Sunday, April 28, 2024
Advertisement

कौन थी वह पहली सांसद जिसने महिला आरक्षण पर निजी विधेयक को किया था पेश, जानिए उनसे जुड़ी बातें

आज देश में हर जगह महिला आरक्षण की बातें हो रही हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि सबसे पहले 1996 में एक महिला सांसद ने महिला आरक्षण को लेकर संसद में एक निजी विधेयक पेश किया था।

Adarsh Pandey Edited By: Adarsh Pandey
Published on: September 20, 2023 23:19 IST
गीता मखर्जी- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL MEDIA गीता मखर्जी

आज संसद के निचले सदन में कानून मंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने महिला आरक्षण से संबंधित विधेयक पेश किया। इस विधेयक में संसद और विधानसभाओं में महिलाओं के लिए 33 फीसदी आरक्षण का प्रावधान है। लोकसभा में करीब 8 घंटे तक चली बहस के बाद इस बिल को पारित कर दिया गया। इसके पक्ष में कुल 454 मत पड़े। 2 सासंदों ने इसके विरोध में मत किया। लेकिन क्या आप जानते कि महिला आरक्षण का मुद्दा सबसे पहले किसने और कब उठाया था।

 

1996 में पेश किया था बिल

आपको बता दें कि पश्चिम बंगाल के तत्कालीन अविभाजित मिदनापुर जिले के पंसकुरा निर्वाचन क्षेत्र से लोकसभा सदस्य रहीं स्व. गीता मुखर्जी ने महिलाओं के लिए आरक्षण की मांग की थी। परिसीमन के बाद पंसकुरा निवार्चन क्षेत्र अब नहीं है मगर वहां से गीता मुखर्जी 7 बार लोकसभा की सदस्य रहीं। गीता मुखर्जी ने ही सबसे पहले संसद और और विधानसभाओं में महिलाओं के लिए 33 प्रतिशत आरक्षण की मांग करते हुए संसद में एक निजी विधेयक पेश किया था।

कौन हैं गीता मुखर्जी?

गीता मुखर्जी सशक्तिकरण को लेकर काफी सक्रिया रहा करती थी। उनका मानना था कि जब तक संसद और विधानमंडल में महिलाओं के लिए आरक्षण नहीं होगा तब तक सशक्तिकरण नहीं हो सकता है। 

गीता मुखर्जी अपनी विनम्र जीवनशैली के लिए जानी जाती थी। उनकी जीवनशैली इतनी साधारण रही कि वो सांसद रहने के बावजूद भी ट्रेन में स्लीपर क्लास में सफर किया करती थी। 1980 से 2000 तक वे 7 बार लोकसभा सांसद रही। गीता मुखर्जी तत्कालीन अविभाजित मिदनापुर जिले के पंसकुरा निर्वाचन क्षेत्र से लोकसभा की सदस्य रहीं।

आपको बता दें कि सार्वजनिक उपक्रमों पर संसदीय समिति, अनुसूचित जाति और जनजाति के कल्याण पर समिति और आपराधिक कानून(संसोधन) विधेयक, 1980 पर संयुक्त समिति के सदस्य के रूप में उनके गठन को आज भी याद किया जाता है।

(इनपुट: आईएएनएस)

ये भी पढ़ें-

महिला आरक्षण बिल पास होने पर पीएम मोदी ने जताई खुशी, कहा-महिलाओं के नेतृत्व में विकास को मिलेगी गति

Chandrayaan-3: चांद पर लंबी रात के बाद अब होने वाला है सूर्योदय, जागने वाले हैं विक्रम और प्रज्ञान

 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement