Monday, May 06, 2024
Advertisement

विशेष सत्र को लेकर प्रह्लाद जोशी ने सोनिया गांधी पर साधा निशाना, जयराम रमेश ने ट्वीट कर दिया ये जवाब

संसद की विशेष सत्र को लेकर भाजपा और कांग्रेस पार्टी के नेता एक दूसरे पर हमले कर रहे हैं। इस बीच केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद जोशी ने सोनिया गांधी पर निशाना साधा जिसके जवाब ने कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने ट्वीट किया है।

Avinash Rai Written By: Avinash Rai
Updated on: September 07, 2023 6:46 IST
Prahlad Joshi attacked Sonia Gandhi regarding the special session Jairam Ramesh tweeted this answer- India TV Hindi
Image Source : PTI जयराम रमेश

केंद्र सरकार द्वारा संसद का विशेष सत्र 18 से 22 सितंबर के बीच बुलाया गया है। इस दौरान 5 बैठकें होंगी। इस मुद्दे पर कांग्रेस ने भाजपा घेराव किया जिसके बाद केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद जोशी ने कांग्रेस पार्टी की नेता सोनिया गांधी को लेकर कहा कि विशेष सत्र संविधान के तहत बुलाया गया है। सोनिया गांधी और कांग्रेस पार्टी द्वारा बिना बात के मुद्दा बनाने का एक और हताश प्रयास। इस पर कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने ट्वीट कर बताया कि प्रत्येक विशेष सत्र और बैठक का एजेंडा पहले ही पता होता है। इस बाबत उन्होंने कुछ प्वाइंट्स में ट्वीट कर प्रह्लाद जोशी को जवाब दिया। 

जयराम रमेश का ट्वीट

कितना गुमराह करेंगे जोशी-जी?प्रत्येक विशेष सत्र/बैठक का एजेंडा पहले से ही पता होता था। यह सिर्फ मोदी सरकार ही है जो लगातार संसद का अपमान कर रही है और संसदीय परंपराओं को विकृत कर रही है। पिछली सरकारों ने इसमें आपकी सरकार भी शामिल हैं, जिन्होंने संविधान दिवस, भारत छोड़ो आंदोलन और ऐसे अन्य अवसरों के लिए कई विशेष बैठकें बुलाई हैं। ये रही ऐसे पिछले अवसरों की विस्तृत सूची, शुरुआत विशेष सत्र से करते हैं।

  • 30 जून, 2017 - GST लागू करने के लिए आधी रात को सेंट्रल हॉल में एक संयुक्त विशेष सत्र।
  • वामपंथी पार्टियों द्वारा UPA-1 सरकार से समर्थन वापस लेने के बाद विश्वास मत के लिए जुलाई 2008 में लोकसभा का विशेष सत्र बुलाया गया था।
  • भारत की स्वतंत्रता की 50वीं वर्षगांठ मनाने के लिए 26 अगस्त, 1997 से 1 सितंबर, 1997 तक एक विशेष सत्र बुलाया गया था।

इससे पहले, ऐसे दो मौके भी थे जब लोकसभा भंग होने पर उच्च सदन की बैठक विशेष सत्र के लिए हुई थी:-

  • अनुच्छेद 356(3) के प्रावधान के तहत हरियाणा में राष्ट्रपति शासन की मंजूरी के लिए 3 जून 1991 से दो दिनों के लिए विशेष सत्र (158वां सत्र) आयोजित किया गया था।
  •  अनुच्छेद 356(4) के दूसरे प्रावधान के तहत तमिलनाडु और नागालैंड में राष्ट्रपति शासन के विस्तार के लिए फरवरी 1977 में दो दिनों के लिए राज्यसभा का विशेष सत्र आयोजित किया गया था।

और ये रही विशेष बैठकों की सूची:

  • नवंबर, 2019 को पहले से चल रहे शीतकालीन सत्र के बीच संविधान की 70वीं वर्षगांठ के उपलक्ष्य में सेंट्रल हॉल में दोपहर से पहले विशेष बैठक।
  • 9 अगस्त, 2017 - पहले से चल रहे मानसून सत्र के बीच, भारत छोड़ो आंदोलन की 75वीं वर्षगांठ मनाने के लिए विशेष बैठक।
  • 26 और 27 नवंबर, 2015 - संविधान दिवस मनाने के लिए विशेष बैठक।
  • 13 मई 2012 - पहले से जारी बजट सत्र के दौरान राज्यसभा और लोकसभा की पहली बैठक की 60वीं वर्षगांठ मनाने के लिए विशेष बैठक।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement