Friday, May 17, 2024
Advertisement

क्या राहुल गांधी कोई बड़ा खुलासा करनेवाले हैं? थोड़ी देर में करेंगे प्रेस कॉन्फ्रेंस

राहुल गांधी आज सुबह 10.30 बजे एक प्रेस कॉन्फ्रेंस करने वाले है। वे दिल्ली स्थित कांग्रेस मुख्यालय में मीडिया कर्मियों से बातचीत करेंगेष राहुल गांधी मिजोरम के दौरे से लौटे हैं और वे आज ही तेलंगाना जानेवाले हैं।

Edited By: Niraj Kumar @nirajkavikumar1
Updated on: October 18, 2023 10:31 IST
राहुल गांधी, कांग्रेस नेता- India TV Hindi
Image Source : पीटीआई राहुल गांधी, कांग्रेस नेता

नई दिल्ली : कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी थोड़ी देर में दिल्ली स्थित कांग्रेस मुख्यालय में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस करनेवाले हैं। जानकारी के मुताबिक राहुल गांधी अडानी के मुद्दे पर मीडिया से बात कर सकते हैं । हालांकि राहुल गांधी आज प्रियंका गांधी के साथ तेलंगाना में पार्टी के चुनाव प्रचार की शुरुआत भी करनेवाले हैं। इससे पहले राहुल गांधी दो दिनों के मिजोरम दौरे पर थे। दो दिनों तक उन्होंने मिजोरम में पार्टी का प्रचार किया।

‘इंडिया’ देश के 60 प्रतिशत हिस्से का प्रतिनिधित्व करता है

इससे पहले मिजोरम में राहुल गांधी ने पांच राज्यों में होनेवाले विधानसभा चुनावों में कांग्रेस की जीत का दावा किया था। उन्होंने कहा कि पांच राज्यों मिजोरम, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, राजस्थान और तेलंगाना में आगामी विधानसभा चुनाव जीतेगी। राहुल ने यह भी  दावा किया कि विपक्षी गठबंधन ‘इंडिया’ देश के 60 प्रतिशत हिस्से का प्रतिनिधित्व करता है, जो बीजेपी से भी ज्यादा है। उन्होंने कहा कि यदि कांग्रेस मिजोरम में सत्ता में आती है तो बुजुर्गों को दो हजार रुपये प्रतिमाह पेंशन, 750 रुपये में गैस सिलेंडर और उद्यमियों को सहायता देगी। 

बीजेपी और आरएसएस पर साधा निशाना

मिजोरम की यात्रा के दौरान राजधानी आइजोल में राहुल गांधी ने संवाददाताओं से कहा कि विपक्षी गठबंधन अपने मूल्यों, संवैधानिक ढांचे और धर्म या संस्कृति से परे लोगों की खुद को अभिव्यक्त करने और सद्भाव से रहने की स्वतंत्रता को संरक्षित कर ‘‘भारत की अवधारणा’’ की रक्षा करेगा। उन्होंने गैर-भाजपा शासित राज्यों का जिक्र करते हुए कहा, ‘‘यह जानना जरूरी है कि हम (इंडिया गठबंधन) देश के 60 प्रतिशत लोगों का प्रतिनिधित्व करते हैं, जो कि भाजपा से कहीं अधिक है।’’ भाजपा और राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) पर निशाना साधते हुए राहुल ने कहा, ‘‘हमारे देश के लिए उनका दृष्टिकोण हमसे अलग है। हम विकेंद्रीकरण में विश्वास करते हैं जबकि भाजपा का मानना है कि सभी निर्णय दिल्ली में लिए जाने चाहिए।’’ 

कांग्रेस ने देश की नींव रखने में मदद की

कांग्रेस शासित तीन राज्यों का जिक्र करते हुए राहुल गांधी ने बाद में सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ‘एक्स’ पर कहा, ‘‘राजस्थान में बेहतरीन स्वास्थ्य देखभाल नीति है, कर्नाटक एक अतुलनीय सामाजिक सुरक्षा प्रदान करता है, जबकि छत्तीसगढ़ मजबूत नीतियों के साथ उद्यमियों का समर्थन करता है।’’ राहुल ने कहा, ‘‘हम मध्य प्रदेश में भाजपा को समेट देंगे। हमने छत्तीसगढ़ में उनको हराया और दोबारा हराएंगे। पिछले चुनावों में राजस्थान में भाजपा को हराया था और यहां भी जीत दोहराएंगे। हम पूर्वोत्तर में भी ऐसा ही करेंगे। किसी को भी कांग्रेस की अवधारणा को कम नहीं आंकना चाहिए।’’ उन्होंने भाजपा पर देश के संपूर्ण संस्थागत ढांचे पर कब्जा करने का प्रयास करने का आरोप लगाया। उन्होंने कहा कि कांग्रेस ने देश की नींव रखने में मदद की है और पार्टी का उस नींव की रक्षा करने का इतिहास रहा है। उन्होंने कहा, ‘‘पूर्वोत्तर के विभिन्न राज्य भाजपा और आरएसएस के हमलों का सामना कर रहे हैं, यह आपकी भाषाओं और धार्मिक आस्थाओं की बुनियाद के लिए खतरा है। (इनपुट-भाषा)

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement