Thursday, April 25, 2024
Advertisement

इलाहाबाद जंक्शन का नाम बदलकर प्रयागराज जंक्शन हुआ, अधिसूचना जारी

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार द्वारा इलाहाबाद का नाम प्रयागराज किए जाने के करीब एक साल बाद संगम नगरी के रेलवे जंक्शन का नाम भी बृहस्पतिवार को प्रयागराज जंक्शन कर दिया गया।

Bhasha Reported by: Bhasha
Published on: February 20, 2020 23:08 IST
Allahabad Junction- India TV Hindi
Allahabad Junction

प्रयागराज: उत्तर प्रदेश की योगी सरकार द्वारा इलाहाबाद का नाम प्रयागराज किए जाने के करीब एक साल बाद संगम नगरी के रेलवे जंक्शन का नाम भी बृहस्पतिवार को प्रयागराज जंक्शन कर दिया गया। राजभवन की ओर से इस संबंध में आज देर शाम अधिसूचना जारी की गई जिसमें इलाहाबाद जंक्शन का नाम बदलकर प्रयागराज जंक्शन कर दिया गया है। इसी तरह शहर के इलाहाबाद सिटी स्टेशन का नाम बदलकर प्रयागराज रामबाग, इलाहाबाद छिवकी का नाम प्रयागराज छिवकी और प्रयागघाट स्टेशन का नाम प्रयागराज संगम कर दिया गया है।

उत्तर मध्य रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी अजित कुमार सिंह ने पीटीआई भाषा को बताया, "अब चूंकि राज्य सरकार ने अधिसूचना जारी कर दी है, इसके आधार पर रेलवे नए स्टेशन कोड आबंटित करेगी। ये कोड संभवतः कल ही आबंटित हो जाने चाहिए।" उन्होंने बताया कि कोड आबंटित होते ही टिकट आरक्षण प्रणाली में ये कोड बदल जाएंगे। जहां तक स्टेशन के नाम बदलने की बात है, कोड मिलते ही वह कार्रवाई शुरू हो जाएगी। कोड मिले बगैर स्टेशन का नाम बदलने से यात्री असमंजस में पड़ सकते हैं।

सिंह ने बताया कि कोड मिलते ही टिकट आरक्षण भी नए कोड पर किया जाएगा। उल्लेखनीय है कि रेल मंत्री रविवार को प्रयागराज में वैश्य महाकुम्भ सम्मेलन में शामिल होने आ रहे हैं और उनके प्रयागराज आगमन से पहले रेलवे नया कोड आबंटित कर सकता है।

Latest Uttar Pradesh News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Uttar Pradesh News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement