Thursday, March 28, 2024
Advertisement

UP Corona Vaccination: 18 साल तथा उससे अधिक उम्र के लोगों को नि:शुल्क टीका लगवाएगी योगी सरकार

उत्तर प्रदेश सरकार ने एक मई से 18 साल तथा उससे अधिक उम्र के सभी लोगों को कोविड-19 का टीका निशुल्क लगाने का फैसला किया।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: April 20, 2021 23:44 IST
18 साल तथा उससे अधिक उम्र के लोगों को नि:शुल्क टीका लगवाएगी योगी सरकार- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV 18 साल तथा उससे अधिक उम्र के लोगों को नि:शुल्क टीका लगवाएगी योगी सरकार

लखनऊ। उत्तर प्रदेश सरकार ने आगामी एक मई से 18 साल तथा उससे अधिक उम्र के लोगों को कोविड-19 का टीका नि:शुल्क लगाने का निर्णय किया है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में मंगलवार शाम हुई कैबिनेट की ऑनलाइन बैठक में यह निर्णय किया गया।

योगी मंत्रिमंडल ने 18 साल तथा उससे अधिक उम्र के लोगों को कोविड-19 का टीका लगाने की इजाजत देने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को धन्यवाद भी दिया। राज्य सरकार के प्रवक्ता के मुताबिक, मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि प्रधानमंत्री के इस निर्णय से कोविड-19 के बेहतर प्रबंधन में मदद मिलेगी और वृहद् टीकाकरण कार्यक्रम से कोरोना वायरस को काबू करने में सहायता हासिल होगी।

मुख्यमंत्री ने कहा, "हमने 18 साल या उससे अधिक उम्र के लोगों का नि:शुल्क टीकाकरण कराने का फैसला किया है। राज्य सरकार टीकाकरण कार्यक्रम को अपने संसाधनों से आगे बढ़ाएगी।" उत्तर प्रदेश सरकार में चिकित्सा शिक्षा मंत्री सुरेश खन्ना ने कहा कि भारत सरकार ने 18 साल से अधिक उम्र वालों के लिए टीकाकरण करने का ऐलान किया है। हम इसका स्वागत करते हैं। उत्तर प्रदेश में 46% संक्रमित मामले 21-40 वर्ष आयुवर्ग से हैं जो चिंता का विषय है। जो लोग गरीबी रेखा से नीचे हैं, उन लोगों का टीकाकरण मुफ्त में होगा, इसके लिए अभियान सरकार की तरफ से चलाया जाएगा।

100 बिस्तर से अधिक क्षमता वाले सभी अस्पतालों में ऑक्सीजन प्लांट स्थापना अनिवार्य हो: योगी 

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंगलवार को राज्य में कोरोना वायरस संक्रमण के इलाज के लिए 100 बिस्तर से अधिक क्षमता वाले सभी अस्पतालों में ऑक्सीजन प्लांट स्थापना को अनिवार्य करने के निर्देश दिये। राज्य सरकार के एक प्रवक्ता ने यहां बताया कि मुख्यमंत्री ने कोविड-19 प्रबंधन के लिये गठित टीम-11 को दिशा-निर्देश देते हुए कहा कि प्रदेश में पांच नए ऑक्सीजन प्लांट की स्थापना की कार्यवाही प्रारंभ हो गई है जिसे शीघ्रता से क्रियाशील किया जाए।

उन्होंने कहा कि भविष्य के दृष्टिगत 100 बिस्तर से अधिक क्षमता वाले सभी अस्पतालों में ऑक्सीजन प्लांट स्थापना को अनिवार्य किया जाए। उन्होंने कहा कि एयर सेपरेशन यूनिट जैसी आधुनिक तकनीक को प्रोत्साहित किया जाए और प्रदेश में इसकी क्षमता बढ़ाई जानी चाहिए। उन्होंने आक्सीजन की कालाबाजारी पर प्रभावी अंकुश के निर्देश देते हुए कहा, ‘‘'सभी ऑक्सीजन प्लांट पर पुलिस सुरक्षा हो। ऑक्सीजन वाले वाहनों की जीपीएस मॉनिटरिंग की जाए। ऑक्सीजन तथा अन्य जीवनरक्षक दवाओं की कालाबाजारी और मुनाफाखोरी रोकने के लिए हर संभव कठोरतम कार्रवाई की जानी चाहिए।''

प्रवक्ता के मुताबिक मुख्यमंत्री ने कहा कि एमएसएमई सहित सभी छोटी-बड़ी औद्योगिक इकाइयों में उत्पादित होने वाली ऑक्सीजन का इस्तेमाल केवल मेडिकल कार्य के लिए हो। मुख्यमंत्री ने कहा कि इन ऑक्सीजन प्लांट को इनके निकटतम अस्पताल से जोड़ा जाए और इस संबंध में व्यापक कार्ययोजना आज ही तैयार कर ली जाए। योगी ने कहा कि जो निजी इकाइयां ऑक्सीजन रीफिलिंग के क्षेत्र में निवेश करना चाहती हैं, उन्हें प्रोत्साहित किया जाए।

उन्होंने कहा कि ऑक्सीजन उत्पादनकर्ताओं के लाइसेंस के स्वतः नवीनीकरण करने के संबंध में तत्काल आदेश कर दिया जाए। मुख्यमंत्री ने कहा कि महाराष्ट्र, राजस्थान और दिल्ली से प्रवासीजन की वापसी हो रही है। उन्होंने कहा, ‘‘सीमावर्ती जिलों में विशेष सतर्कता बरते जाते की आवश्यकता है। इन प्रवासी कामगार/श्रमिक जनों के सुगमतापूर्ण आवागमन की व्यवस्था की जाए। गृह विभाग और परिवहन विभाग समन्वय बनाकर आवश्यक कार्यवाही करें। इन प्रवासी श्रमिक जनों की जांच और आवश्यकतानुसार इलाज की समुचित व्यवस्था होनी चाहिए।’’ 

पूर्व सांसद और उनके भतीजे का कोरोना वायरस संक्रमण से निधन 

भाजपा के पूर्व सांसद श्याम बिहारी मिश्रा और उनके भतीजे एवं दर्जा प्राप्त राज्यमंत्री हनुमान प्रसाद मिश्रा का कोविड-19 संक्रमण से मंगलवार को निधन हो गया। भाजपा नगर अध्यक्ष सुनील बजाज ने बताया कि कानपुर की बिल्हौर सीट से चार बार भाजपा के सांसद रह चुके वरिष्ठ व्यापारी नेता श्याम बिहारी मिश्रा का 82 वर्ष की उम्र में स्वरूप नगर स्थित एक निजी अस्पताल में मंगलवार शाम निधन हो गया। उन्होंने बताया कि मिश्रा कोविड-19 से संक्रमित थे और उन्हें सोमवार को अस्पताल में भर्ती कराया गया था जहां उन्हें वेंटिलेटर पर रखा गया था। बजाज ने बताया कि उनका अंतिम संस्कार भी कर दिया गया है।

भाजपा नगर अध्यक्ष ने बताया कि मिश्रा के परिवार में पत्नी, तीन बेटे और एक बेटी है। बजाज ने बताया कि मिश्रा के भतीजे और उत्तर प्रदेश कोऑपरेटिव यूनियन के सभापति एवं दर्जा प्राप्त राज्यमंत्री हनुमान प्रसाद मिश्रा ने भी कोविड-19 के इलाज के दौरान सुबह लखनऊ स्थित एसजीपीजीआई में अंतिम सांस ली। वह 55 वर्ष के थे। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पूर्व सांसद श्याम बिहारी मिश्रा और उनके भतीजे हनुमान प्रसाद मिश्रा के निधन पर गहरा शोक व्यक्त किया है।

मुख्यमंत्री ने ईश्वर से दिवंगत आत्माओं की शान्ति के लिए प्रार्थना करते हुए शोक संतप्त परिजनों के प्रति अपनी संवेदना व्यक्त की है। उधर, भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह और प्रदेश महामंत्री (संगठन) सुनील बंसल ने पूर्व सांसद श्याम बिहारी मिश्रा और उनके भतीजे हनुमान मिश्रा के निधन पर गहरा शोक व्यक्त किया है। प्रदेश भाजपा अध्यक्ष और महामंत्री ने ईश्वर से दिवंगत पुण्यात्मा की शान्ति के लिए प्रार्थना करते हुए शोक संतप्त परिजनों के प्रति संवेदना व्यक्त की। 

Latest Uttar Pradesh News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Uttar Pradesh News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement