Tuesday, May 07, 2024
Advertisement

बिजनौर: वन विभाग की छापेमारी में तस्कर महिला गिरफ्तार, बरामद किए 184 तोते

उत्तर प्रदेश के बिजनौर में वन विभाग के अधिकारियों ने छापेमारी कर 184 तोते बरामद किए हैं। बिजनौर के जंगलों से तोतों की काफी दिनों से तस्करी की जा रही थी।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: August 15, 2021 21:54 IST
बिजनौर: वन विभाग की छापेमारी में तस्कर महिला गिरफ्तार, बरामद किए 184 तोते- India TV Hindi
बिजनौर: वन विभाग की छापेमारी में तस्कर महिला गिरफ्तार, बरामद किए 184 तोते

बिजनौर: उत्तर प्रदेश के बिजनौर में वन विभाग के अधिकारियों ने छापेमारी कर 184 तोते बरामद किए हैं। बिजनौर के जंगलों से तोतों की काफी दिनों से तस्करी की जा रही थी। वन्य जीव अपराध नियंत्रण ब्यूरो ने बिजनौर के DFO डॉक्टर एम सैमरन को फीडबैक दिया था कि बिजनौर जनपद के जंगलों से काफी बड़ी संख्या में तोतों की तस्करी देश भर में की जा रही है। 

फीडबैक के आधार पर डॉ एम सेमरन ने तीन टीमें बनाकर छापेमारी शुरू की, जिसमें रविवार को नजीबाबाद के दरियापुर से सीतापुर निवासी एक दम्पत्ति को पकड़ा गया। इनके पास से 184 पैराकीट तोते बरामद किए। बरामद तोतों में 157 तोते रोजरिंग पैराकीट नस्ल के हैं जबकि 27 अलेक्जेंडर पैराकीट नस्ल के हैं।

कार्रवाई में एक महिला को गिरफ्तार किया गया है। महिला पति मान सिंह और लड़का धीरज पहले ही फरार हो गए थे। वन विभाग ने वन्यजीव संरक्षण अधिनियम 1972 की धारा 9, 39, 48, 50, 51 और जैव विविधता अधिनियम 2002 का उल्लंघन धारा 7/55 के तहत मुकदमा दर्ज कर गिरफ्तार महिला को जेल भेज दिया है।

फरार वन्य जीव तस्कर पिता और पुत्र की तलाश की जा रही है। बरामद तोतों को अमानगढ़ के जंगल में छोड़ दिया गया है। वन विभाग की इस कार्रवाई से वन्य जीव तस्करी में लिप्त तस्करों में हडकंप मच गया है।

Latest Uttar Pradesh News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Uttar Pradesh News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement