Friday, May 10, 2024
Advertisement

'प्रधानमंत्री को मणिपुर के लोगों से ज्यादा इजरायल की चिंता,' राहुल गांधी ने कसा तंज

राहुल गांधी दो दिनों के मिजोरम दौरे पर हैं। इस दौरान राजधानी आइजोल में एक जनसभा को संबोधित करते हुए उन्होंने बीजेपी सरकार की नीतियों पर जमकर हमला बोला। उन्होंने प्रधानमंत्री पर भी तंज कसा और कहा कि मणिपुर से ज्यादा उन्हें इजरायल के लोगों की चिंता है।

Niraj Kumar Edited By: Niraj Kumar @nirajkavikumar1
Updated on: October 17, 2023 8:08 IST
मिजोरम दौरे पर राहुल गांधी- India TV Hindi
Image Source : पीटीआई मिजोरम दौरे पर राहुल गांधी

आइजोल: कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष और सीनियर नेता राहुल गांधी ने रोप लगाया कि पीएम मोदी को मणिपुर से ज्यादा इजरायल के लोगों की चिंता है। उन्होंने आइजोल की सड़कों पर करीब दो किमी की पदयात्रा के पाद राजभवन के नजदीक एक रैली को संबोधित किया और ये बातें कहीं। बता दें कि मणिपुर में इस वर्ष मई से ही जातीय संघर्ष के कारण हिंसक घटनाएं हो रही हैं। राहुल गांधी ने कहा कि पड़ोसी मणिपुर अब एक संगठित राज्य नहीं रह गया है, बल्कि जातीय आधार पर दो राज्यों में बंट चुका है। 

कांग्रेस ने मणिपुर में शांति का रास्ता खोजा

मिजोरम में अगले महीने विधानसभा के चुनाव होनेवाले हैं। राहुल गांधी मिजोरम की दो दिवसीय यात्रा पर पहुंचे हैं। उन्होंने अपने भाषण में इस बात पर भी जोर दिया कि कांग्रेस ने 1986 में शांति समझौते पर हस्ताक्षर करके उग्रवादी हिंसा से प्रभावित पूर्वोत्तर राज्य में शांति बहाली का मार्ग प्रशस्त किया था। उन्होंने कहा, ‘मेरे लिए यह आश्चर्य की बात है कि प्रधानमंत्री और भारत सरकार को इजरायल में जो हो रहा है उसमें इतनी ज्यादा दिलचस्पी है, लेकिन मणिपुर में क्या हो रहा है उसकी कतई कोई चिंता नहीं। मणिपुर में लोगों की हत्याएं की गईं, महिलाओं का यौन उत्पीड़न किया गया और बच्चों को मार दिया गया।’ 

देश के अलग-अलग हिस्सों में मणिपुर जैसी समस्या

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष ने आरोप लगाया कि ‘ मणिपुर में जो कुछ हुआ उसके बाद भी हमारे देश के नेता वहां नहीं गये। मणिपुर समस्या का एक लक्षण है और ऐसी ही समस्याएं देश के कई अलग-अलग हिस्सों में छोटे रूपों में देखी जा सकती हैं। अल्पसंख्यक समुदाय, आदिवासी और दलित समुदाय के लोग असहज महसूस कर रहे हैं। यह उत्पीड़न है जो भारत के लोगों का किया जा रहा है।’ मिजोरम की 40 सदस्यीय विधानसभा के लिए मतदान सात नवंबर को और मतगणना तीन दिसंबर को होगी। कांग्रेस ने चुनाव के लिए 39 उम्मीदवारों की सूची जारी की है, जिसमें पार्टी की राज्य इकाई के प्रमुख लालसावता को आइजोल वेस्ट-III(एसटी) से मैदान में उतारा गया है। 

भारत की अवधारणा पर बीजेपी हमला कर रही है-राहुल

राहुल गांधी ने यह भी कहा कि भारत की अवधारणा पर बीजेपी द्वारा समुदाय, धर्म और भाषा के आधार पर हमला किया जा रहा है। उन्होंने कहा, ‘भारत की अवधारणा एक-दूसरे का सम्मान करने, सहिष्णु बनने, एक दूसरे के विचारों, धर्मों और भाषाओं से सीखने की है। यही भारत की अवधारण है जिस पर बीजेपी हमला कर रही है। वे देश में नफरत और हिंसा फैलाते हैं। वे अहंकार और आपसी समझ के अभाव की प्रवृति को फैलाते हैं जो भारत की अवधारण के पूरी तरह से खिलाफ है।’ राहुल ने रोजगार सृजन, मादक पदार्थों के खतरे और बुनियादी ढांचे को लेकर सत्तारूढ़ मिजो नेशनल फ्रंट (एमएनएफ) पर निशाना साधा और उस पर राज्य की अर्थव्यवस्था को नष्ट करने का आरोप लगाया। कांग्रेस नेता ने दावा किया, ‘भाजपा आपकी संस्कृति, धर्म और परंपरा पर हमला करती है, एमएनएफ दिल्ली में उनका समर्थन करती है। पिछले पांच वर्षों में एमएनएफ सरकार केवल दो हजार नौकरियां ही दे पाई। यहां बुनियादी ढांचा और सड़कें जर्जर हैं और वे राज्य के आर्थिक भविष्य को नष्ट कर रहे हैं। भावी पीढ़ी में मादक पदार्थ के सेवन की समस्या बड़े पैमाने पर फैल रही है और इसके कारण 250 युवा जिंदगियां खत्म हो चुकी हैं।’ (इनपुट-भाषा)

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें मिजोरम सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement