1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. उत्तर प्रदेश
  5. जेवर एयरपोर्ट से एक लाख नौकरियों के अवसर पैदा होंगे: सिंधिया

जेवर एयरपोर्ट से एक लाख नौकरियों के अवसर पैदा होंगे: सिंधिया

सिंधिया ने कहा कि पश्चिमी उत्तर प्रदेश में गौतम बुद्ध नगर जिले के जेवर में बनने वाले हवाई अड्डा पर 34,000 करोड़ रुपये का निवेश होगा।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: November 25, 2021 20:46 IST
Jewar airport, Jewar airport Noida, Jewar airport facilities, Jewar airport record- India TV Hindi
Image Source : PTI नागर विमानन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा कि नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट से रोजगार के एक लाख अवसर पैदा होंगे।

Highlights

  • सिंधिया ने कहा कि यूपी में जहां पहले सिर्फ 4 एयरपोर्ट थे, वहीं अब 9 एयरपोर्ट हैं और जेवर 10वां एयरपोर्ट होगा।
  • सिंधिया ने कहा कि आने वाले वर्षों में उत्तर प्रदेश में कुल 17 एयरपोर्ट होंगे।
  • सिंधिया ने कहा कि ‘ग्रीनफील्ड’ परियोजना के पहले चरण के 2024 में पूरा होने की उम्मीद है।

नोएडा: नागर विमानन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने गुरुवार को कहा कि यह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का निर्देश था कि एशिया का सबसे बड़ा एयरपोर्ट उत्तर प्रदेश में बनाया जाए। सिंधिया ने कहा कि नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट से रोजगार के एक लाख अवसर पैदा होंगे। उन्होंने कहा कि यूपी में जहां पहले सिर्फ 4 एयरपोर्ट थे, वहीं अब 9 एयरपोर्ट हैं और जेवर 10वां एयरपोर्ट होगा। सिंधिया नोएडा के जेवर में नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के शिलान्यास समारोह में शामिल हुए।

‘एयरपोर्ट की क्षमता सालाना 1.2 करोड़ यात्रियों की होगी’

सिंधिया ने कहा कि पश्चिमी उत्तर प्रदेश में गौतम बुद्ध नगर जिले के जेवर में बनने वाले हवाई अड्डा पर 34,000 करोड़ रुपये का निवेश होगा और ‘ग्रीनफील्ड’ परियोजना के पहले चरण के 2024 में पूरा होने की उम्मीद है और इसकी क्षमता सालाना 1.2 करोड़ यात्रियों की होगी। सिंधिया ने कार्यक्रम में कहा, ‘विकास के आखिरी चरण तक, नोएडा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे को भी पीछे छोड़ देगा और भारत का प्रमुख हवाई अड्डा बन जाएगा।’

‘उत्तर प्रदेश में पहले केवल 4 हवाई अड्डे थे’
सिंधिया ने पिछली गैर-भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) सरकारों पर निशाना साधते हुए कहा कि उत्तर प्रदेश में पहले केवल 4 हवाई अड्डे थे, लेकिन अब 9 हवाई अड्डे हैं और यह (जेवर) राज्य का 10वां हवाई अड्डा होगा। उन्होंने कहा, ‘प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का निर्देश था कि एशिया का सबसे बड़ा हवाई अड्डा उत्तर प्रदेश में बनाया जाए। जहां चाह, वहां राह। यह प्रधानमंत्री का महत्वाकांक्षी संकल्प था, जो आज सच हो रहा है।’

‘आने वाले वर्षों में यूपी में कुल 17 एयरपोर्ट होंगे’
सिंधिया ने कहा कि उत्तर प्रदेश की जनसंख्या ब्रिटेन, फ्रांस और जर्मनी की संयुक्त आबादी से अधिक है और आने वाले वर्षों में इस राज्य में कुल 17 एयरपोर्ट होंगे। उन्होंने कहा कि जेवर में बनने वाले हवाई अड्डे से रोजगार के एक लाख अवसर पैदा होंगे। सिंधिया ने कहा कि अभी उत्तर प्रदेश में 9 हवाई अड्डे परिचालनरत हैं तथा 8 और बनेंगे।

bigg boss 15