राजनाथ सिंह अगर स्पीकर पर सहमति बनाने की कोशिश कर रहे है तो ठीक हैं। देखते हैं इंडिया ब्लॉक के नेता इस पर क्या निर्णय लेते हैं? इसके साथ ही पप्पू यादव ने कहा कि पहले देखा गया है कि जो स्पीकर बीजेपी के बने थे। वो लोकतांत्रिक मूल्यों का पालन नहीं कर रहे थे। पीएमओ और गृह मंत्रालय से स्पीकर न चले ऐसा स्पीकर होना चाहिए।

  • 10:32 AM (IST) Posted by Dhyanendra Chauhan

    डिप्टी स्पीकर की मांग कर रही कांग्रेस

    कांग्रेस सांसद इमरान मसूद ने कहा कि स्पीकर के लिए लगातार बीजेपी मंथन कर रही है। हमारी पार्टी डिप्टी स्पीकर की मांग कर रही है। देखते हैं एनडीए किसे उम्मीदवार उतारती है। कांग्रेस लोकसभा उम्मीदवार के लिए निर्णय लेगी, जो भी निर्णय होगा। हम सब साथ रहेंगे।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement